सपा से जुड़े लोगों के घरों पर आयकर की छापेमारी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आरएसएस भाजपा की केंद्र सरकार ने अपना ट्रेड मार्क प्रशासनिक हथियार इस्तेमाल कर लिया है। पश्चिम बंगाल, तमिलनाड़ु की तर्ज़ पर उत्तर प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टी और आगामी विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा को कड़ी टक्कर देती दिख रही समाजवादी पार्टी से जुड़े मुख्य लोगों के आवास और दफ़्तरों पर छापेमारी की गई है। 

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, आयकर विभाग ने शनिवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और प्रवक्ता राजीव राय के मऊ स्थित आवास पर छापेमारी की। आयकर विभाग की टीम ने लखनऊ के जैनेंद्र यादव और मैनपुरी में मनोज यादव के घर पर भी छापेमारी की है। ये लोग समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के क़रीबी बताए जा रहे हैं।

शनिवार सुबह, वाराणसी से आयकर विभाग की एक टीम मऊ पहुंची और शहादतपुरा स्थित उनके घर पर तलाशी शुरू कर दी। छापे की कार्रवाई के दौरान समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राजीव राय को 2 घंटे तक घर में ही नज़रबंद कर दिया गया था। छापेमारी की ख़बर फैलते ही सपा कार्यकर्ता राजीव राय के घर के बाहर एकत्र होकर विरोध करने लगे, जिसे देखते हुए मौके पर भारी संख्या में पुलिस तैनात की गई है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस छापेमारी पर प्रतिक्रिया देते हुए सपा नेता राजीव राय ने कहा है कि “आयकर विभाग के लोग आए हैं। मेरा कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है। मेरे पास कोई अवैध पैसा नहीं है। लोगों की मदद करना भाजपा को पसंद नहीं आया।”

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा का हार का डर जितना बढ़ता जायेगा, विपक्षियों पर छापों का दौर भी उतना बढ़ता जाएगा फिर भी सपा का रथ व हर कार्यक्रम बदस्तूर चलता जाएगा।

अब तो जनता पूरी तरह भाजपा के ख़िलाफ़ विपक्ष के साथ खड़ी है, अब क्या बाइस के लिए भाजपा सरकार उप्र की बाइस करोड़ जनता के यहाँ छापे डालेगी।

सपा जिलाध्यक्ष लोहिया वाहिनी धीरज राजभर ने कहा, ”आज अचानक सुबह किसी विभाग के लोग आए हैं। हमें अंदर जाने नहीं दे रहे हैं और न कुछ बता रहे हैं कि क्या कार्रवाई चल रही है। अंदर से दरवाजा बंद है।”

वहीं, लखनऊ में अंबेडकर पार्क के पास स्थित जैनेंद्र यादव के आवास पर आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की है। आयकर विभाग की टीम ने जैनेंद्र यादव के घर की तलाशी ली। इसके अलावा, अखिलेश यादव के करीबी और आरसीएल ग्रुप के मालिक मनोज यादव के मैनपुरी स्थित घर पर भी आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा। इस दौरान किसी को भी घर के अंदर नहीं जाने की अनुमति नहीं है। घर के बाहर भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात की गई है। तलाशी में क्या कुछ निकलकर सामने आया है, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।

(जनचौक ब्यूरो की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk