SC ने फिर उठाया सरकार के पास लंबित जजों की नियुक्ति का मामला

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि नौ उच्च न्यायालय न्यायाधीशों की नियुक्ति और छब्बीस के स्थानांतरण के कॉलेजियम प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास लंबित हैं। जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस सुधांशु धूलिया की पीठ ने कहा कि सूची में एक संवेदनशील उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति का प्रस्ताव भी शामिल है। जस्टिस कौल ने मौखिक रूप से टिप्पणी की, “26 स्थानांतरण लंबित हैं। जो लंबित है वह एक संवेदनशील उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति भी है। नौ बिना लौटाए लंबित हैं, मेरे पास डेटा है।“

शीर्ष अदालत जिस संवेदनशील उच्च न्यायालय का जिक्र कर रही थी वह संभवतः मणिपुर उच्च न्यायालय है। न्यायमूर्ति  सिद्धार्थ मृदुल, जो वर्तमान में दिल्ली उच्च न्यायालय में बैठते हैं, को 5 जुलाई को मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की गई थी।

मणिपुर हाईकोर्ट समेत कई हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर केंद्र सरकार के रवैये पर चिंता व्यक्‍त की है। पिछले  सुनवाई के अवसर पर, सरकार की ओर से भारत के अटॉर्नी-जनरल आर वेंकटरमणी ने सुप्रीमकोर्ट को आश्वासन दिया था कि न्यायिक नियुक्तियों के लिए समय-सीमा का पालन किया जाएगा और लंबित कॉलेजियम सिफारिशों को जल्द ही मंजूरी दी जाएगी। इस आश्वासन के बावजूद केंद्र ने अभी तक वकील सौरभ किरपाल, सोमशेखर सुंदरेसन और जॉन सत्यन की नियुक्ति को अधिसूचित नहीं किया है, जबकि अदालत ने सरकार की आपत्तियों को खारिज करते हुए उनके नाम दोहराए थे।

पीठ ने अटॉर्नी जनरल ऑफ इंडिया आर वेंकटरमणी के साथ अपनी चिंता साझा करते हुए मंगलवार को कहा कि 11 नवंबर, 2022 से सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा की गई सत्तर कॉलेजियम सिफारिशें केंद्र सरकार के पास लंबित हैं। इनमें से सात नाम ऐसे हैं, जिन्हें कॉलेजियम ने दोहराया है। जस्टिस कौल ने बताया कि चार दिन पहले तक 80 फाइलें लंबित थीं और उसके बाद सरकार ने दस फाइलों को मंजूरी दे दी तो, मौजूदा आंकड़ा 70 है।

जस्टिस कौल ने कहा कि दोहराए गए नामों की संख्या 7 है। 9 नाम पहली बार प्रस्तावित किए गए हैं, एक मुख्य न्यायाधीश की पदोन्नति है, जबकि 26 स्थानांतरण, जिसका मतलब है कि 11 नवंबर, 2022 से 70 नामों की सिफारिश की गई है। जस्टिस कौल ने एजी से अप्रैल तक की हाईकोर्ट संबंधी सिफारिशों पर सरकार से निर्देश प्राप्त करने का आग्रह किया, जिस पर सहमति जताते हुए एजी वेंकटरमणी ने एक सप्ताह का समय मांगा। जस्टिस कौल ने मामले को 9 अक्टूबर के लिए पोस्ट करते हुए कह कि कुछ मायनों में, हमने इन चीजों को आगे बढ़ाने का प्रयास किया है। अब हम इसकी बारीकी से निगरानी करना चाहते हैं।

जस्टिस एसके कौल (जो एससी कॉलेजियम में दूसरे न्यायाधीश भी हैं) और जस्टिस सुधांशु धूलिया की पीठ, बेंगलुरु के एडवोकेट्स एसोसिएशन द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें कॉलेजियम प्रस्तावों को मंजूरी देने के लिए 2021 के फैसले में न्यायालय द्वारा निर्धारित समयसीमा का पालन नहीं करने के लिए केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय के खिलाफ अवमानना ​​कार्रवाई की मांग की गई थी। न्यायिक नियुक्तियों में देरी का मुद्दा उठाने वाले एनजीओ कॉमन कॉज द्वारा दायर एक रिट याचिका को भी अवमानना याचिका के साथ सूचीबद्ध किया गया था।

कॉमन कॉज की ओर से पेश वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि कॉलेजियम द्वारा दोहराए गए 16 नाम केंद्र के समक्ष लंबित हैं। उन्होंने कहा कि नियुक्तियों में देरी को देखते हुए कई एडवोकेट्स ने जजशिप के लिए अपनी सहमति वापस ले ली है। भूषण से सहमति जताते हुए, जस्टिस कौल ने कहा, “उनमें से कुछ ने रुचि खो दी है और पीछे हट गए हैं। एजी के आश्वासन के साथ, मैं इस मामले को हर 10 दिनों में उठाऊंगा। मैंने बहुत कुछ कहने के बारे में सोचा, लेकिन जब से वो 7 दिन का समय मांग रहे हैं, मैं खुद को रोक रहा हूं।”

भूषण ने केंद्र सरकार द्वारा कॉलेजियम द्वारा अनुशंसित नामों को एक बैच में अलग करने पर भी चिंता जताई। जस्टिस कौल ने कहा, “ऐसे 9 मामले हैं।” भूषण ने कहा कि मेरी सूची के अनुसार, 14 हैं। जस्टिस कौल ने कहा कि पीठ प्रगति की बारीकी से निगरानी करने के लिए हर दस दिन में मामले की सुनवाई करेगी।

जब सुप्रीम कोर्ट ने पिछले नवंबर में केंद्र को अवमानना याचिका में नोटिस जारी किया था, तो इससे न्यायिक नियुक्तियों के मुद्दे पर न्यायपालिका और कार्यपालिका के बीच टकराव शुरू हो गया था। इस मामले के उठाए जाने के बाद, तत्कालीन केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कॉलेजियम प्रणाली की वैधता पर खुले तौर पर सवाल उठाने के लिए कई सार्वजनिक मंचों का इस्तेमाल किया था।

कानून मंत्री की टिप्पणियां न्यायालय को पसंद नहीं आईं, जिसने न्यायिक पक्ष पर निराशा व्यक्त की और शीर्ष कानून अधिकारियों से केंद्र को न्यायिक नियुक्तियों के संबंध में न्यायालय द्वारा निर्धारित कानून का पालन करने की सलाह देने का आग्रह किया। 

(जे.पी.सिंह वरिष्ठ पत्रकार और कानूनी मामलों के जानकार हैं।)

जेपी सिंह
Published by
जेपी सिंह