गाजा में अस्पताल ढह रहे हैं, हमारे पास पानी, बिजली, बॉडी बैग नहीं हैं: संयुक्त राष्ट्र एजेंसी

गाजा पट्टी में जन्मे, फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी के प्रवक्ता अदनान अबू हसना एक हवाई हमले में बाल-बाल बच गए। हमले में गाजा शहर में यूएनआरडब्ल्यूए इमारत क्षतिग्रस्त हो गई थी। तब से वह दक्षिणी गाजा पट्टी में राफा में स्थानांतरित हो गया है। द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए 50 साल के अबू हसना ने कहा कि 7 अक्टूबर से शुरु हुए युद्ध में कम से कम 35 यूएनआरडब्ल्यूए कर्मचारी मारे गए हैं। अबू हसना ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए साक्षात्कार में कई अहम सवालों के जवाब दिए।

गाजा में अभी क्या स्थिति है? पूछे जाने पर अबू हसना कहते हैं कि “यह सचमुच कठिन है। आप देख सकते हैं हर चीज़ ढह रही है, यह हर चीज़ का अभाव है। सबसे पहले, गाजा में बिजली नहीं है। तनाव बढ़ने के चार दिन बाद हमारे यहां बिजली गुल हो गई। हम पीड़ित हैं, पीने योग्य पानी नहीं है। लोग बिना किसी जल उपचार के, सीधे कुओं से पी रहे हैं, क्योंकि कोई ईंधन नहीं है। अस्पताल लगभग ध्वस्त हो रहे हैं, बाजारों से भोजन गायब हो रहा है और यूएनआरडब्ल्यूए प्रमुख ने अभी घोषणा की है कि हमारे पास केवल तीन दिनों के लिए पर्याप्त ईंधन है। अगर गाजा को ईंधन की आपूर्ति नहीं मिली तो हमारा परिचालन बंद हो जाएगा। इसका मतलब है कि हमसे जुड़े अन्य क्षेत्र, जैसे अलवणीकरण संयंत्र, सीवेज सिस्टम, अस्पताल भी बंद हो जाएंगे। इसलिए हम कुछ ही दिनों में महाविनाश की स्थिति में पहुंच रहे हैं।“

उन्होंने कहा कि “अगर आज या कल, हमारे पास अतिरिक्त ईंधन नहीं है, तो हमारा कामकाज, हमारा संचालन प्रभावित होगा। गाजा पट्टी में हमारे शरण स्थलों में 600,000 विस्थापित लोग हैं। हमारे शरण स्थलों के बाहर, सड़कों पर या यहां-वहां रिश्तेदारों के साथ सोते हुए आपकी भी संख्या समान है। इसलिए, अगर अब हम पूरी आबादी को काम करने और सेवा देने में प्रभावित होते हैं तो हमारे सामने एक आपदा एक त्रासदी होगी, गाजा पट्टी में लोगों की सहायता करने और सेवाएं देने में हम एकमात्र निकाय हैं।“

जब आप कहते हैं कि अस्पताल ध्वस्त हो रहे हैं, तो आपका क्या मतलब है? इस सवाल के जवाब में वे कहते हैं कि “उपकरणों, दवाओं, जरूरी चीजों की कमी है। हम गाजा से मरीजों को जॉर्डन, वेस्ट बैंक और मिस्र भेजते थे क्योंकि यहां, उनके पास कुछ खास बीमारियों के मरीजों का इलाज करने या कुछ सर्जरी करने की क्षमता और कौशल नहीं है। लेकिन अब, आप ऐसा नहीं कर सकते। आप फर्श पर घायल लोगों को देख सकते हैं, आप ऐसी चीजें देख सकते हैं जिनकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। गाजा में हमारे पास बॉडी बैग की कमी है। यह भयानक है।

भोजन की कमी के बारे में क्या? पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि “आप जो चाहते हैं उसे ढूंढना मुश्किल है, जैसे कि रोटी। आपको बेकरी पर इंतजार कर रहे लोगों की बहुत लंबी कतारें दिखाई देंगी, या जब आप हर शिविर के बाजार से गुजरेंगे, आप देख सकते हैं कि कुछ दिनों के बाद आपको कुछ भी नहीं मिलेगा। कल, मैं एक सुपर मार्केट गया था और मुझे वहां केवल कुछ बिस्कुट और शेक मिले। पीने लायक पानी नहीं है। मैं सभी बाजारों में गया, लेकिन बोतल बंद पानी नहीं मिला।“

पानी के बिना कैसे गुजारा कर रहे हैं? के सवाल पर उन्होंने कहा कि “कुछ छोटे अलवणीकरण संयंत्र हैं जो अभी भी काम कर रहे हैं क्योंकि हम उन्हें ईंधन प्रदान करते हैं। तो आप पानी खरीद सकते हैं। लेकिन स्नान करने के लिए पानी नहीं है, मैंने 16 दिनों में केवल एक बार स्नान किया क्योंकि मैं गाजा शहर से राफा में स्थानांतरित हो गया हूं। 600,000 लोगों के लिए, आपके पास उन्हें पैसे देने, उन्हें सामान्य जीवन के लिए उचित परिस्थितियां प्रदान करने की क्षमता नहीं है, बहुत मुश्किल है।

आप गाजा सिटी से राफा चले गए हैं? के सवाल पर उन्होंने कहा कि “हां, हवाई हमलों के कारण, उन चेतावनियों के कारण कि वे पड़ोस में आएंगे।“

क्या यूएनआरडब्ल्यूए गाजा में एकमात्र एजेंसी बची है? के जवाब में उन्होंने बताया कि “सेवाओं के मामले में हम अकेले हैं। हमारे पास यूनिसेफ, डब्ल्यूएफपी, डब्ल्यूएचओ थे। लेकिन हम सबसे बड़े संगठन हैं, हमारे पास लगभग 13,000 कर्मचारी हैं, हमारे पास सैकड़ों कारें हैं, 200 से अधिक इमारतें, प्रतिष्ठान, क्लीनिक हैं। इसलिए तनाव बढ़ने से पहले हम गाजा के लोगों के लिए जीवन रेखा थे, लेकिन अब हम अकेले हैं। पहले, हमारे पास अधिकार थे, हमारे पास अन्य गैर सरकारी संगठन थे, लेकिन अब हम अकेले हैं।

क्या आपका कोई हताहत हुआ है? के जवाब में उन्होंने बताया कि “हमें पता चला है कि हमारे लगभग 35 सहकर्मी मारे गए हैं और 10 घायल हुए हैं, लेकिन हमें उम्मीद है कि संख्या अधिक होगी। क्योंकि गाजा में लोग हैं, इसलिए मलबे के नीचे से लोगों को निकालना बहुत मुश्किल है। उनके पास नष्ट हुई इमारतों के मलबे को हटाने की क्षमता नहीं है। इसलिए हमें अपडेट नहीं किया गया है। हमारे पास 40 से अधिक प्रतिष्ठान हैं जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित हुए हैं। ये शरण स्थल, स्कूल, क्लीनिक और मुख्यालय हैं।

UNRWA मुख्यालय पर भी हमला हुआ? के सवाल पर उन्होंने कहा कि “हां, UNRWA मुख्यालय को भारी क्षति पहुंची है। मैं वहां था जब उन्होंने मुख्यालय के बगल की एक इमारत पर हमला किया और हमारे कार्यालयों को गंभीर क्षति हुई। यह अब काम नहीं कर रहा है।

अब तक कितने ट्रक सहायता राशि आई है? पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि “अब तक तीन ट्रकों का काफिला हो चुका है। कुल मिलाकर लगभग 50 ट्रक या उससे थोड़ा अधिक है। पहले, 500-600 ट्रक प्रतिदिन आते थे। ये यूएनआरडब्ल्यूए ट्रक हैं क्योंकि हम एकमात्र निकाय हैं जिसके पास रसद के दृष्टिकोण से क्षमता है। हमारे पास परिवहन है, और भंडारण और वितरण करने की क्षमता है।

बिजली नहीं होने पर, आप बातचीत कैसे कर पा रहे हैं? के जवाब में उन्होंने बताया कि “हमारे शरण स्थल पर एक जनरेटर है, इसलिए लोग अपने फोन चार्ज करने आते हैं। दूरसंचार कंपनियां गाजा में हैं, इसलिए आप फोन नेटवर्क प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपने पहले मुझे फोन पर कॉल करने की कोशिश की होती, तो यह मुश्किल हो सकता था। लेकिन मैं अब यूएनआरडब्ल्यूए सुविधा में हूं, वे हमें एक तरह की संचार सुविधा प्रदान करते हैं। लेकिन इंटरनेट सिग्नल बहुत कमजोर है। मैंने स्काइप पर किसी से जुड़ने का प्रयास किया, लेकिन नहीं जुड़ पाया। लेकिन यूएनआरडब्ल्यूए सुविधा के बाहर, कई लोगों के पास इंटरनेट नहीं है। उनके पास बिजली नहीं है। वे बस सुबह उठकर पूछते हैं कि आगे क्या करना है। कोई नहीं जानता कि गाजा में पांच मिनट बाद क्या होगा।

अस्पताल में विस्फोट, क्या आपको हमले के एक सप्ताह बाद अब हताहतों की संख्या का अंदाज़ा है? पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि “हम उस बारे में बात नहीं करते। एक मानवतावादी संस्था के रूप में हम केवल यह कह सकते हैं कि गाजा में कोई सुरक्षित जगह नहीं है। आप पर किसी भी क्षण हमला या हमला किया जा सकता है। मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

क्या आपको गाजा में एक प्राधिकारी के रूप में हमास की उपस्थिति का कोई एहसास है? के सवाल पर उन्होंने कहा कि “नहीं, नहीं, मैं नहीं करता। मुझे खेद है।“

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए आपका क्या संदेश है? के सवाल पर उन्होंने कहा कि “उनके पास यह नाकाबंदी है, गाजा पर घेराबंदी, जो वास्तव में बहुत विनाशकारी है, आखिरी वृद्धि से पहले भी। हमारा मानना है कि गाजा में नागरिकों की रक्षा की जानी चाहिए। हर युद्ध के लिए एक कानून होता है और इसे यहां भी लागू किया जाना चाहिए। गाजा को मत छोड़ें क्योंकि हम आने वाले दिनों में एक वास्तविक तबाही की ओर बढ़ रहे हैं।

(‘द इंडियन एक्सप्रेस’ में प्रकाशित खबर पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk