केंद्र सरकार उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों को रोकने में नाकाम रही: पूर्व जजों और नौकरशाहों की समिति

उत्तर पूर्व दिल्ली में फरवरी 2020 के दंगों को भड़काने और उस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए पर्याप्त कदम न उठाने के लिए सुप्रीम कोर्ट और उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीशों और केंद्र सरकार के पूर्व गृह सचिव की एक नागरिक समिति ने समाचार मीडिया, सोशल मीडिया, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और हिंदू राष्ट्रवादी नेताओं, दिल्ली पुलिस और केंद्र सरकार के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सरकार पर गंभीर सवाल उठाये हैं। समिति की रिपोर्ट में दंगों से पहले राजनीतिक नेताओं द्वारा अभद्र भाषा में शासन करने में विफल रहने के लिए दिल्ली पुलिस की तीखी आलोचना की गई है और कहा गया है कि पुलिस ने कथित तौर पर भीड़ की सहायता की और मुस्लिम नागरिकों पर हमला किया, जो हिंसा में पुलिस की भागीदारी को दर्शाता है। केंद्रीय गृह मंत्रालय सांप्रदायिक हिंसा को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी कदम उठाने में विफल रहा, जबकि यह दिल्ली पुलिस को नियंत्रित करता है।

अनसर्टेन जस्टिस: ए सिटिजन कमेटी रिपोर्ट ऑन द नॉर्थ ईस्ट दिल्ली वायलेंस 2020 शीर्षक वाली रिपोर्ट को सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस मदन बी लोकुर पूर्व जज एपी शाह, मद्रास और दिल्ली उच्च न्यायालयों के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और भारत के विधि आयोग के पूर्व अध्यक्ष; दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएस सोढ़ी; पटना उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति अंजना प्रकाश; और जीके पिल्लई, सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी और केंद्र सरकार के पूर्व गृह सचिव ने लिखा है। समिति की अध्यक्षता जस्टिस लोकुर ने की।

नागरिक समिति ने दिल्ली में हिंसा के विभिन्न पहलुओं की जांच की है जिनमें  दंगों का संदर्भ और निर्माण, पूरे प्रकरण के माध्यम से राज्य की प्रतिक्रिया, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया के वर्गों द्वारा निर्मित ध्रुवीकरण, दिल्ली पुलिस की जांच की कानूनी ताकत हिंसा में, और जिस तरह से गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (‘यूएपीए’) का इस्तेमाल किया गया था, उसके बड़े निहितार्थ के पहलू शामिल हैं।

रिपोर्ट में दंगों से पहले के महीनों का संदर्भ दिया गया है। नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (‘सीएए’), 2019 और प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के संभावित संयुक्त प्रभाव के कारण मुस्लिम समुदाय असुरक्षा से जूझ रहा था, और समुदाय के कई सदस्य राष्ट्रव्यापी सीएए विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए थे। भाजपा नेताओं ने 2020 की शुरुआत में दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के चुनाव अभियान में, लगातार सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों को देशद्रोही के रूप में चित्रित किया, और उनके खिलाफ हिंसा को प्रोत्साहित किया।

यह इलेक्ट्रॉनिक समाचार मीडिया और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा बढ़ाया गया था, जिसकी सामग्री का विश्लेषण दिसंबर 2019 और फरवरी 2020 के बीच इन घटनाओं के कवरेज में केंद्रित एक मुस्लिम बनाम हिंदू कथा के नैरेटिव को प्रदर्शित करता है, विरोध प्रदर्शनों के माध्यम से, उनके बारे में निराधार साजिश के सिद्धांतों को प्रसारित करता है ,और पुलिस बल द्वारा उन्हें बंद करने का आह्वान करता है।

यह, भाजपा नेताओं और मुसलमानों के खिलाफ हिंदू राष्ट्रवादी हस्तियों द्वारा सोशल मीडिया पर फैलाए गए अभद्र भाषा के साथ मिलकर,  “एक ऐसा माहौल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है जिसमें समाज का एक महत्वपूर्ण वर्ग मुस्लिम समुदाय के खिलाफ हिंसा के लिए उकसाने और कॉल करने के लिए ग्रहणशील हो गया।

नागरिक समिति ने दंगों से प्रभावित दिनों की बारीकी से जांच की है और निष्कर्ष निकाला है कि कुछ भाजपा नेताओं और हिंदू राष्ट्रवादियों द्वारा 22 और 23 फरवरी को क्षेत्र में घृणित सामग्री “हिंसा के कार्यों को उकसाने, और भड़काने के लिए डिज़ाइन की गई थी और ब्रेक-आउट के लिए एक तत्काल ट्रिगर के रूप में कार्य किया गया था।

रिपोर्ट में बताया गया है कि हिंसा समर्थक सीएए और सीएए विरोधी शिविरों के बीच शुरू हुई, लेकिन अंततः हिंदुओं और मुसलमानों के बीच एक सांप्रदायिक झड़प में बदल गई, क्योंकि मुस्लिम घरों, व्यवसायों, पूजा स्थलों को विशेष रूप से लक्षित किया गया, जिसमें 13 हिंदुओं के अलावा 40 मुसलमानों की मौत हो गई।

