संसद की सुरक्षा में सेंध, कार्यवाही के दौरान सदन में दो संदिग्ध युवक गैस कंटेनर लेकर घुसे

नई दिल्ली। बुधवार को संसद की सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी चूक देखने को मिली जब संसद सत्र के दौरान दो युवा संसद हॉल में प्रवेश कर आंसू गैस के गोले छोड़ दिए। इस घटना के बाद सदन में अफरातफरी मच गई। दोनों युवा चिल्लाते हुए वेल में कूद पड़े। फिलहाल संसद की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें हिरासत में ले लिया। सदन के अंदर यह घटना तब हुई जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत विपक्ष और सत्तापक्ष के कई वरिष्ठ सांसद मौजूद थे।

सदन के पीठासीन रहे राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि यह निश्चित रूप से सदन की सुरक्षा में चूक है। जब पहला युवक अंदर आया तो मुझे लगा कि वह फिसल गया, लेकिन जब दूसरा व्यक्ति भी अंदर आ गया तब उस पर सबकी निगाह गयी। वह अपने जूते खोलने की कोशिश कर रहा था। उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। लोकसभा अध्यक्ष और संबंधित लोग इस पर निर्णय करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सदन में उस समय पहुंचे जब यह सब हो रहा था।

सूचना के मुताबिक सदन की कार्यवाही के दौरान पश्चिम बंगाल से भाजपा सांसद खगेन मुर्मू अपनी बात रख रहे थे तभी दर्शक दीर्घा से हलचल शुरू हुई और दो युवक गैस कंटेनर लेकर सदन में कूद पड़े। और स्पीकर की कुर्सी की तरफ बढ़े। इस दौरान उन्होंने आंसू गैस छोड़ दिए।

सदन में अफरा-तफरी और हंगामें के बीच स्पीकर की कुर्सी पर विराजमान भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने सदन को 2 बजे तक के लिए निलंबित कर दिया।

सदन में मौजूद रिपोर्टर और सांसदों के मुताबिक दोनों युवकों ने नारा भी लगाया- “तानाशाही नहीं चलेगी।” वहीं सदन के बाहर गिरफ्तार युवक और महिला ने नारा लगाया- “तानाशाही नहीं चलेगी। जय भीम जय भारत।”

संसद के अंदर और बाहर इस तरह की घटना देखने को मिली। संसद के अंदर मची अफरातफरी के बीच दिल्ली पुलिस ने ट्रांसपोर्ट भवन के सामने दो प्रदर्शनकारियों, एक पुरुष और एक महिला को हिरासत में लिया है, जो रंग-बिरंगा धुआं छोड़ने वाली सामग्री के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। यह घटना संसद के बाहर हुई। गिरफ्तार युवक का नाम अमोल शिंदे है, जो महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाला है, वहीं गिरफ्तार महिला का नाम नीलम है और वह हरियाणा के हिसार की रहनी वाली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले दोनों युवकों को भाजपा सांसद ने विजिटर पास उपलब्ध कराया था। कर्नाटक के मैसूर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा ने मैसूर निवासी सागर शर्मा और मनोरंजन डी नाम के व्यक्ति को दर्शक दीर्घा का पास उपलब्ध कराया था। संसद के अंदर आंसू गैस छोड़ने और हंगामा करने वाले युवक का नाम सागर शर्मा और मनोरंजन डी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मनोरंजन डी कर्नाटक के मैसूर का रहने वाला है। उसकी उम्र 35 साल है। उसने बेंग्लुरु की विवेकानंद यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की है। मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा और गृह सचिव अजय भल्ला संसद पहुंच चुके हैं।

संसद के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, “दो युवक गैलरी से कूद गए और उनके द्वारा कुछ फेंका गया जिससे गैस निकल रही थी। उन्हें सांसदों ने पकड़ लिया, सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला। सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। यह निश्चित रूप से एक सुरक्षा उल्लंघन है क्योंकि आज हमने उन लोगों की बरसी मनाई है जिन्होंने 2001 में अपने प्राणों की आहुति दी थी।”

गौरतलब है कि 22 साल पहले आज के दिन ही 13 दिसंबर, 2001 में पाकिस्तान से जुड़े आतंकवादी समूहों द्वारा संसद पर हमला किया गया था, जिसमें नौ सुरक्षाकर्मी मारे गए थे।

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि कनस्तरों से पीला धुआं निकल रहा था और उन्होंने चिंता जताई कि यह “जहरीला” हो सकता है। “अचानक लगभग 20 साल के दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूद पड़े और उनके हाथ में कनस्तर थे। ये कनस्तर पीला धुआं छोड़ रहे थे। उनमें से एक अध्यक्ष की कुर्सी की ओर भागने का प्रयास कर रहा था। वे कुछ नारे लगा रहे थे। धुआं जहरीला हो सकता था। यह सुरक्षा का गंभीर उल्लंघन है, खासकर 13 दिसंबर को, जिस दिन 2001 में संसद पर हमला हुआ था।”

समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा कि यह पूरी तरह से सुरक्षा चूक है। संसद के अंदर जो भी आते हैं उनकी टैग होनी चाहिए।

Janchowk
Published by
Janchowk