इजराइल ने शुरू किया जमीनी हमला, हमास ने भी दागे रॉकेट

नई दिल्ली। पिछले 24 घंटे में हुई इजराइली बमबारी में 320 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो गयी है। इनमें ढेर सारी महिलाएं और बच्चे हैं। यह जानकारी फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है। इस बीच इजराइल की उत्तरी गाजा को खाली करने की चेतावनी के बीच हजारों फिलिस्तीनियों के दक्षिणी गाजा की ओर जाने का सिलसिला जारी है। आप को बता दें कि उत्तरी गाजा में तकरीबन 11 लाख फिलिस्तीनी रहते हैं।

कतर ने फिलिस्तीनियों को गाजा पट्टी से जबरन बाहर किए जाने के प्रयास को खारिज कर दिया है। एक बयान में कतर के विदेश मंत्रालय ने कहा कि कतर गाजा से नाकेबंदी को उठाने और अंतरराष्ट्रीय और मानवाधिकार कानून के तहत फिलिस्तीनी नागरिकों को पूरी सुरक्षा मुहैया कराने की मांग करता है।

इस बीच इजराइली सुरक्षा बलों ने वेस्ट बैंक में हजारों फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया है। जबकि अकबत जबर रिफ्यूजी कैंप में एक फिलिस्तीनी की मौत हो गयी है। बताया जा रहा है कि हमास के सदस्यों की खोज में इजराइली सुरक्षा बल लगातार तलाशी अभियान जारी रखे हुए हैं। तकरीबन 400 से ज्यादा फिलिस्तीनियों को उन्होंने गिरफ्तार कर रखा है।

उधर यह खबर आने के बाद कि इजराइल स्थित जेलों में बंद फिलिस्तीनियों का बिजली और पानी बंद कर दिया जाएगा, उनके रिश्तेदार बेहद परेशान हैं। वेस्टबैंक इलाके में शनिवार से अब तक 53 लोगों की मौत हो चुकी है।

हमास ने कहा है कि इजराइली हवाई हमले में शुक्रवार को दक्षिणी गाजा की ओर बढ़ने वाले दर्जनों फिलिस्तीनियों को मारना एक घृणित अपराध है जो केवल और केवल हमारे लोगों का अपनी जमीन के प्रति दृढ़ता को और बढ़ा देगा।

एक बयान में उन्होंने कहा कि इजराइली झूठ कितना बड़ा है यह नरसंहार उसका खुलासा करता है…..और हमारे लोगों को अपने घरों को छोड़ने के लिए किए गए इजराइली संदेहास्पद काल कितने बड़े धोखे साबित हुए हैं। वो सीधे (फिलिस्तीनी) इजराइली सुरक्षा बलों द्वारा निशाना बनाए गए जो एक तरह का घृणित अपराध है और वह हमेशा हमेशा के लिए जियोनिस्ट आतंकवाद और हमले का टेस्टामेंट बना रहेगा।

गाजा में ऐसे फिलिस्तीनियों को जिनके पास दोहरी नागरिकता है यानि वो किसी और दूसरे देश के भी नागरिक हैं, उनके दूतावासों से ईमेल मिला जिसमें नई व्यवस्था दी गयी थी। इसके मुताबिक आज उन्हें राफाह सीमा से जाने की इजाजत दी गयी थी। इसमें यूरोपीय, कनाडा, अमेरिका और चीनी पासपोर्ट वाले फिलिस्तीनी शामिल हैं। सीधे इजराइली सेना के निशाने पर आने से बचने के लिए उन्हें स्पेशल कोआर्डिनेशन हासिल था। लेकिन जब वो सरहद स्थित क्रॉसिंग पर आए तो उन्हें बताया गया कि व्यवस्था रद्द कर दी गयी है। अब वो अपने देशों से नये निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

गाजा में किसी भी तरह की न तो मेडिकल सप्लाई और न ही ईंधन जा सका है। जिसके चलते अस्पतालों में बिजली का संकट खड़ा हो गया है। तकरीबन 220000 विस्थापित लोग यूएन के रिफ्यूजी कैंपों में रह रहे हैं।

इजराइली सेना ने कहा है कि हमास का कमांडर अली कैदी जिसने 7 अक्तूबर के हमले की अगुआई की थी उसे खत्म कर दिया गया है। हालांकि इस पर हमास की तरफ से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है। इजराइली सेना का कहना है कि एक एयरक्राफ्ट ने शनिवार को कैदी को मारा।

हमास ने इजराइल के दक्षिण इलाके में और राकेटों से हमला किया है। अल जजीरा के रिपोर्टर ने बताया कि हमने साइरन की आवाज सुनी है और देखा कि आयरन डोम उनको रोक रहे हैं। उसके 10 मिनट बाद और ज्यादा रॉकेट दागे गए और ज्यादा बचाव किए गए। इसके पहले एक राकेट रिहाइशी इलाके को भी हिट कर दिया था।

वहां लगातार राकेट दागे जा रहे थे। जिनकी संख्या कभी कम कभी ज्यादा थी। इजराइली सरकार ने कहा कि रविवार को वह गाजा पट्टी के ज्यादातर इलाकों को खाली करा लेगी। ढेर सारे लोगों को पहले ही खाली करा लिया गया है। लेकिन मैंने एक महिला से बात की तो उनका कहना था कि उनका परिवार कहीं छोड़कर नहीं जा रहा है। वह अपने परिवार के साथ वहीं रहना चाहती हैं।

यूएन एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए ने कहा है कि गाजा में पानी बिल्कुल खत्म हो गया है और यह अब लोगों के लिए जीवन और मृत्यु का प्रश्न बन गया है।यह बहुत जरूरी हो गया है। बीस लाख लोगों के लिए पानी उपलब्ध कराना बहुत जरूरी है। गाजा में इसे किसी भी हालत में पहुंचाया जाना चाहिए।

