पालतू कुत्ता खोने पर हाईकोर्ट जज ने पुलिस कर्मियों को निलंबित करने की मांग की, शक्ति के दुरुपयोग पर छिड़ी बहस

दिल्ली हाईकोर्ट से कुछ दिन पहले ही स्थानांतरित जस्टिस गौरांग कंठ- जो अब कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं- ने दिल्ली पुलिस को लिखा कि उनके आवास पर तैनात पुलिस अधिकारियों को उनकी “अक्षमता” के लिए “तुरंत” निलंबित किया जाए, जिसके परिणाम स्वरूप उनके पालतू कुत्ते की जान चली गई। भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने कुछ दिन पहले ही न्यायाधीशों से कहा था कि वे ‘प्रोटोकॉल सुविधाओं’ को ‘शक्ति या अधिकार की अभिव्यक्ति’ के रूप में न देखें, इसके कुछ दिनों बाद कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस गौरांग कंठ द्वारा अपने पद का उपयोग करते हुए पुलिस अधिकारियों को निलंबित करने का एक उदाहरण ऑनलाइन सामने आया है।

जस्टिस गौरांग कंठ ने 12 जून को लिखे एक पत्र में दिल्ली के संयुक्त पुलिस आयुक्त (सुरक्षा) को उनके आवास पर तैनात पुलिस अधिकारियों को “तुरंत” निलंबित करने के लिए लिखा था। न्यायमूर्ति कंठ ने आरोप लगाया कि उनके आधिकारिक बंगले पर सुरक्षा प्रदान करने वाले अधिकारियों की “अक्षमता” के कारण उन्होंने अपना पालतू कुत्ता खो दिया।

जस्टिस कंठ ने दिल्ली उच्च न्यायालय में सेवा करते समय लिखा था कि “मैं यह पत्र बहुत दर्द और पीड़ा के साथ लिख रहा हूं। मेरे सरकारी बंगले पर सुरक्षा प्रदान करने वाले अधिकारियों की निष्ठा की कमी और अक्षमता के कारण, मैंने अपना पालतू कुत्ता खो दिया। बार-बार दरवाज़ा बंद रखने के लिए कहने के बावजूद, मेरे आवास पर तैनात सुरक्षा अधिकारी मेरे निर्देशों का पालन करने और अपने पेशेवर कर्तव्य को पूरा करने में विफल रहे हैं। कर्तव्य के प्रति इस तरह की लापरवाही और अक्षमता पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि इससे मेरे जीवन और स्वतंत्रता को गंभीर खतरा हो सकता है।” उन्हें 21 जुलाई को कलकत्ता उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया था।

हालांकि जस्टिस कंठ का दिल्ली पुलिस को लिखा पत्र 12 जून का है, लेकिन यह हाल ही में ऑनलाइन सामने आया है और व्यापक रूप से साझा किया जा रहा है, कई लोगों ने जस्टिस कंठ पर अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है और उच्च न्यायपालिका के सदस्यों के बीच पाए जाने वाले अधिकार की कथित भावना की ओर भी इशारा किया है।

न्यायमूर्ति कंठ ने अपने आवास पर तैनात सुरक्षा अधिकारियों के व्यवहार को “असहनीय” बताते हुए दिल्ली पुलिस से तीन कार्य दिवसों के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट मांगी। उन्होंने कहा कि “उक्त सुरक्षाकर्मियों द्वारा अपने कर्तव्यों को निभाने में इस तरह की लापरवाही से मेरे आवास पर कोई अप्रिय घटना हो सकती है और मुझे अपनी सुरक्षा को लेकर डर है। मेरे आवास के प्रवेश द्वार पर निगरानी न रखना और प्रवेश तथा निकास पर नजर रखने में समर्पण की कमी असहनीय है। मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि सरकारी कर्मचारी के साथ अभद्र व्यवहार करने वाले अधिकारियों को तुरंत निलंबित किया जाए और उपरोक्त मुद्दे के संबंध में गहन जांच की जाए जो मेरे और मेरे परिवार के जीवन के लिए गंभीर खतरा हो सकता था। इस संबंध में की गई कार्रवाई रिपोर्ट आज से 3 (तीन) कार्य दिवसों के भीतर प्रस्तुत की जाएगी।

