मोरबी पुल हादसा एक्ट ऑफ़ गॉड है, किसी की जवाबदेही नहीं

गुजरात में मोरबी पुल हादसे की पूरी जवाबदेही आखिर किसकी है?क्या यह एक्ट ऑफ़ गॉड है, जैसा कि आरोपियों ने अदालत में बताया या फिर एक्ट ऑफ़ फ्रॉड है, जैसी सच्चाई सामने निकलकर आ रही है। 134 से लेकर 191 मौतों(अलग अलग आंकड़े) का कारण बनने वाली यह दुर्घटना लावारिस बनकर रह गयी है क्योंकि गुजरात की भाजपा सरकार ने पुल के नवीनीकरण में किसी भी भूमिका से इनकार किया है। भारत के उच्चतम न्यायालय में वरिष्ठ अधिवक्ता और सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष दुष्यंत दवे का कहना है कि दोहरा इंजन फेल हो गया है और गुजरात में मोरबी पुल हादसे की पूरी जवाबदेही होनी चाहिए। जवाबदेही के बिना शासन महज कागजी कवायद बनकर रह गया है।

दुष्यंत दवे का कहना है कि मोरबी त्रासदी को रोकने के लिए राज्य और उसके मंत्रियों और अधिकारियों का कर्तव्य और दायित्व था। वे ऐसा करने में विफल रहे हैं और इसलिए उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। संवैधानिक ढांचे में शासन एक महत्वपूर्ण तत्व है और राजनीतिक और नौकरशाही वर्ग स्व-बधाई वाले विज्ञापनों और लंबे दावों से संतुष्ट नहीं हो सकता है। उन्हें अपनी असफलताओं की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। जवाबदेही के बिना शासन केवल कागजी कवायद बनकर रह जाता है।

दवे के अनुसार पिछले कुछ महीनों से, अगले विधानसभा चुनाव के लिए, गुजरात में भाजपा और उसकी सरकार “डबल इंजन सरकार” के लाभों को जोर-शोर से पेश कर रही है। अब मोरबी में 130 से अधिक निर्दोष नागरिकों-पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की मौत ने उन दावों पर एक गंभीर सवालिया निशान लगा दिया है। स्पष्ट रूप से और दुख की बात है कि त्रासदी मानव निर्मित है। यह शासन की घोर विफलता को दर्शाता है।

यह स्पष्ट है कि जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस अधीक्षक, पीडब्ल्यूडी और नगर पालिका के वरिष्ठ इंजीनियरों के नेतृत्व में स्थानीय प्रशासन ने त्रासदी को सुगम बनाया। फिर भी राज्य ने उन अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज नहीं की है, उन्हें उनके कृत्यों और चूक के लिए गिरफ्तार तो नहीं किया है। राज्य ने अतीत में निजी व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई की है जब उनके स्वामित्व वाले कारखानों में दुर्घटनाएं हुई हैं जिसके परिणामस्वरूप मजदूरों की मौत हो गई है। लेकिन वर्तमान संदर्भ में पुल की मरम्मत करने वाले निजी ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करना ही काफी नहीं है। राज्य को अपने ही अधिकारियों के साथ अलग व्यवहार क्यों करना चाहिए जो लोक सेवक हैं, जबकि उनकी आपराधिक लापरवाही के कारण इतनी सारी मौतें हुई हैं?

तथ्य यह है कि पुल बहुत पुराना है और हाल ही में पुनर्निर्मित और फिर से खोला गया था, नागरिक और पुलिस प्रशासन को अतिरिक्त सतर्क रहने की आवश्यकता थी। फिर भी, लगभग 400 लोग उस पर सवार थे, उसकी क्षमता से कहीं अधिक, जब दुर्घटना हुई। दवे ने सवाल किया कि आपदा होने का इंतजार कर रही थी। तो जिला मजिस्ट्रेट दुर्घटनाओं को रोकने की आवश्यकता के प्रति सचेत क्यों नहीं थे? इतनी बड़ी भीड़ को पुल में प्रवेश करने से रोकने के लिए पुलिस अधीक्षक पर्याप्त जनशक्ति क्यों नहीं मुहैया कराएंगे? लोक निर्माण विभाग या नगर पालिका के अभियंता ने इसे दोबारा खोलने से रोकने के लिए कोई कार्रवाई क्यों नहीं की?

“डबल इंजन सरकार” की अपनी बात से, राज्य सरकार और सत्ताधारी दल स्पष्ट रूप से स्वीकार करते हैं कि प्रशासन में पर्यवेक्षण और नियंत्रण के एक से अधिक बिंदु हैं। पिछले कुछ वर्षों में, इसके परिणामस्वरूप गुजरात में अच्छे प्रशासन का क्षरण हुआ है क्योंकि सिविल और पुलिस अधिकारियों की नियुक्तियाँ अपारदर्शी हैं और इनका राजनीतिक रंग है। 2014 के बाद से कैबिनेट की बर्खास्तगी और मुख्यमंत्रियों के परिवर्तन से पता चलता है कि राज्य को दिल्ली से रिमोट कंट्रोल से चलाया जा रहा है । जब प्रधान मंत्री और गृह मंत्री, जो राज्य से संबंधित हैं, आधिकारिक और अनौपचारिक कारणों से इसका दौरा करते हैं, तो राज्य की पूरी मशीनरी ठप हो जाती है क्योंकि यह उनकी देखभाल करती है।

दवे ने याद दिलाया कि13 मई 2013 को, भाजपा ने भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचार के आरोपों पर तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के इस्तीफे की मांग की। जब 2016 में कोलकाता फ्लाईओवर ढह गया, जिसके परिणामस्वरूप 21 निर्दोष नागरिकों की मौत हो गई, तो पीएम मोदी ने इसे “ईश्वर का संदेश” कहा और पश्चिम बंगाल के लोगों से राज्य को अपनी सत्ताधारी पार्टी से बचाने का आह्वान किया। गुजरात में चुनाव नजदीक हैं, क्या इस त्रासदी को भी “ईश्वर का संदेश” माना जाना चाहिए?

एक समय था जब स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री ने एक ट्रेन दुर्घटना के कारण इस्तीफा दे दिया था। दिवंगत माधवराव सिंधिया ने विमान दुर्घटना के बाद इस्तीफा दे दिया था। भाजपा के दोहरे मापदंड नहीं हो सकते। केवल पीड़ितों और उनके परिवारों को मुआवजा देना पर्याप्त नहीं है। यह केवल सत्ता में बैठे लोगों की जिम्मेदारी के त्याग को दर्शाता है।

गुजरात में रविवार को मोरबी शहर में पुल गिरने से के बाद आरोप-प्रत्यारोप का खेल जारी है। रिपोर्टों के अनुसार, अहमदाबाद स्थित ओरेवा समूह सदी पुराने केबल सस्पेंशन ब्रिज के नवीनीकरण और मरम्मत कार्य के प्रभारी थे। राज्य सरकार कह रही है कि उसकी कोई भूमिका नहीं थी। झूलता पुल के नाम से जाना जाने वाला, मच्छू नदी पर बना पुल रविवार शाम को टूट गया था, मरम्मत और नवीनीकरण कार्य के लिए सात महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद इसे फिर से खोलने के चार दिन बाद।

अहमदाबाद स्थित ओरेवा समूह मोरबी में औपनिवेशिक युग के सस्पेंशन केबल ब्रिज के नवीनीकरण और मरम्मत के लिए जिम्मेदार था।घड़ी निर्माता के रूप में जानी जाने वाली कंपनी ने जून 2020 में मरम्मत और रखरखाव के लिए निविदा जीती थी। मार्च 2022 में ओरेवा समूह की मूल कंपनी, मोरबी नगर निगम और अजंता मैन्युफैक्चरिंग प्राइवेट लिमिटेड के बीच 15 साल के रखरखाव अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे, जो 2037 तक वैध था।

समझौते के अनुसार, कंपनी को रखरखाव के काम में आठ से 12 महीने का निवेश करना था। हालांकि, समूह ने इन शर्तों का उल्लंघन किया और मोरबी नागरिक निकाय को सूचित किए बिना कथित रूप से बंद होने के सात महीने के भीतर पुल को फिर से खोल दिया। गुजरात के अधिकारियों ने यह भी दावा किया है कि ओरेवा के पुल को जनता के लिए खोलने की अनुमति नहीं थी। पुनर्निर्मित पुल को फिर से खोलने के लिए नगर पालिका को फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करना था।19वीं सदी के पैदल पुल को जनता के लिए खोलने से पहले “ओरेवा समूह ने फिटनेस प्रमाणपत्र हासिल नहीं किया। कथित तौर पर ‘मरम्मत’ पुल का उद्घाटन 26 अक्टूबर को ओरेवा समूह के प्रबंध निदेशक जयसुखभाई पटेल ने किया था।

पुलिस ने अदालत को बताया कि उथले पानी और चट्टानों की वजह से इतनी ज्यादा मौतें हुई हैं।आरोपी जज से बोला- हादसा भगवान की मर्जी। पुल हादसे में 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से एक ओरेवा कंपनी का मैनेजर दीपक पारेख है। उसने कोर्ट में कहा कि ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई है, ये भगवान की इच्छा है।

गुजरात पुलिस ने कोर्ट में कहा कि मोरबी का सस्पेंशन ब्रिज हादसा उसकी नई फ्लोरिंग की वजह से हुआ था। रेनोवेशन के नाम पर ब्रिज में लगे लकड़ी के बेस को बदलकर एल्युमिनियम की चार लेयर वाली चादरें लगा दी गई थीं। इससे पुल का वजन बेहद बढ़ गया था। पुरानी केबल्स भीड़ बढ़ने पर इस लोड को संभाल नहीं सकीं और ब्रिज टूट गया।

मीडिया में आ रहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक डेढ़ सौ साल पुराने इस पुल की मरम्मत के लिए घटिया दर्जे की सामग्री का उपयोग किया गया। इससे पूरा स्ट्रक्चर ही खतरनाक हो गया। मरम्मत कार्य का कोई दस्तावेज नहीं था, न ही विशेषज्ञों से इसका दोबारा निरीक्षण कराया गया था। कंपनी के पास मरम्मत के काम को पूरा करने के लिए दिसंबर तक का समय था, लेकिन उन्होंने दीपावली और गुजराती नव वर्ष के त्योहारी सीजन में भारी भीड़ की आशंका को देखते हुए पुल को बहुत पहले खोल दिया।

सरकार से भी इसकी अनुमति नहीं ली गई थी। पुल को बिना इसका आकलन किये कि इस पर एक बार में कितने लोग आ सकते हैं, आम जनता को बेरोकटोक जाने दिया गया। इस दौरान कोई आपातकालीन बचाव और निकासी योजना नहीं बनाई गई थी। न तो जीवन रक्षक उपकरण थे और न ही जीवन रक्षक गार्ड्स वहां पर तैनात किये गये थे।

पुल के कई केबलों में जंग लग चुकी थी। पुल का वह हिस्सा जहां से यह टूटा है, वहां भी जंग लगी मिली। अगर जंग वाले केबलों को बदल दिया गया होता तो यह स्थिति नहीं आती। मरम्मत के नाम पर केवल खंभा ही बदला गया, केबल को नहीं टच किया गया। इसमें जो मटेरियल लगाया गया, उससे इसका वजन और बढ़ गया।

मरम्मत कार्य के लिए ठेके पर लिए गए लोग ऐसे कार्य के लिए योग्य नहीं थे। उन लोगों ने केवल मरम्मत के लिए केबलों को पेंट और पॉलिश किये। जिस फर्म को अयोग्य घोषित किया गया था, उसे 2007 में भी ऐसा अनुबंध दिया गया था।

(वरिष्ठ पत्रकार जेपी सिंह की रिपोर्ट।)

जेपी सिंह
Published by
जेपी सिंह