यूपी में 25 हजार होमगार्डों की नौकरी एक कलम से खत्म

नई दिल्ली। यूपी में योगी सरकार ने 25 हजार होमगार्डों की सेवाओं को तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया है। यह काम सरकार ने बजट का हवाला देकर किया है। गौरतलब है कि कोर्ट ने ड्यूटी करने वाले होमगार्डों को पुलिस के बराबर भत्ता दिए जाने का सरकार को निर्देश जारी किया था।

होमगार्डों के हटाए जाने का यह आदेश एडीजी मुख्यालय से जारी हुआ है। प्रयागराज में स्थित एडीजी मुख्यालय में बीपी जोगदंड ने बताया कि 28 अगस्त को मुख्य सचिव के साथ हुई बैठक में इस पर फैसला लिया गया था।

इसके साथ ही सरकार ने बाकी होमगार्डों की भी ड्यूटी में कटौती कर दी है। उन्हें 25 की जगह अब केवल 15 दिन की ड्यूटी दी जाएगी।

होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान ने इस पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा है कि 25 हज़ार होमगार्ड्स को पुलिस विभाग द्वारा ड्यूटी से हटाने की जो खबरें आ रही हैं उस संबंध में उन्हें अभी गृह मंत्रालय से कोई औपचारिक लेटर नहीं मिला है। लेकिन उन्होंने बताया कि इसकी जानकारी उन्हें भी मिली है।

इसके साथ ही उन्होंने होमगार्डों को भरोसा भी दिलाया कि किसी भी होमगार्ड की नौकरी नहीं जाने दी जाएगी। हम अपने सभी 90 हज़ार होमगार्ड्स का ख्याल रखेंगे।

उनका कहना था कि नौकरी किसी की नहीं जाएगी ये जरूर हो सकता है कि इन 25 हज़ार होमगार्ड को समायोजित करने के लिए हमें सभी होमगार्ड्स के कार्य दिवस में कुछ कटौती करनी पड़े।

आप को बता दें कि कोर्ट के आदेश के बाद सभी 90 हज़ार होमगार्ड्स का दैनिक भत्ता 672 रुपये हो गया है और सभी को 2016 से एरियर भी देना है। उनका कहना था कि हो सकता है कि पुलिस विभाग ने बजट की वजह से 25 हज़ार होमगार्ड्स हमें वापस लौटाने का फैसला किया हो।

लेकिन हम मुख्यमंत्री से बात करेंगे और मुख्यमंत्री जरूर इस मसले का कोई हल निकालेंगे, ऐसा मुझे यकीन है।

Janchowk
Published by
Janchowk