रिपोर्ट में हिंसा के प्रति राज्य की प्रतिक्रिया की निंदा की गई है, जिसमें हिंसा के सभी चरणों की विशेषता है “लोकतांत्रिक मूल्यों की भयावह अवहेलना करके। यह दंगों से पहले राजनीतिक नेताओं द्वारा अभद्र भाषा में शासन करने में विफल रहने के लिए दिल्ली पुलिस की आलोचना करती है, और कहती है कि पुलिस ने कथित तौर पर भीड़ की सहायता की और मुस्लिम नागरिकों पर हमला किया, जो हिंसा में पुलिस की भागीदारी को दर्शाती है। यह पुलिस की विफलताओं की अदालत की निगरानी में स्वतंत्र जांच की मांग करती है”।

रिपोर्ट में केंद्रीय गृह मंत्रालय की भूमिका को “पूरी तरह से अपर्याप्त” बताया गया  है, और हिंसा का जवाब देने में उसकी विफलता की गंभीर जांच की मांग करती है। यह दावा करती है कि मंत्रालय ने हिंसा के प्रसार का जवाब देने के लिए कोई प्रभावी कदम नहीं उठाया, और दंगों के दिनों में पुलिस की तैनाती में वृद्धि नहीं की। इसका मानना है कि ज्ञात खुफिया निकाय, कुल पुलिस और अन्य सुरक्षा बल की व्यापक, स्वतंत्र समीक्षा, और हिंसा के दिनों के दौरान प्रभावित क्षेत्रों में तैनाती के क्रम की तत्काल आवश्यकता है।

रिपोर्ट दिल्ली सरकार को हिंसा के दिनों में संघर्ष में दो समुदायों के बीच मध्यस्थता करने या स्थिति को शांत करने के लिए बहुत कम करने के लिए भी निंदा करती है। यह हिंसा के पीड़ितों को समय पर और पर्याप्त राहत और मुआवजा प्रदान नहीं करने का भी दोषी है।

रिपोर्ट में पुलिस द्वारा दायर एक आरोपपत्र का विश्लेषण किया गया जिसमें आरोप लगाया गया था कि “हिंसा को भड़काने के लिए एक पूर्व-नियोजित साजिश थी जिसमें आतंकवादी कृत्य शामिल थे” और जिसमें यूएपीए लागू किया गया था, और पाया गया कि इसमें विश्वसनीयता की कमी है। इसने यह भी पाया कि अपराध या आतंकवाद के आरोप लगाने के लिए कानूनी सीमा पूरी नहीं हुई है, और चार्जशीट में किए गए दावों पर संदेह पैदा करता है।

रिपोर्ट कथित रूप से मुसलमानों के खिलाफ अपराध करने के लिए सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों को लक्षित करने के लिए पुलिस द्वारा यूएपीए के दुरुपयोग की भी आलोचना करती है, और यूएपीए की व्यापक समीक्षा की मांग करती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हिंसा की समिति की जांच ने संवैधानिक मूल्यों और भारत में लोकतंत्र के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले व्यापक प्रभावों का पता लगाया। हिंसा की ओर ले जाने वाली एक इंजीनियर-मुस्लिम विरोधी कथा का सूक्ष्म जगत हिंसा की वास्तविक घटनाओं के साथ सार्वजनिक प्रवचन में घृणा संदेश के बढ़ते संलयन का संकेत देता है। ऐसा लगता है कि घृणित सामग्री के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए संस्थागत इच्छाशक्ति की कमी है।

रिपोर्ट प्रसारण और सोशल मीडिया के प्रभावी और संतुलित विनियमन को एक तत्काल चुनौती के रूप में संदर्भित करती है। यह दर्शाती है कि सामंजस्यपूर्ण बातचीत को सक्षम करने के लिए सहानुभूतिपूर्ण विचार और कार्रवाई की क्षमता, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संघर्ष को हल करने की कल्पना एक बहुल समाज के लिए लंबे समय तक चलने के लिए आवश्यक गुण हैं। आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता राज्य के लिए बंधुत्व, समानता और स्वतंत्रता की संयुक्त प्रथा में निहित न्याय की दिशा में कार्य करना है।

रिपोर्ट का समापन दंगों की जांच के लिए एक जांच आयोग के गठन की मांग के साथ होता है; यह यह भी बताता है कि “संदर्भ की शर्तें और प्रस्तावित जांच आयोग के लिए अध्यक्ष की पसंद प्रभावित समुदायों को इसके स्वतंत्र और प्रभावी कामकाज का आश्वासन देती है।

समिति ने गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के उपयोग के पैटर्न पर  सरकार द्वारा इसके “लक्षित आवेदन” का सुझाव दिया है। इसमें कहा गया है कि कानून लंबे समय तक पूर्व-परीक्षण और हिरासत की अनुमति देता है और जमानत के लिए बेहद सीमित आधार प्रदान करता है।

यह रिपोर्ट 23 फरवरी से 26 फरवरी , 2020 के बीच उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागरिकता संशोधन अधिनियम के समर्थकों और कानून का विरोध करने वालों के बीच हुई सांप्रदायिक हिंसा पर केंद्रित है।

नागरिक समिति का गठन अक्टूबर 2020 में किया गया था और इसमें न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर, न्यायमूर्ति एपी शाह, जो दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति आरएस सोढ़ी, न्यायमूर्ति अंजना प्रकाश और पूर्व केंद्रीय गृह सचिव जीके पिल्लई भी शामिल थे। मीरान चड्ढा बोरवणकर एक सेवानिवृत्त आईपीएस, जो ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के पूर्व महानिदेशक थे, भी समिति का हिस्सा थे, लेकिन अंतिम चरण में उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया।

(जनचौक ब्यूरो की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk