अतीक अहमद की हत्या में पुलिस की कोई गलती नहीं: उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि उसने अतीक अहमद की हत्या की जांच में कोई कसर नहीं छोड़ी है और उसकी पुलिस पर लगाए गए व्यापक आरोप झूठे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि गैंगस्टर से नेता बने अतीक अहमद की हत्या में पुलिस की कोई गलती नहीं है, जिसे अप्रैल में एक अस्पताल के बाहर और पुलिस हिरासत में अज्ञात हमलावरों ने अपने भाई के साथ गोली मार दी थी। 

उत्तर प्रदेश राज्य ने एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में विशाल तिवारी बनाम यूनियन ऑफ इंडिया के मामले में 11 अगस्त, 2023 को जारी सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के जवाब में एक विस्तृत स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत की है। सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता द्वारा निर्दिष्ट मामलों में जांच या परीक्षण के चरण को रेखांकित करते हुए एक हलफनामा प्रस्तुत करने का आदेश दिया था, और पुलिस मुठभेड़ों के संबंध में मौजूदा रिपोर्टों और सिफारिशों पर भी विचार किया था।

सरकार ने यह  कहा कि उसने अहमद सहित सात कथित फर्जी मुठभेड़ हत्याओं की जांच की है और निष्कर्ष निकाला है कि उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से कोई गलती नहीं थी। फोकस में सात हत्याओं में अहमद, उनके बेटे असद (जो अहमद की हत्या से दो दिन पहले एक मुठभेड़ में मारा गया था), अहमद के भाई अशरफ, साथ ही जुलाई 2020 में मारे गए गैंगस्टर विकास दुबे की मौत से संबंधित मामले शामिल हैं।

सरकार ने यह भी दोहराया कि उसने अतीक अहमद की हत्या की जांच में कोई कसर नहीं छोड़ी है और कहा कि उसकी पुलिस पर लगाए गए व्यापक आरोप झूठे हैं। याचिकाकर्ता द्वारा अपनी दलीलों में उजागर की गई 7 घटनाओं में से प्रत्येक की राज्य द्वारा पूरी तरह से जांच की गई है, और जहां जांच पूरी हो गई है, पुलिस की ओर से कोई गलती नहीं पाई गई है। याचिकाकर्ता बस कोशिश कर रहा है सरकार ने 29 सितंबर को एक हलफनामे में प्रस्तुत किया, “न्यायालय की प्रक्रिया के दुरुपयोग में सुलझाए गए मुद्दों को फिर से हल करना और शर्तों पर रखा जा सकता है।”

यह हलफनामा राज्य सरकार द्वारा वकील रुचिरा गोयल के माध्यम से उन दो याचिकाओं के जवाब में दायर किया गया था, जिन पर सुप्रीम कोर्ट प्रयागराज के एक अस्पताल के बाहर अतीक अहमद की हत्या के संबंध में सुनवाई कर रहा है। अतीक अहमद के मामले में सरकार ने बताया कि आपराधिक मुकदमा चल रहा है और आरोप तय करने पर प्रारंभिक सुनवाई के चरण में है। कोर्ट को बताया गया कि अगली सुनवाई 3 अक्टूबर (सोमवार) को होनी है।

सरकार ने कहा कि आयोग ने भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए जनता, मीडिया, सरकार और अन्य संगठनों से सुझाव भी आमंत्रित किए हैं। मुठभेड़ की घटनाओं के बड़े मुद्दे पर हलफनामे में कहा गया है कि 2017 के बाद से अब तक जितनी भी पुलिस मुठभेड़ की घटनाएं हुई हैं, उनमें मारे गए अपराधियों से संबंधित विवरण और जांच/पूछताछ के नतीजों का विवरण एकत्र किया जाता है और पुलिस मुख्यालय स्तर पर हर महीने जांच की जाती है।

मुठभेड़ में हत्याओं के विषय ने इस साल की शुरुआत में नए सिरे से ध्यान आकर्षित किया जब अतीक अहमद और उनके भाई को एक अस्पताल के बाहर अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी। अहमद 2004-2009 के बीच संसद सदस्य (सांसद) थे। इससे पहले वह 15 वर्षों तक विधान सभा के सदस्य थे।विशेष रूप से, जब उनकी गोली मारकर हत्या की गई तो वह पुलिस हिरासत में थे, जिससे यह सवाल उठने लगा कि जब हत्या हुई तो क्या कोई सुरक्षा चूक हुई थी।

सुप्रीम कोर्ट अहमद की हत्या के मद्देनजर दायर दो याचिकाओं पर विचार कर रहा है। वकील विशाल तिवारी द्वारा दायर उनमें से एक में हत्या की शीर्ष अदालत के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली न्यायिक समिति से जांच कराने का अनुरोध किया गया है। इस याचिका में 2017 के बाद से उत्तर प्रदेश में हुई 183 ‘मुठभेड़ों’ की जांच के लिए ऐसी समिति की मांग भी की गई है। इसके अलावा, तिवारी ने अदालत से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को गैंगस्टर विकास दुबे की कथित फर्जी मुठभेड़ हत्या की जांच अपने हाथ में लेने का निर्देश देने का आग्रह किया है।

