बीजेपी की विचारधारा के केंद्र में है ‘कायरता’-लंदन में बोले राहुल गांधी

लंदन। कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार बीजेपी पर हमलावर हो रहे हैं। इस बार ब्रिटेन की धरती पर उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा है कि सत्तारूढ़ दल बीजेपी “घृणा और हिंसा की विचारधारा” का पालन करती है, और उनकी विचारधारा के केंद्र में “कायरता” है।

राहुल गांधी ने रविवार को एक साक्षात्कार के दौरान चीन पर विदेश मंत्री एस जयशंकर की टिप्पणी का जिक्र करते हुए ये बातें कहीं। राहुल गांधी ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (आईओसी) यूके चैप्टर की आयोजित भारतीय डायस्पोरा के साथ बातचीत के दौरान ये बातें कहीं।

राहुल गांधी ने बीजेपी के साथ-साथ आरएसएस पर भी हमला करते हुए कहा कि, उनके पास “घृणा और हिंसा की विचारधारा है, और यह एक अपमानजनक विचारधारा है, जो लोगों पर उनके विचारों के कारण हमला करती है। आपने एक बात पर ध्यान दिया होगा कि यह प्रकृति ‘बीजेपी और आरएसएस’ में है”।

राहुल गांधी ने ये भी कहा कि बीजेपी को यह विश्वास है कि वह हमेशा भारत में सत्ता में बनी रहेगी, लेकिन ऐसा नहीं है और विपक्ष भारतीय लोकतंत्र के ‘मरम्मत कार्य’ के लिए एक साथ आ सकता है। यह कहना कि भाजपा सत्ता में है और कांग्रेस चली गई है, यह वास्तव में बहुत हास्यास्पद है।

राहुल गांधी ने कहा कि ‘बीजेपी के 10 साल तक सत्ता में रहने से पहले, हम 10 साल सत्ता में थे। बीजेपी यह मानना पसंद करती है कि वह भारत में सत्ता में आई है और हमेशा के लिए सत्ता में रहने वाली है, ऐसा नहीं है।‘ राहुल गांधी ने आरएसएस को एक ‘कट्टरपंथी’ और ‘फासीवादी’ संगठन बताते हुए कहा कि उसने भारत के लगभग सभी संस्थानों पर कब्जा कर लिया है।

राहुल गांधी ने कहा कि ‘इस बात ने मुझे झकझोर दिया है कि वे हमारे देश के संस्थानों पर कब्जा करने में कितने सफल रहे हैं। प्रेस, न्यायपालिका, संसद, चुनाव आयोग सभी संस्थान दबाव में हैं, खतरे में हैं और किसी न किसी तरह से नियंत्रित हैं।‘ राहुल गांधी ने आरएसएस की तुलना मुस्लिम ब्रदरहुड से करते हुए कहा कि ये पहले सत्ता में आने के लिए लोकतांत्रिक प्रतियोगिता का उपयोग करते हैं और फिर लोकतंत्र को खत्म कर देते हैं।

राहुल गांधी यहीं नहीं रूके। उन्होंने सावरकर पर भी निशाना साधते हुए कहा कि “सावरकर ने अपनी किताब में लिखा है कि एक बार उन्होंने और उनके दोस्तों ने एक मुस्लिम व्यक्ति को पीटा और उस दिन उन्हें बहुत खुशी हुई। तो अगर पांच लोग एक आदमी को पीटते हैं और एक व्यक्ति खुशी का अनुभव कर रहा है, तो यह कायरता ही है। अगर आप लड़ना चाहते हैं तो अकेले दम पर लड़ें”।

वहीं बीजेपी ने भी राहुल गांधी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि राहुल गांधी विदेशी धरती पर चीन की तारीफ करके भारत को बदनाम कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को राहुल गांधी पर उनकी टिप्पणी पर निशाना साधा और कहा कि राहुल गांधी देश के साथ विश्वासघात ना करें।

अनुराग ठाकुर ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, ‘राहुल गांधी जी, भारत के साथ विश्वासघात मत करो। भारत की विदेश नीति पर आपत्तियां इस मुद्दे की आपकी कम समझ का सबूत हैं। कोई भी उस झूठ पर विश्वास नहीं करेगा जो आपने भारत के बारे में फैलाया है।‘

अनुराग ठाकुर ने ये भी कहा कि राहुल गांधी ने अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए एक साजिश के तहत विदेशी धरती से ‘भारत को बदनाम’ करने का सहारा लिया है। अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘राहुल गांधी विवादों की आंधी बन गए हैं। चाहे वह विदेशी एजेंसियां हों, विदेशी चैनल हों या विदेशी धरती हो। वह भारत को बदनाम करने का एक भी मौका नहीं छोड़ते हैं।‘

‘उनकी भाषा, उनके विचार, उनकी कार्यशैली सब कुछ संदिग्ध है। ऐसा पहली बार  नहीं हुआ है, उन्होंने ऐसा बार-बार किया है। जब कोविड-19 महामारी आई, तब भी उन्होंने भारत के टीकों पर सवाल उठाया था।’

हालांकि इसी मसले पर लंदन में पूछे गए एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा था कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी खुद विदेश की धरती पर यह कहे थे कि पिछले 70 सालों में 60 साल देश में कुछ नहीं हुआ और जो कुछ भी हुआ वह पिछले 10 सालों की देन है। तो क्या प्रधानमंत्री विदेश की धरती पर भारत और उसके नागरिकों का अपमान नहीं कर रहे थे?

बता दें कि राहुल गांधी इस समय ब्रिटेन के दौरे पर हैं और पिछले सप्ताह कैंब्रिज विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान के दौरान उन्होंने कहा था कि चीन ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के आसपास के संगठनों के जरिये ‘सद्भाव’ को बढ़ावा दिया है।

राहुल गांधी इस सप्ताह भू-राजनीतिक मुद्दों पर लंदन में चैथम हाउस थिंक टैंक को संबोधित करेंगे और ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी के दिग्गज भारतीय मूल के सांसद वीरेंद्र शर्मा द्वारा आयोजित हाउस ऑफ कॉमन्स परिसर में एक कार्यक्रम के साथ अपने दौरे का समापन करेंगे।

इससे पहले राहुल गांधी ने 3 मार्च को ब्रिटेन के कैंब्रिज विश्वविद्यालय में एमबीए के छात्रों को संबोधित करते हुए ‘आर्ट ऑफ लिसनिंग’ पर अपना व्याख्यान दिया था। 

Janchowk
Published by
Janchowk