भाजपा को हराने के लिए सिर्फ विपक्षी एकता काफी नहीं, वैकल्पिक विजन जरूरी: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को तभी हराया जा सकता है जब विपक्ष “ठीक से गठबंधन” करे और वैकल्पिक विजन देश के सामने रखे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी विपक्ष को एक साथ लाने की दिशा में काम कर रही है और लोग अच्छी तरह से साथ आ भी रहे हैं। लेकिन विपक्ष को एकजुट करना ही पर्याप्त नहीं है, हमें देश की जनता के सामने एक वैकल्पिक विजन (दृष्टि) रखने की जरूरत है।

एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि “मुझे लगता है कि भाजपा को हराने के लिए विपक्षी एकता से कहीं ज्यादा की जरूरत है। मेरी राय में सिर्फ विपक्ष की एकता काफी नहीं होगी। मुझे लगता है कि बीजेपी को हराने के लिए एक वैकल्पिक विजन की जरूरत है।” राहुल गांधी मंगलवार को यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के सिलिकन वैली कैंपस में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

राहुल गांधी ने कहा कि “एक राजनेता के तौर पर मैं भाजपा की कमजोरियों को साफ तौर पर देख सकता हूं। यदि विपक्ष ठीक से गठबंधन करता है और सही नैरेटिव पेश करता है तो भाजपा को हराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों को यह समझाना भी जरूरी है कि यह केवल विपक्षी दलों का एक समूह नहीं है, बल्कि देश के लिए आगे बढ़ने का एक प्रस्तावित तरीका है।”

उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा इस तरह के विजन को प्रस्तावित करने में पहला कदम था। यह वह दृष्टिकोण है जिसके साथ सभी विपक्षी दल गठबंधन कर रहे हैं। कोई भी विपक्षी दल भारत जोड़ो यात्रा के विचार से असहमत नहीं होगा।

हाल के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बारे में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि “कांग्रेस ने चुनाव लड़ने और एक नैरेटिव बनाने के लिए पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण का इस्तेमाल किया। कर्नाटक में जो हुआ उसके तत्व भारत जोड़ो यात्रा से निकले हैं”।

224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 135 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा को 66 और पूर्व प्रधान मंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जनता दल (सेक्युलर) को 19 सीटें मिलीं हैं।

Janchowk
Published by
Janchowk