महोबा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर बर्बर लाठीचार्ज, कई नेता गिरफ्तार

नई दिल्ली। यूपी की पुलिस पूरी बर्बरता पर उतर आयी है। और अब आंदोलनों के दमन के मामले में वह अंग्रेजी हुकूमत को भी मात देती दिख रही है। आलम यह है कि कहीं भी किसी भी तरह का शांतिपूर्ण धरना या फिर प्रदर्शन हो उसे पुलिसिया दमन का सामना करना पड़ रहा है। और अगर इसमें कहीं विपक्षी दल या फिर उसके नेता शामिल हो जाएं तो खाकीवर्दीधारियों के तेवर और उग्र हो जा रहे हैं। जगह-जगह की यही कहानी है।

बुंदेलखंड में कांग्रेस की ‘गाय बचाओ, किसान बचाओ’ पदयात्रा को पिछले तीन दिनों से रोकने की कोशिश की जा रही है। महोबा पहुंची इस यात्रा को आज पुलिस के बर्बर दमन का सामना करना पड़ा। पुलिस ने यात्रा में शामिल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। यहां तक कि बड़े नेताओं तक को भी नहीं बख्शा गया। खाकीधारियों का महज लाठीचार्ज से पेट नहीं भरा तो उसने यात्रा में शामिल तमाम नेताओं को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार होने वाले नेताओं में पूर्व मंत्री प्रदीप जैन, प्रदेश उपाध्यक्ष योगेश दीक्षित, महासचिव राहुल राय, यूथ प्रदेश अध्यक्ष कनिष्क पांडेय, प्रभारी सचिव अखिलेश कुमार शुक्ल, तुलसीदास लोधी, सागर सिंह आदि शामिल हैं।

इसके पहले भी ललितपुर में पार्टी को यात्रा नहीं निकालने दी गयी थी और यात्रा में शामिल सभी लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था। बावजूद इसके कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता अपनी जिद पर अड़े हुए हैं। और वो लगातार यात्रा के क्रम को जारी रखे हुए हैं। आपको बता दें कि बुंदेलखंड में स्थित एक गौशाला से कुछ मृत गायों की दर्दनाक तस्वीरें सामने आयी थीं। जिससे यह बात साफ हो गयी थी कि इलाके में गौशाला के नाम पर सिर्फ भ्रष्टाचार हो रहा है। लिहाजा कांग्रेस ने इसको मुद्दा बनाने के साथ ही किसानों के सवालों को उसके साथ उठाने का फैसला किया और उसी के तहत इस यात्रा की शुरुआत हुई थी। लेकिन योगी सरकार के तानाशाही रवैये के चलते कांग्रेस के कार्यकर्ता शांतिपूर्ण यात्रा भी नहीं निकाल पा रहे हैं।

Janchowk
Published by
Janchowk