दूसरी याचिका अहमद की बहन द्वारा दायर की गई थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि उत्तर प्रदेश पुलिस ऐसे मुठभेड़ों में आरोपी व्यक्तियों को बेखौफ मार रही है। याचिकाकर्ता विशाल तिवारी ने उत्तर प्रदेश में कथित पुलिस मुठभेड़ों में अपराधियों की मौत पर चिंता व्यक्त की थी। उन्होंने विशेष रूप से प्रेम प्रकाश पांडे और अतुल दुबे, अमर दुबे, प्रभात मिश्रा और प्रवीण दुबे, विकास दुबे, असद, अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ से जुड़े मुठभेड़ों का उल्लेख किया। 

जस्टिस एस रवींद्र भट और जस्टिस अरविंद कुमार की पीठ दो याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी। एक याचिका वकील विशाल तिवारी द्वारा गैंगस्टर-राजनेता अतीक अहमद और उनके भाई की हत्याओं की पृष्ठभूमि में दायर किया गया था। दूसरी याचिका अतीक अहमद की बहन आयशा नूरी ने अप्रैल 2023 में अपने भाइयों की हत्या की अदालत की निगरानी में जांच के लिए दायर की थी, जब उन्हें पुलिस हिरासत में मेडिकल जांच के लिए ले जाया जा रहा था।

अपनी अनुपालन रिपोर्ट में, राज्य ने प्रस्तुत किया कि राज्य ने डॉ. जस्टिस (सेवानिवृत्त) बीएस चौहान की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया है, जिसे बिकरू कांड और उसके बाद विकास दुबे और उसके कुछ सहयोगियों की मौत की जांच करने को कहा गया है। 11.04.2021 की अपनी रिपोर्ट में इसने स्पष्ट रूप से कहा कि विकास दुबे के गिरोह के सदस्यों की मौत के मामलों में पुलिस की कार्रवाई में कोई गलती नहीं पाई है।

राज्य ने प्रस्तुत किया कि सुप्रीम कोर्ट ने 22 जुलाई, 2022 के अपने आदेश में जांच आयोग की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया था, यह देखते हुए कि जांच पारदर्शी तरीके से और सार्वजनिक डोमेन में की गई थी। न्यायालय ने रिपोर्ट को संबंधित याचिकाओं में रखने का आदेश दिया, यह इंगित करते हुए कि कोई और आदेश आवश्यक नहीं था। 

असद अहमद और मोहम्मद गुलाम की कथित मुठभेड़ की जांच से राज्य ने अदालत को अवगत कराया कि गहन जांच के बाद, पुलिस वर्जन में कोई खामी नहीं पाई गई और अंतिम रिपोर्ट अदालत को सौंप दी गई। 2 सितंबर, 2023 को संपन्न हुई मजिस्ट्रेट जांच की रिपोर्ट में भी पुलिस की कोई गलती नहीं पाई गई। यह भी प्रस्तुत किया गया कि जस्टिस (रिटायर्ड) राजीव लोचन मेहरोत्रा की अध्यक्षता वाला एक अन्य आयोग वर्तमान में उन पुलिस मुठभेड़ों की जांच कर रहा है जिनके कारण गैंगस्टर मोहम्मद असद खान की मौत हुई थी। 

राज्य ने प्रस्तुत किया कि इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यों वाली विशेष जांच टीम (एसआईटी) का गठन किया गया था और इसमें महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। जांच के दौरान एकत्र किए गए सबूतों के आलोक में, राज्य ने 12 जुलाई 2023 को उनके खिलाफ आरोप पत्र दायर किया। इसके अतिरिक्त, प्रयागराज के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) ने 14 जुलाई, 2023 को मामले का संज्ञान लिया है। मामला प्रयागराज के जिला एवं सत्र न्यायाधीश के यहां दर्ज कराया गया है।

राज्य ने प्रस्तुत किया कि “वह उन घटनाओं की निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है, जिसमें अतीक अहमद और अशरफ की हत्या भी शामिल है। इसके खिलाफ लगाए गए व्यापक आरोप पूरी तरह से झूठे और अनुचित हैं।

विशिष्ट मामलों की सक्रिय जांच के अलावा, यूपी राज्य ने जस्टिस (सेवानिवृत्त) दिलीप बाबासाहेब भोंसले के नेतृत्व में 5 सदस्यीय न्यायिक आयोग की भी स्थापना की थी। आयोग की व्यापक जांच प्रगति पर है, सदस्यों की 8 अक्टूबर, 2023 को फिर से बैठक होने वाली है। 

सुप्रीम कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत अपनी रिपोर्ट में, यूपी राज्य ने अपने कानून प्रवर्तन प्रथाओं में   पारदर्शिता और जवाबदेही पर जोर देते हुए विभिन्न अदालती आदेशों और आयोग की सिफारिशों का पालन करने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

(जे.पी.सिंह वरिष्ठ पत्रकार और कानूनी मामलों के जानकार हैं।)

जेपी सिंह
Published by
जेपी सिंह