संसद अपडेट: टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन भी किए गए निलंबित, टेनी की बर्खास्तगी के लिए विपक्षी सांसदों ने निकाला मार्च

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद डेरेक ओ ब्रायन को आपत्तिजनक व्यवहार के लिए बाक़ी बची शीतकालीन सत्र के पूरी कार्यवाही से निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने कथित तौर पर आज ही सदन में निर्वाचन अधिनियम (संशोधन) विधेयक पर चर्चा के दौरान चेयर की ओर राज्यसभा नियमावली फेंकी थी। इससे पहले संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन 12 विपक्षी राज्यसभा सांसदों को पिछले सत्र के व्यवहार के लिये निलंबित किया गया था। 

बता दें कि चेयरमैन की ओर से सदन में अव्यवस्था का हवाला देते हुए वोटिंग की अनुमति देने से इंकार करने के बाद टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने आज सदन में निर्वाचन अधिनियम (संशोधन) विधेयक पर चर्चा के दौरान चेयर की ओर राज्यसभा नियमावली फेंकी थी। इसके बाद विपक्ष सदन से वॉकआउट कर गया था। सरकार ने ब्रायन की इस हरकत की निंदा की और उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग उठाई। जिसे स्वीकार करते हुए कार्रवाई की गई। 

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ट्वीट करके प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि “हर नियम और नजीर को तोड़ने के बाद भाजपा के अंदर नियमावली को लेकर भाषण देने का साहस है”। 

कांग्रेस के चीफ व्हिप जयराम रमेश ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि , विपक्ष मतदाता पहचान पत्र और आधार को जोड़ने के विधेयक को चयन समिति के पास भेजने की मांग कर रहा था। हमें इसके प्रस्ताव के लिए अनुमति भी नहीं मिली। इसके विरोध में हमने वॉकआउट किया। यह विधेयक अलोकतांत्रिक तरीके से पारित किया गया है।

वहीं डेरेक ओ ब्रायन के नियमावली फेंकने की घटना को लेकर सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि इस व्यवहार से केवल सदन या चेयर का नहीं, पूरे देश का अपमान हुआ है।

लखीमपुर खीरी किसान जनसंहार मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बचा रही मोदी सरकार के ख़िलाफ़ विपक्षी सांसदों ने संसद भवन से विजय चौक तक विरोध मॉर्च निकाला। ये विरोध मार्च गंतव्य तक पहुंच कर एक सभा में तब्दील हो गया। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, ”न मीडिया अपना काम कर रही है न सरकार अपना काम कर रही है”।

कांग्रेस सासंद राहुल गांधी ने मंगलवार को लखीमपुर हिंसा मामले पर अपनी राय रखी। राहुल गांधी ने कहा कि, विपक्ष एक बार फिर लखीमपुर हिंसा को सदन में उठा रहा है। एक मंत्री के बेटे ने किसानों को मार डाला और एसआईटी रिपोर्ट भी इसे षड्यंत्र करार दे रही है। इन सबके बाद भी पीएम इस मामले पर कुछ नहीं कर रहे हैं। राहुल गांधी ने आगे कहा कि, प्रधानमंत्री जी आप किसानों से माफ़ी मांगते हैं केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी को नहीं हटा रहे हैं। हम आशीष मिश्रा को नहीं छोड़ेंगे न आज और न ही कल, वे जेल जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मंत्री के बेटे ने अपनी जीप के नीचे किसानों को कुचलने का काम किया है। एसआईटी रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि सोची समझी साजिश के तहत किसानों को मंत्री के बेटे ने जीप से कुचला है। प्रधानमंत्री मोदी एक तरफ तो किसानों से माफ़ी मांगते हैं और दूसरी ओर किसानों के हत्यारे को मंत्रिमंडल में बनाये रखते हैं।

लोकसभा में बाल विवाह निषेध (संशोधन) विधेयक पेश

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में बाल विवाह निषेध (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश किया। इस विधेयक में महिलाओं की शादी की उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल करने का प्रावधान है। 

विपक्ष कांग्रेस गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी को तत्काल हटाए जाने की मांग पर अड़ा हुआ है। इस मुद्दे पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने राज्यसभा में तो कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। 

आज सुबह CPM सांसद डॉ. वी शिवदासन ने AFSPA को वापस लेने पर चर्चा के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया । 

वहीं डीएमके सांसद ने राज्य सभा में नीट परीक्षा को समाप्त करने का मुद्दा उठाया जिसके बाद सदन में भारी गतिरोध पैदा हो गया। 

दिल्ली के अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आज सुबह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की संसदीय दल की बैठक हुई। बता दें कि संसद का शीतकालीन सत्र 23 दिसंबर को समाप्त होने वाला है।

(जनचौक ब्यूरो की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk