तेलंगाना में रेवंत रेड्डी का मुख्यमंत्री बनना लगभग तय, दो उप मुख्यमंत्री बनाने पर विचार कर रही है कांग्रेस

नई दिल्ली। तेलंगाना में कांग्रेस हाईकमान मुख्यमंत्री के रूप में किसकी ताजपोशी करेगी, इस पर सबकी निगाहें लगी है सूत्रों के मुताबिक तेलंगाना में नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों में से ज्यादातर ने सोमवार को एआईसीसी पर्यवेक्षकों से कहा कि वे मुख्यमंत्री पद के लिए राज्य कांग्रेस अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी को पसंद करते हैं।

सूत्रों ने बताया कि नई सरकार का शपथ ग्रहण बुधवार 6 दिसंबर को होने की संभावना है। पार्टी एक या दो उपमुख्यमंत्री बनाने के बारे में भी सोच रही है। इससे पहले दिन में, नवनिर्वाचित विधायकों ने हैदराबाद में मुलाकात की और एक पंक्ति का प्रस्ताव पारित किया, जो पार्टी में एक परंपरा है, जिसमें सर्वसम्मति से कांग्रेस अध्यक्ष को नए कांग्रेस विधायक दल के नेता पर फैसला लेने के लिए अधिकृत किया गया।

एआईसीसी पर्यवेक्षकों में शामिल कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार, कर्नाटक के मंत्री केजे जॉर्ज, लोकसभा सांसद के मुरलीधरन और वरिष्ठ नेता अजॉय कुमार और दीपा दासमुंशी ने एक-एक करके विधायकों से मुलाकात की और उनके विचार जाने। सूत्रों ने कहा कि ज्यादातर विधायक रेवंत रेड्डी के पक्ष में थे।

अब फैसला आलाकमान पर छोड़ दिया गया है। सूत्रों ने कहा कि पार्टी जातीय संतुलन साधने के लिए एक या दो डिप्टी सीएम नियुक्त करने के बारे में सोच रही है। डिप्टी सीएम पद पर किसी दलित और पिछड़ा वर्ग समुदाय के व्यक्ति को बनाने की मांग की जा रही है। वरिष्ठ विधायक मल्लू भट्टी विक्रमार्क, वर्तमान सीएलपी नेता, माला (एससी) समुदाय से हैं।

प्रस्ताव रेवंत रेड्डी ने पेश किया था और विक्रमार्का, एन उत्तम कुमार रेड्डी, दामोदर राजनरसिम्हा, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, श्रीधर बाबू, पोन्नम प्रभाकर, तुम्मला नागेश्वर राव, डी अनसूया और प्रेम सागर ने इसका समर्थन किया था। विक्रमार्क, उत्तम कुमार रेड्डी और वेंकट रेड्डी भी सीएम पद की दौड़ में हैं।

विधायकों ने संकल्प लिया कि एआईसीसी जो भी फैसला लेगी वे उसका पालन करेंगे। प्रस्ताव में कांग्रेस को मौका देने के लिए तेलंगाना के लोगों को भी धन्यवाद दिया गया है। शिवकुमार ने कहा, नवनिर्वाचित विधायकों ने एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और यहां प्रचार करने वाले सभी वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को धन्यवाद दिया।

सीएलपी बैठक होने से पहले वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं और शिवकुमार ने शहर के एक होटल में एक छोटी बैठक की। सीएलपी की बैठक करीब 20 मिनट तक चली। शिवकुमार मंगलवार को पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट खड़गे को सौंपेंगे जिसके बाद आलाकमान के फैसले की घोषणा की जाएगी।

हालांकि सभी वरिष्ठ कांग्रेस विधायकों ने एआईसीसी को सीएलपी नेता का नाम देने के लिए अधिकृत करने वाले प्रस्ताव का समर्थन किया, कई नेता रेवंत के पक्ष में नहीं हैं, लेकिन आलाकमान को लगता है कि उन्हें पार्टी कैडर का समर्थन प्राप्त है और रेवंत ने राज्य में ऊर्जावान और सक्रिय नेतृत्व करते हुए कांग्रेस के अभियान को जीवन दिया।

(‘द इंडियन एक्सप्रेस’ में प्रकाशित खबर पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk