अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: जीत के करीब जो बाइडेन

नई दिल्ली। अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बाइडेन जीत की ओर बढ़ रहे हैं। उन्हें जरूरी 270 इलेक्टोरल कॉलेज में 264 वोट मिल गए हैं और ह्वाइट हाउस में पहुंचने के लिए महज 6 इलेक्टोरल कॉलेज वोट चाहिए। बाइडेन को अरिजोना, मिशिगन और विस्कोंसिन जैसे प्रमुख राज्यों का साथ मिला है। इसके साथ ही नेवादा के भी उनके पक्ष में जाने की संभावना है। जहां कुल 6 इलेक्टोरल कॉलेज हैं और उसके हासिल होते ही उन्हें जीत के लिए जरूरी आंकड़ा मिल जाएगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फ्लोरिडा, पेनसिलवैनिया, नॉर्थ कैरोलिना और जार्जिया जैसे राज्यों में जीत दर्ज कर चुके हैं। इन जीतों के बाद इस समय उनके पास कुल 214 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हैं।

सुबह प्रेस कांफ्रेंस में बुधवार को ट्रम्प ने बाइडेन पर चुनावी फ्राड करने का आरोप लगाया और नतीजों पर सु्प्रीम कोर्ट जाने की धमकी दे डाली। चौतरफा आलोचना के बावजूद ट्रम्प ने कहा कि वह विस्कोंसिन में फिर से काउंटिंग के लिए आवेदन करेंगे। उन्होंने इस सिलसिले में विस्कोंसिन की ढेर सारी काउंटियों में धांधली का आरोप लगाया। इसके अलावा उन्होंने पेनसिलवैनिया और मिशिगन में भी प्रोजेक्शन आने से पहले कानूनी कार्रवाई में जाने की धमकी दी थी। 

पूरा चुनाव कोविड-19 महामारी के साये में हुआ है जिसने अब तक 230000 लोगों की जान ले ली है। और लाखों लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है। चुनाव के नतीजों पर नजर दौड़ाएं तो प्रत्याशियों की जीत की मार्जिन बहुत कम रही है। और दोनों में कांटे की टक्कर देखी गयी। और सबसे ज्यादा दिलचस्प बात यह रही कि मतदान की तारीख से पहले ही अधिकतम मतदाताओं ने वोट कर दिया था। हालांकि महामारी के चलते मेल के जरिये वोट करने वाले लाखों लोगों के बैलेट की गिनती अभी बाकी है। बताया जा रहा है कि मेल के जरिये आए वोट के ज्यादातर बाइडेन के पक्ष में जाने के आसार हैं। क्योंकि वह लगातार मतदाताओं से महामारी के चलते मेल से वोट डालने की अपील कर रहे थे जबकि ट्रम्प लोगों को चुनाव के दिन वोट करने के लिए कह रहे थे।

जो बाइडेन ने एक ट्वीट कर कहा है कि हमें इस बात को लेकर भरोसा है कि हम विजयी बनकर उभरेंगे। लेकिन यह कोई मेरी अकेली की जीत नहीं होगी। यह अमेरिकी लोगों की जीत होगी।

नतीजों की घोषणा पर ट्रम्प के कानूनी कार्यवाही में जाने की धमकी के साथ ढेर सारे डेमेक्रोटिक और रिपब्लिकन वकील पहले ही इस मसले पर कोर्ट पहुंच चुके हैं। दोनों पक्षों का कहना है कि वो पहले से ही हजारों वकीलों के साथ प्रतीक्षारत हैं। जिससे समय पड़ने पर कोर्ट की तरफ मार्च किया जा सके। और समय पर बैलेट पेपर की काउंटिंग के लिए आदेश हासिल किया जा सके।  

Janchowk
Published by
Janchowk