दक्षिण लेबनान में मारे गए रायटर्स के पत्रकार इसाम अबदल्लाह की मौत पर इजराइल ने दुख जाहिर किया है। इजराइली सेना के प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने कहा कि पत्रकार की मौत पर हमें बेहद अफसोस है। हालांकि सेना ने उसकी जिम्मेदारी नहीं ली। हेचट ने कहा कि हम उसको देख रहे हैं….हम उसकी जांच कर रहे हैं। इस घटना में छह दूसरे पत्रकार जिसमें दो अल जजीरा के शामिल हैं, घायल हो गए हैं।

अल जजीरा मीडिया नेटवर्क ने कहा है कि वह इजराइल को इसके लिए वैधानिक और नैतिक दोनों तौर पर जिम्मेदार मानता है। हालांकि मीडिया वाचडाग रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने कहा है कि इजराइली मिसाइलें शायद प्रेस को ही निशाना बनायी हों।

आरएसएफ के जोनाथन डागर ने अल जजीरा को बताया कि उनके आस-पास कोई नहीं था और वहां कोई लड़ाई नहीं चल रही थी।

जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला चार दिनों की यूरोप यात्रा पर जा रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि वह वहां गाजा के खिलाफ युद्ध को खत्म करने के मसले पर समर्थन हासिल करने की कोशिश करेंगे। जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने मीडिया को बताया। अमान ने बताया कि राजा ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन से मुलाकात की है।

फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि इजराइल के हवाई हमले में अब तक 2215 फिलिस्तीनियों की मौत हो गयी है। इसमें 724 बच्चे हैं। जबकि 8714 लोग घायल हैं।

इजराइली सेना के प्रवक्ता डैनियल हागारी ने चेतावनी दी है कि अगर कोई लेबनान से इजराइली साइड की तरफ घुसता है तो उसे मार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो भी लेबनान सीमा पर हो रहा है वह लेबनान साइड में हो रहा है न कि इजराइल।

उन्होंने कहा कि यह लेबनान सरकार की जिम्मेदारी है और वह इसकी कीमत अदा करेगी…..हम सभी मोर्चों पर लड़ाई के लिए तैयार हैं।

प्रवक्ता ने घोषणा की है कि राफाह सीमा पर स्थित क्रासिंग का कोई इस्तेमाल जो गाजा पट्टी से लेकर मिस्र तक को जोड़ता है, इजराइल के साथ कोआर्डिनेशन में होगा।

ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमिरब्दोल्लाहियन ने कहा है कि इजराइल द्वारा किया गया युद्ध अपराध दुनिया के मत्थे पर है। बेरूत स्थित ईरानी दूतावास में उन्होंने कहा कि जियोनिस्ट्स को पूरे सप्ताह सिवाय फिलिस्तीनी नागरिकों को मारने के कुछ नहीं मिला। उन्होंने कहा कि तेहरान और रियाद फिलिस्तीन का समर्थन करने के लिए तैयार हैं। और नागरिकों के खिलाफ इजराइली अपराध की निंदा करते हैं।

उत्तरी गाजा और वेस्ट बैंक में इजराइल का जमीनी हमला शुरू हो गया है। इजराइली सेना ने कहा है कि उसने दक्षिण लेबनान के इलाके में एक हेजबुल्लाह के ठिकाने को निशाना बनाया है। 

ह्वाइट हाउस ने कहा है कि उसे इस तरह के कोई संकेत नहीं मिले हैं कि इस झगड़े को आगे बढ़ाने के लिए इसमें दूसरे एक्टर शामिल होने की सोच रहे हैं।सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि सऊदी अरब अमेरिका की छत्रछाया में इजाराइल के साथ रिश्ते को सामान्य करने की योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। और अब उसने अपनी विदेश नीति की प्राथमिकताओं पर बहुत तेजी से काम करना शुरू कर दिया है।

डब्ल्यूएचओ चीफ ने कहा है कि मेडिकल सप्लाई के साथ हवाई जहाज मिस्र में उतर चुका है। जिससे गाजा में मेडिकल संबंधी आवश्यक जरूरतों को पूरा किया जा सके। इन सामानों को राफाह सीमा से गाजा की ओर ले जाने की योजना है। उन्होंने कहा कि जैसे ही मानवीय आधार पर उसकी इजाजत मिलती है वो वैसे ही उन्हें पहुंचाने की कोशिश करेंगे।

अरब देशों में अकेला मिस्र है जो गाजा और जॉर्डन जो इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के बिल्कुल बगल में है, के साथ सीमा साझा करता है।। दोनों ने फिलिस्तीनियों को जबरन विस्थापित करने के खिलाफ चेतावनी दी है। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह एल सीसी ने कहा कि यह सभी कारणों का कारण है और सभी अरबों का कारण है। यह बहुत जरूरी है कि लोग अपनी जमीन पर मौजूद रहें और बिल्कुल डटे रहें।

जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय ने किसी भी तरह से जबरन हटाए जाने की कोशिशों के खिलाफ चेतावनी दी।

यूएन ने बताया है कि गाजा में इजराइली बमबारी के जरिये तकरीबन 1300 इमारतों को ध्वस्त कर दिया गया है। तकरीबन 5540 घरों को तबाह कर दिया गया। जबकि 3750 घरों को इस तरह से नुकसान पहुंचा है कि उनमें अब कोई नहीं रह सकता है।

अस्पतालों में जगह नहीं होने के चलते फिलिस्तीनी शवों को अब आइसक्रीम के रेफ्रिजरेटरों में रखा जा रहा है।

(ज्यादातर इनपुट अलजजीरा से लिए गए हैं।)

Janchowk
Published by
Janchowk