झारखंड: आंदोलन रंग लाया, संविदा कर्मियों को मिला एक साल से लंबित मानदेय

झारखण्ड राज्य अनुबंध कर्मचारी महासंघ के घटक संगठन समाज कल्याण संविदा कर्मचारी संघ का 20 जनवरी से चल रहा आंदोलन मानदेय भुगतान की मांग मानी जाने के बाद शुक्रवार 27 जनवरी को स्थगित कर दिया गया। ये आंदोलन राज्य के विभिन्न जिलों के समाहरणालय गेट पर पिछले 20 जनवरी से चल रहा था।

समाज कल्याण संविदा कर्मचारी संघ अपनी दो सूत्रीय मांग को लेकर आंदोलनरत था। जिसमें पहली मांग साल भर से लंबित मानदेय के भुगतान और दूसरी मांग नियमितीकरण की थी। इस आंदोलन का परिणाम रहा कि संविदा कर्मचारियों का विगत साल भर से लंबित मानदेय का आवंटन विभागीय सचिव के पत्रांक 179 एवं 180 दिनांक 24/01/2023 के द्वारा जिलों को प्राप्त हो गया है।

आंदोलनरत संविदा कर्मचारियों ने बताया कि सरकार ने एक मांग- मानदेय को रिलीज तो कर दिया है, लेकिन अब दूसरी मांग- नियमितीकरण के लिए संघर्ष आगे जारी रहेगा।

समाज कल्याण संविदा कर्मचारी संघ की प्रदेश अध्यक्ष प्रियंका कुमारी ने कहा है कि यह हमारी पहली मांग की जीत है। जिसका श्रेय झारखण्ड राज्य अनुबन्ध कर्मचारी महासंघ के केंद्रीय संयुक्त सचिव सुशील कुमार पांडेय को जाता है, जिन्होंने पारा शिक्षकों, मनरेगा कर्मियों, आगनबाड़ी सेविकाओं सहित तमाम अनुबंध कर्मचारियों की आवाज को लगातार सरकार के उचित फोरम में पहुंचाने का काम किया और सबको न्याय दिलाया।

संघ की अध्यक्ष प्रियंका कुमारी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से आग्रह किया कि वो कर्मचारियों की दूसरी मांग नियमितीकरण को भी जल्द पूरा करने के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ संघ के प्रतिनिधियों से वार्ता के लिए समय निर्धारित करवाएं।

प्रियंका कुमारी ने झारखण्ड के विधायकों- सुदिव्य कुमार सोनू, दीपिका पाण्डेय सिंह, पूर्णिमा नीरज सिंह, मथुरा महतो और जयमंगल सिंह समेत अल्पसंख्यक कल्याण एवं खेल कूद मंत्री हफीजुल हसन का धन्यवाद किया कि उन्होंने पहल कर विभागीय सचिव से वार्ता करवाया और बकाया मानदेय आवंटित करवाया।

संघ की प्रदेश महासचिव नीतू कुमारी ने कहा कि हम सब काम करने वाले कर्मी हैं और राज्य में जच्चा-बच्चा शिशु-जननी और गर्भवती माता के पोषण सुरक्षा संरक्षण की जिम्मेदारी पूरी निष्ठा से निभाते हैं। लाभुकों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए हम हड़ताल को तत्काल टाल रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि सरकार हमारी नियमितीकरण मांग की दिशा में जल्द पहल करेगी।

उन्होंने कहा कि आगे की रणनीति 5 फरवरी को रांची में आयोजित होने वाली राज्य कमेटी की बैठक में तय की जाएगी।

आंदोलन के स्थगन कार्यक्रम में संघ की नेता पूजा कुमारी, प्रियंका कुमारी, नीतू कुमारी, पुष्पा सिंह, किरण प्रसाद, पूजा कुमारी राय, कनकलता सिंह, राणा तब्बसूम, अनुराधा कुमारी, मीनाक्षी कुमारी, वहीदा रहमान, पूनम कुमारी और लीला रवानी ने भाग लिया।

(झारखंड से विशद कुमार की रिपोर्ट)

विशद कुमार
Published by
विशद कुमार