अडानी पर राहुल के तीन सवाल, पूछा- जांच के लिए पीएम मोदी क्यों नहीं गठित कर रहे हैं जेपीसी

नई दिल्ली। अडानी समूह पर शोध संस्था ओसीसीआरपी के बड़े खुलासे को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीएम मोदी से तीन सवाल पूछे हैं। कॉन्फ्रेंस में उन्होंने ब्रिटेन के अखबार द गार्डियन और फाइनेंशियल टाइम्स में अडानी के खिलाफ छपी रिपोर्टों को दिखाते हुए कहा कि पीएम मोदी को इस घोटाले पर अपना मुंह खोलना चाहिए। क्योंकि पूरे देश की इज्जत दांव पर लगी हुई है।

इस मामले को बेहद गंभीर बताते हुए राहुल ने कहा कि देश में जी-20 की बैठक होने वाली है, अलग-अलग देशों के नेता भारत आ रहे हैं। ऐसे में गौतम अडानी को लेकर Organized Crime And Corruption Reporting Project ने बहुत बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने अखबार की हेडलाइन पढ़ते हुए कहा कि “एक परिवार जो मोदी जी के बहुत करीब है उसने अपने शेयर की कीमत बढ़ाने के लिए अपने शेयर में अपना पैसा इन्वेस्ट किया।“

एक बिलियन डॉलर का घोटाला
कांग्रेस नेता ने कहा कि रिपोर्ट के अनुसार “हिन्दुस्तान से एक बिलियन डॉलर अडानी की कंपनी के नेटवर्क के जरिये अलग-अलग देशों में गया और फिर वापस आया।“ राहुल ने कहा कि उस पैसे से अडानी ने अपनी शेयरों की कीमतों को बढ़ाने का काम किया और उसी फायदे से अडानी एयरपोर्ट, पोर्टस खरीद रहे हैं और मुंबई के धारावी में उनको बड़ा प्रोजेक्ट भी मिला है।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि इन्हीं पैसों से शेयर की कीमतों को प्रभावित करके अडानी हिन्दुस्तान की पूंजी को खरीद रहे हैं। गांधी के मुताबिक अखबारों ने कहा है कि उनके पास अडानी के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं जिनमें पेपर ट्रेल, इंटरनल ई-मेल और डॉक्यूमेंट्स शामिल हैं।

इस्तेमाल किया जा रहा है पैसा किसका?
राहुल गांधी ने सवाल उठाते हुए कहा कि ये जो पैसा इस्तेमाल किया जा रहा है ये किसका है? ये अडानी जी का है या किसी और का है और अगर किसी और का है तो किसका है?

चेंग चुंग लिन का अडानी से क्या संबंध?
उन्होंने दूसरा सवाल उठाते हुए कहा कि इस काम को करने के लिए मास्टरमाइंड गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी हैं। लेकिन उनके साथ उनके दो बिजनस पार्टनर हैं जिनमें से एक का नाम नासिर अली शब्बान अली है और दूसरे का नाम चेंग चुंग लिन है। गांधी ने पूछा कि जब अडानी हिंदुस्तान के अंदर इंफ्रास्ट्रक्चर खरीद रहे हैं तो उसमें चाइनीज व्यक्ति कैसे शामिल है? उसका क्या रोल है? उसने क्या किया है ये साबित होना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि ये विदेशी लोग हिंदुस्तान की शेयर मार्केट को कैसे प्रभावित कर रहे हैं? उन्होंने देश की सुरक्षा का हवाला देते हुए कहा कि अडानी डिफेंस में काम करते हैं, इंफ्रास्ट्रक्चर में काम करते हैं, एयरपोर्टस-पोर्टस में काम करते हैं। ऐसे में उनके साथ दो विदेशी लोगों का जुड़ना खासकर किसी चाइनीज का जुड़ना देश के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

चुप क्यों हैं पीएम मोदी?
उन्होंने तीसरा सवाल उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और पूछा कि इस पूरे मामले पर पीएम चुप क्यों हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि जब अडानी ग्रुप के खिलाफ सेबी की जांच हुई थी तो उस जांच में अडानी ग्रुप को क्लीन चिट दे दी गई और जिस व्यक्ति ने जांच की और क्लीन चीट दी आज वो अडानी के चैनल एनडीटीवी में डायरेक्टर के पद पर है। उन्होंने आरोप लगाया कि ये पूरा मामला विदेशी ताकतों से जुड़ा हुआ है जो हमारे देश के शेयर बाजार को प्रभावित कर रहा है और उससे हिंदुस्तान की संपत्ति खरीदी जा रही है। ऐसे में प्रधानमंत्री कुछ क्यों नहीं कर रहे हैं, वे शांत क्यों हैं?

राहुल गांधी ने अखबार का हवाला देते हुए फिर पूछा कि पीएम मोदी का अडानी के साथ क्या रिश्ता है? उन्होंने कहा कि सीबीआई और ईडी अडानी से पूछताछ क्यों नहीं कर रहे हैं? उन्होंने अडानी पर देश की छवि को खराब करने का आरोप लगाया और कहा कि प्रधानमंत्री को फौरन कार्रवाई करनी चाहिए।

जेपीसी जांच की मांग
उन्होंने प्रधानमंत्री से इस पूरे मामले की जांच के लिए जेपीसी गठित करने की मांग की और कहा कि “पीएम मोदी को कहना चाहिए कि हम जेपीसी गठित करेंगे और जेपीसी अडानी के खिलाफ पूरी जांच करेगी।”

(कुमुद प्रसाद की रिपोर्ट।)

कुमुद प्रसाद

View Comments

Published by
कुमुद प्रसाद