दल्लेवाल सरकार से बात के लिए तैयार, उग्रहां ने किया पंजाब में रेल पटरियों के जाम का ऐलान

नई दिल्ली। किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने बुधवार को कहा कि वो एमएसपी को कानूनी गारंटी देने समेत अपनी सभी मांगों को लेकर केंद्र के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं। मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए दल्लेवाल ने कहा कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक बयान में कहा है कि केंद्र बातचीत के लिए तैयार है और वह किसानों के मुद्दों को हल करने के लिए भी तैयार है। इस बीच भारतीय किसान यूनियन (एकता उग्रहां) ने बृहस्पतिवार को पंजाब में सात जगहों पर रेल की पटरियों को जाम करने का ऐलान किया है।

शंभू बॉर्डर पर दल्लेवाल ने कहा कि “हम सरकार को कोई ऐसा मौका नहीं देना चाहते हैं जिससे वो कहे कि हम तो उन्हें बुला रहे हैं लेकिन वही (बातचीत के लिए) आने के लिए तैयार नहीं हैं। इसलिए हमने स्वीकार कर लिया है और हम बातचीत के लिए तैयार हैं।” दल्लेवाल ने कहा कि किसान नेताओं ने दूसरे किसानों से इसकी इजाजत ले ली है। उन्होंने कहा कि किसानों से इजाजत लेने के बाद ही हम बातचीत करेंगे।

भारतीय किसान यूनियन (एकता सिधुपुर) के नेता दल्लेवाल ने कहा कि हमारी प्राथमिकता यह है कि यह बातचीत चंडीगढ़ में होनी चाहिए।

इसके आगे उन्होंने कहा कि अगर उन्होंने यह सब कुछ देखते हुए यह आमंत्रण दिया है और कह रहे हैं कि मुद्दों को हल करने के लिए वो तैयार हैं तब हमें उनको ज़रूर सुनना चाहिए।

एक सवाल का उत्तर देते हुए दल्लेवाल ने कहा कि अभी तक बातचीत के लिए कोई आमंत्रण नहीं मिला है। इसके साथ ही उन्होंने पंजाब और हरियाणा की सीमा पर दो जगहों पर पुलिसिया कार्रवाई के लिए केंद्र की निंदा की। दल्लेवाल ने हरियाणा पुलिस के इस आरोप को खारिज कर दिया कि किसानों ने उनके ऊपर पत्थर फेंके। हालांकि किसान नेता सरकार के साथ दो दौर की वार्ता कर चुके हैं। पहली वार्ता केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय के साथ हुई जबकि दूसरी वार्ता चंडीगढ़ में ही पीयूष गोयल और मुंडा के साथ हुई। हालांकि इन दोनों बैठकों का कोई नतीजा नहीं निकला।

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनैतिक) और किसान मजदूर मोर्चा केंद्र पर अपनी मांगों को मनवाने की खातिर दबाव डालने के लिए दिल्ली चलो का आह्वान किए हैं।

उधर, उग्रहां गुट हरियाणा पुलिस की ज्यादतियों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज करने के लिए पंजाब में सात जगहों पर रेल ट्रैक को जाम करेगा। संगठन के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उग्रहां ने कहा कि उनका आंदोलन 12 से लेकर 4 बजे तक होगा। संगठन ने यह फैसला हरियाणा पुलिस द्वारा किसानों पर इस्तेमाल किए गए आंसू गैस के गोलों और ड्रोन के जरिये की गयी कार्रवाई के खिलाफ किया है। आपको बता दें कि उग्रहां गुट अभी मौजूदा समय में चलने वाले आंदोलन का हिस्सा नहीं है। लेकिन उसके साथ एकजुटता स्थापित करने के लिए उसने यह आह्वान किया है।

उग्रहां ने कहा कि वो किसानों को दिल्ली जाने से रोके जाने के भी खिलाफ हैं। मंगलवार को हरियाणा पुलिस और किसानों के बीच जमकर संघर्ष हुआ था। किसान दिल्ली जाना चाहते थे लेकिन हरियाणा पुलिस किसी भी कीमत पर उन्हें रोकना चाहती थी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि मोदी, उनका प्रचारतंत्र और मित्र मीडिया गरीबों और किसानों के दुश्मन हैं। जब बात भारत बनाने वालों के हित की आती है तो ‘सरकारी एक्सपर्ट्स’ को बजट की चिंता सताने लगती है, पर बात बजट की नहीं, नीयत की है। उद्योगपति मित्रों के लाखों करोड़ों के ऋण और टैक्स माफी पर चुप, उन्हें जल, जंगल और ज़मीन भेंट किए जाने पर चुप, PSUs को औने पौने दाम पर बेचे जाने पर चुप। पर किसानों को MSP की गारंटी, गृहलक्ष्मियों को सम्मान और अग्निवीरों को पेंशन देने की बात पर – सवाल ही सवाल।

उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि कांग्रेस बड़े और क्रांतिकारी कदम लेने से कभी डरी नहीं है। हरित क्रांति हो, बैंक राष्ट्रीयकरण हो, पब्लिक सेक्टर्स का निर्माण हो या फिर आर्थिक उदारीकरण, हमारे फैसलों ने हमेशा देश के भविष्य की नींव रखी है। आज हर किसान को MSP दिलाना वक्त की मांग है और कांग्रेस का यह फैसला भी मील का पत्थर साबित होगा। यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था समेत देश के करोड़ों किसान परिवारों का जीवन बदल कर रख देगा। हम फैसले राजनीति के लिए नहीं, देश के लिए करते हैं।

Janchowk
Published by
Janchowk