फूलपुर इफको फैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव से 2 अफसरों की मौत

प्रयागराज के फूलपुर तहसील में स्थित इंडियन फर्टिलाइजर्स कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको)  के यूरिया प्लांट में कल रात साढ़े ग्यारह बजे अमोनिया गैस के रिसाव के चलते अभिनंदन और वी पी सिंह नामक दो अफसरों की मौत हो गई है। सूचना है कि अमोनिया गैस की चपेट में कुल 28 कर्मचारी आये हैं  जिनमें से 15 अन्य कर्मचारियों की हालत गंभीर बनी हुई है।

गंभीर हालत वाले कर्मचारियों  को जिले के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। जबकि मामूली बीमार धर्मवीर सिंह, लालजी, हरिश्चंद्र, अजीत कुशवाहा, अजीत, राकेश कुमार, शिव, काशी, बलवान, अजय यादव, सीएस यादव, आरआर विश्कर्मा, राकेश समेत कई कर्मचारियों को इफको में बने अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मरने वाले दोनों अधिकारी वीपी सिंह असिस्टेंट मैनेजर और अभिनंदन डिप्टी मैनेजर की पोस्ट पर तैनात थे।  जबकि हादसे के वक्त प्लांट में करीब सौ कर्मचारी और कई अफसर काम कर रहे थे। हादसे के बाद दोनों प्लांट को बंद किया गया है। इफको की यूरिया उत्पादन इकाई एक (यूरिया-1) में पम्प लीकेज के कारण गैस रिसाव की आशंका है। लापरवाही का आलम ये है कि फूलपुर के इफको प्लांट में पिछले 2 साल में पांच घटनायें हुई हैं। अभी तीन महीने पहले अमोनिया गैस का रिसाव हुआ था उस वक्त भी आस-पास के गांवों में भय का माहौल था। फिलहाल मुख्यमंत्री द्वारा घटना की जांच के आदेश दे दिये गये हैं।

वहीं इफको में काम करने वाले एक ठेकेदार का कहना है कि कोरोना के चलते इस साल कंपनी में उस तरह से मेंटिनेंस का काम नहीं हुआ है। 2 दिसंबर को यूरिया इकाई- 2 में तीन दिन के लिए ब्रेकडाउन हुआ था।

(प्रयागराज से जनचौक के विशेष संवाददाता सुशील मानव की रिपोर्ट।) 

सुशील मानव
Published by
सुशील मानव