संयोग से, जस्टिस कंठ आखिरी बार तब खबरों में थे जब कैम्पेन फॉर ज्यूडिशियल अकाउंटेबिलिटी एंड रिफॉर्म्स (सीजेएआर) के अनुसार, “वकील और अपने मुवक्किल की वसीयत का निष्पादक रहते हुए फर्जी बिक्रीनामा बनाने” के लिए उनके खिलाफ “एक वकील के रूप में विश्वास के उल्लंघन और कार्यालय के दुरुपयोग के गंभीर आरोप” लगाए गए थे।

पिछले साल मई में सीजेएआर ने गौरांग कंठ, जो उस समय एक वकील थे, को दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश पर गहरी चिंता व्यक्त की थी।

पुलिस अधिकारियों को निलंबित करने की मांग करने वाला न्यायमूर्ति कंठ का पत्र तब सामने आया जब सीजेआई चंद्रचूड़ ने  इलाहाबाद हाईकोर्ट के एक जज द्वारा रेल यात्रा में असुविधा के लिए रेल अधिकारियों को पत्र लिखने के मामले में सभी न्यायाधीशों से कहा कि वे बेंच के अंदर और बाहर दोनों जगह न्यायिक अधिकार का बुद्धिमानी से प्रयोग करें क्योंकि यह “न्यायपालिका की विश्वसनीयता और वैधता और समाज के विश्वास को कायम रखता है।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने 19 जुलाई को कहा कि न्यायपालिका के भीतर आत्म-चिंतन और परामर्श होना चाहिए। उन्होंने कहा था कि न्यायाधीशों को उपलब्ध कराई जाने वाली प्रोटोकॉल सुविधाओं का इस्तेमाल इस तरह से नहीं किया जाना चाहिए जिससे दूसरों को असुविधा हो या न्यायपालिका की सार्वजनिक आलोचना हो।

दरअसल इलाहाबाद उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार ने न्यायमूर्ति गौतम चौधरी की ट्रेन यात्रा के बारे में रेलवे अधिकारियों को लिखा था, जिसके दौरान न्यायाधीश को स्पष्ट रूप से कुछ असुविधा का सामना करना पड़ा था। पत्र में कहा गया था कि न्यायमूर्ति चौधरी ने नई दिल्ली से प्रयागराज तक पुरुषोतम एक्सप्रेस के प्रथम श्रेणी एसी कोच में अपने खराब अनुभव के लिए उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज के महाप्रबंधक से स्पष्टीकरण मांगा था।

पत्र में कहा गया है कि न्यायमूर्ति चौधरी को 8 जुलाई को जिस ट्रेन से जाना था, वह स्पष्ट रूप से तीन घंटे देरी से थी और “बार-बार सूचना” के बावजूद न्यायाधीश की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कोच में कोई सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) अधिकारी नहीं थे। पेंट्री कार कर्मचारी भी न्यायाधीश को जलपान प्रदान करने के लिए उपस्थित नहीं हुए और पेंट्री कार मैनेजर ने कॉल का जवाब नहीं दिया।

पत्र में कहा गया था कि उपरोक्त घटना से महामहिम को बड़ी असुविधा और अप्रसन्नता हुई। इस संबंध में, माननीय न्यायाधीश ने चाहा है कि रेलवे के दोषी अधिकारियों, जीआरपी कर्मियों और पेंट्री कार प्रबंधक से उनके आचरण और कर्तव्य के प्रति लापरवाही के कारण उनके आधिपत्य को हुई असुविधा के संबंध में स्पष्टीकरण मांगा जाए।

पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए, सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि पत्र ने “न्यायपालिका के भीतर और बाहर दोनों जगह उचित बेचैनी” को जन्म दिया। उन्होंने आगे कहा, “न्यायाधीशों को उपलब्ध कराई गई प्रोटोकॉल ‘सुविधाओं’ का उपयोग विशेषाधिकार के दावे का दावा करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए जो उन्हें समाज से अलग करता है या शक्ति या अधिकार की अभिव्यक्ति के रूप में उपयोग किया जाता है।

(जे.पी. सिंह वरिष्ठ पत्रकार और कानूनी मामलों के जानकार हैं।)

जेपी सिंह
Published by
जेपी सिंह