जमीन घोटाला: ईडी की चार्जशीट में प्रियंका गांधी का नाम

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की मुश्किलें बढ़ती हुई दिख रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी चार्जशीट में पहली बार प्रियंका गांधी का नाम लिया है। ईडी वर्ष 2005-2006 में प्रियंका गांधी और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा की ओर से किए गए कथित जमीन घोटाले की जांच कर रहा है।

ईडी की चार्जशीट में कथित जमीन घोटाले का जिक्र किया गया है और चार्जशीट में एनआरआई व्यवसायी सी.सी. थम्पी और कथित बिचौलिया संजय भंडारी समेत कुछ और लोगों के नाम हैं। इस मामले में न तो प्रियंका और न ही वाड्रा आरोपी हैं।

एजेंसी के एक अधिकारी का कहना है कि, “ईडी की शिकायत के अनुसार, प्रियंका गांधी ने 2006 में दिल्ली स्थित रियल एस्टेट एजेंट एच.एल. पाहवा से हरियाणा के फरीदाबाद जिले के अमीरपुर गांव में पांच एकड़ कृषि भूमि खरीदी थी और 2010 में उसे वापस बेच दी थी।”

उन्होंने कहा कि “रॉबर्ट वाड्रा ने कथित तौर पर 2005-2006 में पाहवा से 40.08 एकड़ जमीन के तीन टुकड़े खरीदे थे और दिसंबर 2010 में उन्हें वापस बेच दिए थे।”

इसकी शिकायत पिछले महीने दायर की गई थी और 22 दिसंबर को अदालत ने इसका संज्ञान लिया था। मामले की सुनवाई 29 जनवरी, 2024 को होगी। वर्ष 2005 और 2008 के बीच थंपी ने पाहवा के जरिये अमीरपुर में लगभग 486 एकड़ जमीन खरीदी थी, जिसकी ईडी जांच कर रही है।

ईडी के अधिकारी ने कहा कि “थम्पी कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा के करीबी सहयोगियों में से एक है। एजेंसी ने चार्जशीट में कहा है कि वर्ष 2015 में थम्पी के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) का मामला दर्ज करने के बाद जांच के दौरान उसे वाड्रा के जमीन खरीद और बिक्री लेनदेन का पता चला।“ थंपी को जनवरी 2020 में गिरफ्तार किया गया था और अब वह जमानत पर बाहर है।

चार्जशीट में यह भी कहा गया है कि “पाहवा भूमि अधिग्रहण के उद्देश्य से बही-खातों से नकद रुपया ले रहा था और यह भी देखा गया कि रॉबर्ट वाड्रा ने पाहवा को पूरे पैसे नहीं दिए।”

एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक भंडारी 2016 में ब्रिटेन भाग गया था। सीबीआई और ईडी दोनों उनके खिलाफ मनी-लॉन्ड्रिंग और टैक्स चोरी के आरोपों की जांच कर रहे हैं।

वहीं ईडी की चार्जशीट में प्रियंका गांधी के नाम को लेकर कांग्रेस का कहना है कि केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले लोगों का ध्यान भटकाने के लिए ये सब कर रही है।

(‘द टेलिग्राफ’ में प्रकाशित खबर पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk