मुंबई में इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक, जुडे़गा भारत जीतेगा INDIA

नई दिल्ली। इंडिया गठबंधन (I.N.D.I.A Alliance) में शामिल दलों के अधिकांश नेता मुंबई पहुंच गए हैं। आज (गुरुवार) को शाम 4 बजे से बैठक शुरू होगी। बैठक में इंडिया गठबंधन का ‘लोगो’ और संयोजक तय होने के साथ ही 2014 लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे पर भी प्रारम्भिक चर्चा होगी। इसके साथ ही गठबंधन के नेताओं ने मोदी सरकार को चीन के मुद्दे पर भी घेरना शुरू कर दिया है।

यह इंडिया की तीसरी बैठक है। पहली बैठक पटना और दूसरी बैठक बेंगलुरु में हुई थी। इंडिया गठबंधन में शामिल होने वाली पार्टियों की संख्या बढ़ती जा रही है। पटना बैठक में 16 पार्टियां तो बेंगलुरु बैठक में 26 पार्टियां शामिल हुई थी। आज मुंबई में होने वाली बैठक में 28 पार्टियों के 62 नेता शामिल हो रहे हैं।

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार आज मुंबई बैठक में गठबंधन के नेता 5 सवालों पर चर्चा कर हल करने की कोशिश करेंगे। पहला, इंडिया गठबंधन के संयोजक पर विचार एवं निर्णय किया जायेगा। दूसरा, संयोजन समिति में कितने और कौन-कौन नेता शामिल होंगे। तीसरा, गठबंधन का ‘लोगो’ तय किया जायेगा। चौथा, गठबंधन का झंडा तय किया जायेगा। पांचवा, सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय किया जायेगा। कहा यह भी जा रहा है कि लगभग 450 सीटों को चिंहित कर लिया गया है। जिस पर चर्चा होनी है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन, राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी, अपना दल (कमेरावादी) की अध्यक्ष कृष्णा पटेल, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव एवं महासचिव रामगोपाल यादव, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुंबई पहुंच चुके हैं। फिलहाल, इंडिया गठबंधन के नेताओं का मुंबई पहुंचना जारी है। इस बीच मुंबई पहुंच रहे नेताओं ने सत्तारूढ़ भाजपा पर हमला करना शुरू कर दिया है। मुंबई पहुंचने वाले नेताओं का कांग्रेस के नेता स्वागत कर रहे हैं।

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी मुंबई पहुंच गए हैं। राहुल गांधी आज शाम 4 बजे मुंबई में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करेंगे।

सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि “इंडिया गठबंधन के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया ने प्रधानमंत्री और भाजपा को डरा दिया है।”

शिवसेना (यूटीबी) ने कहा है कि देश इंडिया गठबंधन को ‘चीन के सामने घुटने टेकने’ वाले के खिलाफ जिताने को तैयार है। शिव सेना (यूबीटी) ने कहा कि मुंबई में विपक्षी गुट इंडिया की बैठक का संदेश यह है कि वह आज के भारत को, जिसने “चीन के सामने घुटने टेक दिए हैं” जीत दिलाने के लिए तैयार है। पार्टी के मुखपत्र ‘सामना’ के एक संपादकीय में, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती के केंद्र के हालिया फैसले को विपक्षी गुट इंडिया के बढ़ते प्रभाव के कारण बताया है।

राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा कि “देश को एक सामूहिक नेतृत्व की आवश्यकता है जो युवाओं और समाज के सभी वर्गों की जरूरतों और आकांक्षाओं के प्रति उत्तरदायी हो। हमें ऐसी सरकार चाहिए जो अपने संवैधानिक दायित्वों के प्रति संवेदनशील हो।”

अपना दल (कमेरावादी) की राष्ट्रीय अध्यक्ष, कृष्णा पटेल ने कहा कि INDIA नाम ही अपने आप में बड़ा है। इस नाम से ही बीजेपी में घबराहट है। बीजेपी को अब समझ नहीं आ रहा है कि उन्हें करना क्या है?

आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा कि “विपक्ष के गठबंधन से बीजेपी बौखला गई है। ये लोग डरे हुए हैं कि कहीं ये गठबंधन सफल न हो जाए। लेकिन यह गठबंधन भारत के करोड़ों लोगों का है, जिसका फेल होना असंभव है।“

मुंबई पहुंचे राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि “ INDIA गठबंधन देश को जोड़ने के लिए है। इस देश में बहुत सारी चीजें टूट गई हैं, सपने बिखर गए हैं। यह गठबंधन उन्हें समेटने के लिए है, इस देश की चोट को भरने के लिए है।”

बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि “इंडिया (INDIA) की इस बैठक के कई मायने हैं। जनता खुद चाहती है कि उनके सामने एक सही विकल्प रखा जाए। लोकतंत्र और संविधान को खत्म करने वाले लोगों को जनता करारा जवाब देना चाहती है। अगर हम एकजुट नहीं होते तो जनता माफ नहीं करती।”

इंडिया गठबंधन में शामिल दलों ने मोदी सरकार पर हल्ला बोलते हुए कहा कि आज लोकतंत्र और संविधान खतरे में है। चीन भारत के क्षेत्र में घुसपैठ कर रहा है। मोदी सरकार चीन के समाने दुम हिला रही है। देश के अंदर दलित, महिला और अल्पसंख्यकों पर अत्याचार और हमले बढ़ रहे हैं। जनता महंगाई के मार से त्रस्त है। लिहाजा विपक्षी दलों को एकजुट होकर इस सरकार को शिकस्त देना है।

Janchowk
Published by
Janchowk