प्रियंका गांधी लखीमपुर के रास्ते में हरगांव से गिरफ्तार

नई दिल्ली/लखनऊ। लखीमपुरखीरी में कैबिनेट मंत्री के बेटे द्वारा किसानों के हत्याकांड को अंजाम दिए जाने के बाद पीड़ितों से मिलने जा रहीं कांग्रेस की महासचिव को हिरासत में ले लिया गया है। उन्हें लखनऊ से लखीमपुरखीरी के रास्ते में हरगांव से गिरफ्तार किया गया है। यूपी कांग्रेस के आधिकारिक ट्वीट में बताया गया है कि वहां से उन्हें सीतापुर पुलिस लाइन ले जाया गया है।

इसके पहले प्रियंका गांधी जब दिल्ली से लखनऊ पहुंची तो उन्हें लखनऊ स्थिति उनके घर में प्रशासन ने नजरबंद कर दिया था। उसके बाद प्रियंका गांधी पुलिस को झांसा देते हुए अपने मकान से निकल गयी थीं और फिर वह एक गाड़ी पर सवार होकर लखीमपुर के लिए रवाना हो गयी थीं। लेकिन तभी पुलिस को पता चल गया कि वह घर से निकल चुकी हैं लिहाजा पुलिस ने नाकेबंदी कर दी और उन्हें लखनऊ से बाहर नाके पर रोक दिया गया। लेकिन यहां एक बार फिर प्रियंका गांधी पूरे पुलिस अमले को झांसा देने में कामयाब रहीं और वह एक दूसरी गाड़ी में सवार होकर लखीमपुर के लिए चल दीं। रात तकरीबन डेढ़ बजे तक वह रास्ते में थीं।

और इस दौरान वह किसानों के पक्ष में और वहां जाने को लेकर अपनी जरूरत से संबंधित कई वीडियो भी जारी करती रहीं। जिसमें उन्होंने बीजेपी और योगी पर लोकतंत्र को हड़प जाने और अपनी तानाशाही स्थापित करने का आरोप लगा रही थीं। उन्होंने कहा कि यह देश किसानों का है और उन्हीं के देश में उनकी हत्या की जा रही है। और यह सब कुछ सरकार और उसमें शामिल लोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह चुप बैठने वाली नहीं हैं। इस समय जब पीड़ितों को उनकी जरूरत है तो वह उनसे मिलकर ही रहेंगी और ऐसा करने से उन्हें कोई नहीं रोक सकता है।

इस बीच, भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत भी रात में ही घटनास्थल के लिए रवाना हो गए थे। वह पीलीभीत के पूरनपुर में रात में ही पहुंच गए थे। उनके साथ पुलिस का एक बड़ा लश्कर भी दिख रहा है।

आपको बता दें कि हरगांव लखीमपुर से 25 किमी पहले पड़ता है। और यह सीतापुर जिले में आता है। इसके पहले कल केंद्रीय कैबिनेट मंत्री अजय मिश्र के बेटे ने किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी थी। जिसमें पुष्ट सूचना के मुताबिक 4 और अपुष्ट खबरों के हिसाब से 8 लोगों के मारे जाने की खबर है। बताया जाता है कि गाड़ी चढ़ाने के बाद मंत्री का बेटा अभिषेक मिश्रा रिवाल्वर से फायर करता हुआ घटना स्थल से भाग गया। इसके अलावा 18 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। इन्हीं घायलों में किसान नेता तेजिंदर सिंह विर्क भी शामिल हैं। इसी घटना के बाद प्रियंका गांधी ने घटनास्थल का दौरा करने का फैसला किया।

इस बीच समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को रोकने के लिए उनके घर के बाहर बड़ी तादाद में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। आपको बता दें कि अखिलेश यादव ने भी घटनास्थल के दौरे का ऐलान किया था। उनको घर में ही रोकने के लिए के लिए प्रशासन ने सारे उपाय कर दिये हैं।

Janchowk
Published by
Janchowk