भारत में समानता का विचार मर चुका है, यहां धर्मनिरपेक्षता के लिए कोई जगह नहीं

नई दिल्ली। आज जैसे ही मैंने टीवी पर अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा देखी, मैं पुरानी यादों में खो गया। मुझे याद है कि जब मैं 6 दिसंबर 1992 को 450 साल पुरानी बाबरी मस्जिद को गिरा रहा था, तब मैं कनक भवन की छत पर खड़ा था और एक साथी पत्रकार ने मुझसे पूछा था कि इस विशाल त्रासदी को देखकर मुझे कैसा लगा। वह सौफ तौर पर मुझसे यह सवाल पूछ रहा था क्योंकि मैं उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन वहां मौजूद मुट्ठी भर मुसलमानों में से एक था।

मैंने उत्तर दिया कि मैं आहत, अस्वीकृत और अवांछित महसूस कर रहा हूं। मुझे बताया जा रहा था कि भारत अब ऐसा देश नहीं रहा जिसे मुसलमान अपना कह सकें।

तब दुख ईंटों और गारे से बनी मस्जिद के तोड़े जाने का नहीं था, पूरे देश में हजारों मस्जिदें हैं। दुख इस बात का था कि मुसलमान भारत के समान नागरिक हैं इस विचार की हत्या हो रही थी।

बाबरी मस्जिद सुप्रीम कोर्ट के संरक्षण में थी, जिसने भारत के संविधान द्वारा मुसलमानों को दिए गए अधिकारों का प्रतिनिधित्व करना शुरू कर दिया था। बाबरी मस्जिद को लेकर फैलाया गया उन्माद, आक्रामकता और बड़े पैमाने पर हिंसा उस नफरत का प्रतीक थी जो कार सेवकों के मन में मुसलमानों के प्रति थी।

31 वर्ष पहले के उस जल विभाजक क्षण से लेकर आज तक सरयू में काफी पानी बह चुका है। जिस राजनीतिक दल ने बाबरी मस्जिद को गिराया, उसने अपना चुनावी लाभ उठाया और एक नए भारत की स्थापना की, जिसमें धर्मनिरपेक्षता या मुसलमानों के लिए कोई जगह नहीं है।

200 मिलियन भारतीय मुसलमानों को समाज के हाशिये पर धकेल दिया गया है, अलग-थलग कर दिया गया है और निराश कर दिया गया है। उन्हें केवल आतंकवादियों, अपराधियों, पशु तस्करों या लव जिहादियों के रूप में खोजा जा रहा है। वे अब “बाबर की औलाद” हैं, अगर वे अपना मुंह खोलने की हिम्मत करते हैं तो उन्हें पाकिस्तान भेज दिया जाता है या इससे भी बदतर उनकी मॉब लिंचिंग कर दी जाती है। इन्हें चुनाव के दौरान बहुसंख्यक समुदाय को डराने और उनके ‘पीड़ित होने’ की याद दिलाने और उनके वोट इकट्ठा करने के लिए पंचिंग बैग के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

कुछ दिन पहले एक पत्रकार ने मुझसे पूछा था कि एक मुस्लिम के रूप में मैं अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के उन्मादी उत्सव के बारे में कैसा महसूस करता हूं तो मेरा जवाब “भावनाहीन” था। मुसलमान भगवान राम से नफरत नहीं करते हैं, वास्तव में उन्हें इमाम-ए-हिंद के रूप में सम्मानित किया जाता है लेकिन यह निष्ठा की जबरन शपथ है जिस पर उन्हें आपत्ति है। “जय श्री राम” का जाप करें या इसकी कीमत अपनी जान देकर चुकाएं।

मुझसे पूछा गया कि क्या शासक वर्ग मुसलमानों की भावनाओं के प्रति असंवेदनशील हो रहा है, मेरा जवाब था कि यदि आपका अस्तित्व ही नहीं है, तो आपकी भावनाएं कैसे मायने रख सकती हैं?

1980 और 1990 के दशक के अंत में रामजन्मभूमि आंदोलन के दौरान, वीएचपी नेताओं ने इस्लामोफोबिक नारे लगाए थे कि “जब कटुआ काटा जाएगा, तो राम राम चिल्लाएगा”। तब इस नारे को गलत माना जाता था। लेकिन अब यह इतना स्वीकार्य हो गया है कि एक भाजपा सांसद ने संसद में किसी मुस्लिम सांसद को उसी शब्द से संबोधित करके बुलाया और उसे दंडित करना तो दूर, डांटा तक नहीं गया।

अब राम मंदिर बाबरी मस्जिद के मलबे पर बनाया गया है यह मुसलमानों के लिए कभी ना खत्म होने वाला बुरे सपने जैसा है। 1992 का एक और लोकप्रिय नारा था “ये तो सिर्फ झांकी है, अभी तो मथुरा, काशी बाकी है।” इस नारे ने भविष्य की संभावनाएं बताईं। और अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद यही नारा फिर से सुनाई दिया।

(‘द टेलिग्राफ’ में प्रकाशित खबर पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk