न्यूज़क्लिक का बैंक खाता फ्रीज किए जाने का पत्रकार संगठनों ने किया विरोध

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने न्यूज पोर्टल न्यूज़क्लिक के बैंक खाते को फ्रीज कर दिया है जिसकी पत्रकार संगठनों ने आलोचना की है। वेबसाइट ने बताया कि वह सोमवार से अपने बैंक खाते से लेनदेन नहीं कर पा रहा है।

बुधवार 20 दिसंबर को प्रेस क्लब ऑफ इंडिया, भारतीय महिला प्रेस कोर, दिल्ली यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स, प्रेस एसोसिएशन, केरल यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स और वर्किंग न्यूज कैमरामैन एसोसिएशन ने एक बयान जारी करते हुए आयकर विभाग की ओर से की गई कार्रवाई की निंदा की और इसे रोके जाने की मांग की।

उन्होंने कहा कि “बिना किसी चेतावनी के आईटी विभाग के इस कदम ने एक ही झटके में लगभग सौ मीडियाकर्मियों और उनके परिवारों के आय के स्रोत को रोक दिया है। आईटी विभाग की यह कार्रवाई प्राकृतिक न्याय और श्रम कानूनों के बुनियादी मानदंडों का भी उल्लंघन है।“

मीडिया संगठनों ने पोर्टल के कर्मचारियों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जब्त करने की भी निंदा की और कहा कि  “कई लोग, जो अकेले कमाने वाले हैं, उन्हें काम जारी रखने के लिए नए उपकरण खरीदने पड़े क्योंकि उनके जब्त किए गए उपकरणों को कब और किस हालत में वापस किया जाएगा ये पता नहीं था। इसके अलावा जांच के नाम पर पोर्टल के कर्मचारियों और पत्रकारों को कई दिनों तक परेशान किया गया।

चीन से मिली अवैध फंडिंग के आरोप में दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने 3 अक्टूबर को न्य़ूजक्लिक के दफ्तर और कई ठिकानों पर छापेमारी की थी जिसके बाद संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ और एचआर हेड अमित चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर लिया था और यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया था। मामले की सुनवाई 22 दिसंबर को होनी है।  

(जनचौक की रिपोर्ट)

Janchowk
Published by
Janchowk