बीड रैली: शरद पवार ने कहा-‘गलत’ लोगों को उनकी जगह बताने का समय आ गया है

नई दिल्ली। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो शरद पवार ने अपनी राजनीतिक दिशा और पार्टी से बगावत करके बीजेपी से हाथ मिलाने वाले गुट को साफ संदेश दे दिया है। इस तरह से उन्होंने भतीजे अजित पवार के साथ ही एनसीपी कार्यकर्ताओं, शिवसेना (यूबीटी) और इंडिया गठबंधन में लंबे समय से व्याप्त आशंका और अविश्वास के धुंध को साफ कर दिया है। गुरुवार को बीड में आयोजित स्वाभिमान रैली में उन्होंने कहा कि अब ‘गलत’ लोगों को नियंत्रित करने का समय आ गया है।

एनसीपी से बगावत करके बीजेपी के साथ महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने वाले अपने भतीजे और अन्य लोगों को निशाना बनाते हुए उन्होंने कहा कि “आपने बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ा और फिर आपने बीजेपी से हाथ मिलाने का फैसला किया। लेकिन जब लोग मतदान केंद्रों पर जाएंगे, तो वे मतदाता तय करेंगे कि कौन सा बटन दबाना है और आप सभी को कहां भेजना है।”

बागियों को चेतावनी देते हुए शरद पवार ने कहा कि “महाराष्ट्र के लोग ईवीएम पर सही बटन दबाकर ऐसा करेंगे। मतदाता उन्हें उनकी (बागियों) सही जगह दिखाएगा”

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में बगावत के बाद पार्टी अध्यक्ष शरद पवार ने गुरुवार को महाराष्ट्र के बीड को ‘गलत’ लोगों को चेतावनी देने के लिए चुना। वह अजित के विद्रोह के बाद अपनी पार्टी के पुनर्निर्माण के लिए राज्य के विभिन्न भागों में रैलियां कर रहे हैं। बीड मराठवाड़ा में पड़ता है। राजनीतिक हलकों में कहा जा रहा है कि रैली के लिए शरद पवार द्वारा बीड का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह महाराष्ट्र के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे का गढ़ है, जो उपमुख्यमंत्री और पवार के भतीजे अजीत पवार के करीबी सहयोगी हैं, जिन्होंने भाजपा से हाथ मिलाया है।

स्वाभिमान रैली को संबोधित करते हुए पवार ने एक बार फिर से कहा कि उनकी पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं के राज्य सरकार में शामिल होने के बावजूद वह भाजपा से हाथ नहीं मिलाएंगे। अजित के साथ उनकी हालिया मुलाकात ने राज्य की राजनीति में हलचल पैदा कर दी है और राकांपा सहयोगी कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) ने मांग की है कि वह राज्य के कार्यकर्ताओं और लोगों के मन में भ्रम से बचने के लिए अपनी स्थिति स्पष्ट करें।

अजित के विद्रोह के बाद यह पवार की दूसरी रैली थी, पहली रैली उत्तर महाराष्ट्र के नासिक में वरिष्ठ मंत्री छगन भुजबल के निर्वाचन क्षेत्र येओला में थी। सूत्रों ने कहा कि पवार अगली सार्वजनिक रैली पुणे जिले के मंचर में करेंगे जो एक अन्य वरिष्ठ मंत्री दिलीप वाल्से-पाटिल का निर्वाचन क्षेत्र है।

शरद पवार के भाषण की एक विशिष्ट शैली है। वह अपने विरोधियों पर हल्के हमले और ताने कसते हैं। भाषण के दौरान उन्होंने सीधे तौर पर अजित या किसी अन्य नेता का नाम नहीं लिया। राकांपा अध्यक्ष ने इसके बजाय भावनात्मक पिच पर विक्टिम कार्ड खेला।

रैली में दोपहर 12 बजे से ही लोगों का आना शुरू हो गया था। मंच पर शरद पवार के पहुंचने पर पांच घंटे से अधिक समय से इंतजार कर रही भीड़ ने जोरदार जयकारों और नारों के साथ पवार का स्वागत किया।

पवार ने कहा कि “आप अपनी इच्छानुसार किसी भी स्थान पर जा सकते हैं। आप ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं। लेकिन उन लोगों के प्रति विनम्रता दिखाना याद रखें जिन्होंने आपको जीवन में थोड़ा सा भी दिया है।”

स्थानीय राकांपा विधायक संदीप क्षीरसागर द्वारा आयोजित रैली में 20,000 से अधिक लोग शामिल हुए। बीड जिले के चार एनसीपी विधायकों में से क्षीरसागर एकमात्र विधायक हैं जिन्होंने अजित से हाथ मिलाने के बजाय पवार के साथ रहने का विकल्प चुना है। पहली बार के विधायक और बीड के पूर्व सांसद स्वर्गीय केशरकाकु क्षीरसागर के पोते ने पहली बार के विधायक और शरद पवार के पोते, रोहित पवार के साथ रैली मंच पर प्रवेश किया। दोनों युवा नेताओं की एंट्री का भी दर्शकों ने भारी तालियों के बीच स्वागत किया।

रैली में शामिल हुए बीड के 40 वर्षीय प्रमोद नाइकवाड़े ने कहा कि वह पवार को समर्थन देने के लिए वहां आए थे क्योंकि उन्हें सत्ता की खातिर अजित द्वारा निशाना बनाया जाना पसंद नहीं था। 20 वर्षीय छात्र गजानन हांडे ने कहा कि रोहित पवार जैसे युवा नेता सभी बाधाओं के बावजूद पवार का समर्थन कर रहे थे।

राकांपा के राज्य प्रमुख जयंत पाटिल ने कहा कि राज्य ने पहले कभी प्रतिशोध की राजनीति नहीं देखी, जैसी अब देखी जा रही है। पवार ने यह भी दावा किया कि सत्ता पक्ष चुनी हुई सरकारों को गिराने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रहा है। “गलत लोगों को नियंत्रित करने का समय आ गया है। लोगों को गिरफ्तार करने के लिए सत्ता का दुरुपयोग किया जा रहा है लेकिन जब लोग एकजुट हो जाते हैं तो ऐसी शक्तियों को उखाड़ फेंका जा सकता है। अब हम उस बात से पीछे नहीं हटेंगे, जो हमने शुरू की थी।”

रोहित पवार ने कहा कि “हमने बचपन में सीखा है कि महाराष्ट्र की सह्याद्रि ने कभी दिल्ली के सामने आत्मसमर्पण नहीं किया। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनका (शरद पवार) समर्थन करें और उनके साथ खड़े रहें। रोहित ने कहा कि वह वचन देते हैं कि वह न तो डरेंगे और न ही आत्मसमर्पण करेंगे।”

एनसीपी विधायक जितेंद्र अवहाद ने कहा कि कई बार चीजें ऐसा मोड़ ले लेती हैं जो अच्छी हो जाती हैं। इससे हमारे लिए अच्छा हुआ है क्योंकि जिन्हें नेता बनने का मौका नहीं मिला था, वे अब नेता बन गए हैं।

विपक्ष के उन लोगों पर कटाक्ष करते हुए जिन्होंने पवार की बढ़ती उम्र और उसके कारण पाला बदलने की आवश्यकता का उल्लेख किया था, 82 वर्षीय नेता ने कहा कि “यदि आप मेरी उम्र के बारे में बात कर रहे हैं, तो आपने मेरे बारे में कुछ भी नहीं देखा है।”

स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणियों पर कि वह अगले साल भी प्रधानमंत्री के रूप में लौटेंगे, पर निशाना साधते हुए पवार ने कहा कि मोदी को देवेंद्र फड़नवीस से कुछ सबक लेना चाहिए। “जब फड़नवीस मुख्यमंत्री थे, तो उन्होंने दावा किया था कि वह इस पद पर वापस आएंगे। अब वह पहले की तुलना में काफी निचले पायदान पर हैं। क्या मोदी भी यही योजना बना रहे हैं?”

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख ने वर्तमान सरकार को चुनौती देते हुए कहा कि “मैंने आर्थर रोड जेल में 14 महीने बिताए और मुझसे समझौता करने के लिए कहा गया। जब मैंने मना कर दिया तो मुझे अंदर डाल दिया गया। मैंने चौदह महीने जेल में बिताए और अब मुझे कोई नहीं रोक सकता। 2024 का चुनाव एमवीए के रूप में लड़ा जाएगा और हम निश्चित रूप से सत्ता में आ रहे हैं। ”

(इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk