एलजी मनोज सिन्हा ने कश्मीरी पत्रकार को कहा ‘अलगाववादी’, संपादक ने दी तीखी प्रतिक्रिया

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कथित तौर पर एक कश्मीरी पत्रकार को “अलगाववादी” करार दिया है। पत्रकार ने एक सरकारी योजना में अनियमितताओं के बारे में एक आईएएस अधिकारी की ओर से लगाए गए आरोपों की रिपोर्ट की थी। जिसके बाद उस पत्रकार के संपादक ने तीखा जवाब भी भेजा था।

मीडिया रिपोर्टों में शुक्रवार को सिन्हा के हवाले से कहा गया है कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना स्वास्थ्य बीमा योजना में कथित अनियमितताओं को उजागर करने वाले एक लेख के “लेखक” खुद “अलगाववादी पारिस्थितिकी तंत्र का एक सक्रिय हिस्सा” थे। उन्होंने लेखक का नाम नहीं बताया।

ऐसा लगता है कि उनका इशारा ‘द वायर’ के कश्मीर संवाददाता जहांगीर अली की ओर था। पोर्टल के संपादक सिद्धार्थ वरदराजन ने रविवार को सिन्हा को पत्र लिखा जिसमें आरोप वापस लेने और “मीडिया, जो लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है, के प्रामाणिक सदस्यों के खिलाफ निराधार आरोप” लगाने से परहेज करने को कहा।

वरदराजन ने कहा कि उपराज्यपाल के उच्च कार्यालय से आने वाले “निराधार आरोप” के “जिस पत्रकार को आप निशाना बना रहे हैं उसके लिए और व्यापक रूप से मीडिया के लिए भी” खतरनाक परिणाम हो सकते हैं।

‘द वायर’ की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि “अली ने आईएएस अधिकारी अशोक कुमार परमार की रिपोर्ट की थी। आरोप है कि सिन्हा के अधीन जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक निजी बीमा कंपनी के पक्ष में करोड़ों रुपये के अनुबंध में संशोधन करने के लिए प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना बीमा योजना पर वित्त और कानून विभागों की सलाह को खारिज कर दिया। उन्होंने एक अनुवर्ती रिपोर्ट भी दायर की जिसमें कहा गया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा आईएएस अधिकारी के दावों को अस्वीकार करने के बावजूद, बीमा योजना के बारे में कई सवाल बने हुए हैं।

अली ने 12 अक्टूबर को एक लेख लिखा था जिसके एक दिन बाद, सिन्हा ने किसी भी भ्रष्टाचार से इनकार किया और लेखक पर निशाना साधा। उन्होंने कथित तौर पर “जम्मू-कश्मीर में भारत विरोधी, अलगाववादी और भ्रष्ट पारिस्थितिकी तंत्र” से जुड़े लोगों की आलोचना करते हुए कहा कि वे चिंतित थे कि उनके लिए “सांस लेने की कोई जगह” नहीं छोड़ी गई थी।

एक अखबार ने उनके हवाले से कहा कि “जम्मू-कश्मीर में तीन पारिस्थितिकी तंत्र थे- भ्रष्ट, अलगाववादी और भारत विरोधी। इन पारिस्थितिक तंत्रों से जुड़े लोग चिंतित हैं और दुखी हो रहे हैं क्योंकि वे जानते हैं कि भारत और जम्मू-कश्मीर सरकार उन्हें कोई बढ़ावा नहीं देगी।”

अपने पत्र में, वरदराजन ने कहा कि “अन्य बातों के अलावा, यह (सिन्हा की टिप्पणी) आपके प्रशासन की ओर से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और प्रेस की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप करने की इच्छा का सुझाव देती है।

पत्र में उन्होंने ये भी कहा कि “एक पत्रकार के पास इन अधिकारों का प्रयोग न केवल अपनी व्यक्तिगत क्षमता में होता है, बल्कि इसलिए भी होता है क्योंकि बड़े पैमाने पर नागरिकों को सूचना और समाचारों और विचारों की एक श्रृंखला का अधिकार होता है। जैसा कि आप जानते होंगे, इस स्थिति को एक बुनियादी संवैधानिक सिद्धांत के रूप में मान्यता दी गई है।“

“जहांगीर अली ने द वायर या कहीं और के लिए ऐसा कुछ भी नहीं लिखा है जो आपकी ओर से लगाए गए आरोप को सही ठहराता हो। और किसी के लिए भी ऐसा कुछ ढूंढना कठिन होगा जो उसने कभी किया हो।”

पत्र में कहा गया है कि सिन्हा ने जिस समाचार रिपोर्ट का उल्लेख किया था वह नीति पर चर्चा थी और पूरी तरह से “वैध अभिव्यक्ति” के दायरे में थी।

वरदराजन ने पत्र में लिखा है कि “बेशक, अगर सरकार चाहे तो उसे अलग राय देने या तथ्यात्मक जवाब जारी करने का अधिकार है।” हालांकि, यह स्पष्ट होना चाहिए कि सरकारी नीति की आलोचना अलगाववाद से बहुत दूर है। समान रूप से, सार्वजनिक रूप से उस पत्रकार को ‘अलगाववादी’ के रूप में ब्रांड करना, जिसकी खबर को सरकार अस्वीकार करती है, औपचारिक जवाब जारी करने के आपके अधिकार से बहुत दूर है।”

उन्होंने लिखा कि “हम आपसे अनुरोध करते हैं कि जहांगीर अली के खिलाफ अपना आरोप वापस लें और मीडिया के प्रामाणिक सदस्यों के खिलाफ इस तरह के निराधार आरोप लगाने से बचें, जो लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है।”

इससे पहले ब्यूरो ऑफ पब्लिक एंटरप्राइजेज, जम्मू-कश्मीर के अध्यक्ष, आईएएस अधिकारी परमार ने सीबीआई को लिखे एक कथित पत्र में दावा किया था कि सिन्हा के नेतृत्व वाले प्रशासन ने बीमा कंपनी को कुछ महीनों के लिए जब तक कि ठेका किसी दूसरी कंपनी को नहीं दे दिया गया, 15 प्रतिशत का अतिरिक्त लाभ देकर उसके साथ अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन किया है।

कंपनी को 26 दिसंबर, 2020 को तीन साल का अनुबंध दिया गया था, लेकिन कथित तौर पर घाटे का हवाला देते हुए, उसने सितंबर 2021 में इसे वापस लेने की मांग की थी।

पत्र के हवाले से अली की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, “लेकिन राज्य प्रशासन ने मार्च 2022 को समाप्त होने वाले चार और महीनों के लिए मौजूदा अनुबंध में 15% अतिरिक्त की पेशकश की।”

जम्मू-कश्मीर के स्वास्थ्य सचिव भूपिंदर कुमार ने शनिवार को संवाददाताओं को बताया कि कंपनी बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस को भुगतान किया गया कुल प्रीमियम लगभग 304 करोड़ रुपये था, जबकि कंपनी ने लगभग 398 करोड़ रुपये मरीजों के बीच वितरित किए थे।

कुमार ने कहा, “सच्चाई यह है कि कंपनी ने लाभ कमाने के बजाय, इसके विपरीत 93.2 करोड़ रुपये का मौद्रिक नुकसान उठाया है।”

(‘द टेलिग्राफ’ में प्रकाशित खबर पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk