उप-चुनाव: घोसी में भाजपा को लग सकता है झटका, त्रिपुरा में भाजपा तो केरल में कांग्रेस की जीत

नई दिल्ली। छह राज्यों में सात विधानसभा सीटों के हुए उप-चुनावों के परिणामों की प्रतीक्षा है। वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू हुई। आमतौर पर यह माना जाता रहा है कि उप-चुनावों में सत्तारूढ़ दल की ही जीत होगी। लेकिन इस बार के उप-चुनाव में सत्तारूढ़ दल और विपक्ष दोनों ने बहुत दमखम के साथ ताल ठोकी थी। इस बार जहां उप-चुनाव परिणाम से सत्तारूढ़ दल के समीकरण की स्थिरता को मापने के रूप में देखा जा रहा है वहीं विपक्ष के इंडिया गठबंधन (I.N.D.I.A. Alliance) के नए बन रहे समीकरण का भी परीक्षण होने जा रहा है। इसलिए पूरे देश की नजर उप-चुनाव परिणाम पर है।

जिन छह राज्यों में सात विधानसभा उप-चुनाव के मतों की गणना चल रही है उसमें- झारखंड, केरल, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल शामिल है। झारखंड के डुमरी, केरल के पुथुपल्ली, त्रिपुरा के बॉक्सानगर और धनपुर, उत्तराखंड के बागेश्वर, उत्तर प्रदेश के घोसी और पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी में उपचुनाव 5 सितंबर को हुए थे। पांच सीटों पर मौजूदा विधायकों की मृत्यु के कारण उपचुनाव हुआ था, जबकि दो अन्य विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। अधिकांश सीटों पर भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन और विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) के बीच मुकाबला है।

घोसी विधानसभा पर लगी है सबकी नजर

राजनीतिक गलियारों में एक मुहाबरा बहुत प्रसिद्ध है। वह है-दिल्ली का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है। यूपी के घोसी विधानसभा पर सबकी निगाहें लगी हैं। क्योंकि घोसी विधानसभा उप-चुनाव परिणाम से इंडिया गठबंधन के राजनीतिक रसायन का परीक्षण होने जा रहा है, साथ ही यह परिणाम प्रदेश में मोदी-योगी की लोकप्रियता को भी तय करने वाला होगा। फिलहाल, घोसी विधानसभा सीट के लिए मतगणना के शुरुआती रुझानों से सत्तारूढ़ भाजपा को झटका लगने का संकेत मिल रहा है, क्योंकि भाजपा समाजवादी पार्टी से पीछे चल रही है। छठे राउंड की समाप्ति पर सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह भाजपा के दारा सिंह चौहान से 8557 वोटों से आगे हो गये।

पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी में टीएमसी प्रत्याशी आगे

पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी में, चार राउंड की गिनती के बाद, तृणमूल कांग्रेस के निर्मल चंद्र रॉय भाजपा के तापसी रॉय पर 360 वोटों की मामूली बढ़त हासिल करने में कामयाब रहे।

किस राज्य के किस सीट पर हुआ उप-चुनाव

राज्य—————– सीट
केरल —————– – पुथुपल्ली
उत्तर प्रदेश ————— घोसी
झारखंड —————– डुमरी
उत्तराखंड– ————— बागेश्वर
पश्चिम बंगाल ————- धुपगुड़ी
त्रिपुरा ——————– धनपुर
त्रिपुरा ——————- बॉक्सानगर

तीन सीटों का चुनाव परिणाम घोषित

केरल के पुथुपल्ली में कांग्रेस ने जीत हासिल की है। शुक्रवार को 13वें दौर की मतगणना समाप्त होने के बाद कांग्रेस पार्टी ने केरल के पुथुपल्ली विधानसभा क्षेत्र में भारी जीत हासिल की। कांग्रेस उम्मीदवार चांडी ओमन ने अपने प्रतिद्वंद्वी सीपीआई (एम) के जैक सी थॉमस को हराया है।

जबकि भाजपा ने त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सानगर सीटें जीत लिया है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को घोषणा की कि भारतीय जनता पार्टी ने त्रिपुरा के सिपाहीजला जिले के धनपुर और बॉक्सानगर विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव जीत लिया है।

करीब 66 फीसदी अल्पसंख्यक मतदाताओं वाली बॉक्सानगर सीट पर बीजेपी के तफज्जल हुसैन ने 30,237 वोटों से जीत हासिल की। हुसैन को 34,146 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीआई (एम) के मिज़ान हुसैन को 3,909 वोट मिले।

धनपुर सीट पर भाजपा उम्मीदवार बिंदू देबनाथ ने 18,871 वोटों से जीत हासिल की है, जहां आदिवासियों की अच्छी खासी आबादी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक देबनाथ को 30,017 वोट मिले और उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीआई (एम) के कौशिक चंदा को 11,146 वोट मिले।

सीपीआई (एम) विधायक समसुल हक की मृत्यु के कारण बॉक्सानगर और केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक के धनपुर के विधायक पद से इस्तीफा देने के कारण उक्त दोनों सीटों पर उपचुनाव कराया गया।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk