पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के घर पहुंची सीबीआई, जमीन के बदले नौकरी मामले में पूछताछ

पटना/नई दिल्ली। बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी नेता राबड़ी देवी के घर पर आज सीबीआई की टीम पहुंच गई है। सीबीआई के अधिकारी राबड़ी देवी से “जमीन के बदले नौकरी” मामले में पूछताछ कर रहे हैं। इससे पहले सीबीआई की टीम ने राबड़ी देवी को पूछताछ का नोटिस दिया था। 

सीबीआई ने पिछले साल मई में भ्रष्टाचार के एक मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। सीबीआई ने लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, उनकी बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव सहित 16 लोगों को आरोपी बनाया था।

सीबीआई के मुताबिक लालू प्रसाद ने कथित तौर पर यूपीए सरकार में रेल मंत्री रहते हुए लोगों को नौकरी देने के बदले में रिश्वत के रूप में जमीन के प्लॉट लिए थे। सीबीआई ने अक्टूबर, 2022 में 16 आरोपियों सहित लालू यादव, राबड़ी देवी और मीसा भारती के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। सीबीआई के आरोपपत्र में भारतीय रेलवे के दो वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं।

चार्जशीट करने वालों में रेलवे की तत्कालीन जीएम सौम्या राघवन, कमलदीप मैनराय, तत्कालीन सीपीओ, रेलवे, रेलवे में नियुक्त कथित लाभार्थी राजकुमार सिंह, मिथलेश कुमार, अजय कुमार, संजय कुमार, धर्मेंद्र कुमार, विकास कुमार और अभिषेक कुमार, और कथित बिचौलिए रवींद्र राय, किरण देवी, अखिलेश्वर सिंह और रामाशीष सिंह शामिल हैं।

सीबीआई के एक अधिकारी के मुताबिक “जांच के दौरान, यह पाया गया है कि आरोपियों ने मध्य रेलवे के तत्कालीन महाप्रबंधक और मध्य रेलवे के सीपीओ के साथ मिलकर साजिश रची और जमीन देने वालों को या उनके करीबी रिश्तेदारों को नियुक्त किया था। यह जमीन प्रचलित सर्किल रेट से कम और बाजार दर से काफी कम कीमत पर अधिग्रहित की गई थी।

यह भी आरोप लगाया गया था कि उम्मीदवारों ने रेल मंत्रालय के पास झूठे प्रमाणित दस्तावेज जमा किए थे। सीबीआई के अनुसार, जब सर्किल रेट में जमीन की कीमत लगभग 4.39 करोड़ रुपये से अधिक थी उस समय लालू यादव के परिवार ने 26 लाख रुपये में 1 लाख वर्ग फुट से अधिक जमीन का अधिग्रहण किया।

(कुमुद प्रसाद जनचौक में कॉपी एडिटर हैं।)

कुमुद प्रसाद
Published by
कुमुद प्रसाद