अनुसूचित जाति के लिए 16 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर रायपुर में भीम आर्मी का प्रदर्शन

छत्तीसगढ़। भीम आर्मी भारत एकता मिशन छत्तीसगढ़ के बैनर तले गुरुवार को राजधानी रायपुर में अनुसूचित जाति (एससी) के 13% आरक्षण को बढ़ाकर 16% करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया गया। इस प्रदर्शन में भीम आर्मी के संस्थापक राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद भी शामिल हुए।

प्रदर्शन के दौरान भीम आर्मी के कार्यकर्ता और पदाधिकारी मुख्यमंत्री निवास का घेराव करने जा रहे थे। इससे पहले ही पुलिस ने उन्हें स्मार्ट सिटी ऑफिस के पास रोक दिया। जहां प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि गुरुवार के प्रदर्शन के बाद भी अगर अनुसूचित जाति वर्ग को 16% आरक्षण का लाभ नहीं मिलता है तो आने वाले दिनों में उग्र प्रदर्शन किया जाएगा।

इस प्रदर्शन में शामिल हुए भीम आर्मी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि “बिहार के नेता बाबू जगदीश प्रसाद कुशवाहा की भी आज जयंती है। उन्होंंने अपने दौर में एक नारा दिया था ‘100 में से 90 शोषित हैं, शोषितों ने ललकारा है धन धरती और राजपाठ में 90 फ़ीसदी हिस्सा हमारा है।’ आजाद ने कहा कि बाबू जगदीश ने एक और नारा दिया था 90 पर 10 का शासन नहीं चलेगा।

लेकिन बुरा यह है कि उनके जाने के बाद भी 90 फ़ीसदी लोगों पर 10% लोग हावी हैं। अधिकार अगर मांगने से मिलते तो हजारों साल से आज इस देश में हम लोग अधिकारों को मांग रहे हैं। चिल्ला रहे हैं। बावजूद इसके अन्याय सहना पड़ रहा है।

भीम आर्मी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद ने आगे कहा कि “आज तक हम लोगों को हमारा अधिकार नहीं मिला। इसका एकमात्र कारण यह है कि अधिकार मांगने से नहीं मिलता, अधिकार छीनने पड़ते हैं। मांगने पर सिर्फ भीख मिलती है और छीनने के लिए शक्ति की जरूरत पड़ती है। शक्ति संगठन सत्ता में है। जिनकी सत्ता होती है। उनको किसी के आगे हाथ नहीं फैलाने पड़ते।

क्या है मौजूदा व्यवस्था

बीते दो दिसंबर को प्रदेश की विधानसभा में एक विधेयक लाया गया था। यह विधेयक छत्तीसगढ़ लोक सेवा (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़ा वर्गों के लिए आरक्षण) संशोधन विधेयक और शैक्षणिक संस्थान (प्रवेश में आरक्षण) संशोधन विधेयक पारित हुआ था।

इन दोनों विधेयकों में आदिवासी वर्ग (एसटी) को 32%, अनुसूचित जाति (एससी) को 13% और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को 27% आरक्षण का अनुपात तय किया गया था। इसके साथ ही सामान्य वर्ग के गरीबों को 4% आरक्षण देने का भी प्रस्ताव दिया गया था। इसके साथ ही कुल मिलाकर छत्तीसगढ़ में 76% आरक्षण हो जाएगा।

मगर अब तक ये विधेयक प्रदेश की राज्यपाल के हस्ताक्षर न होने के कारण अटका हुआ है। अब चंद्रशेखर ने रायपुर में सभा करके बताने का प्रयास किया है कि अनुसूचित जाति वर्ग 13 प्रतिशत से खुश नहीं है उन्हें 16 प्रतिशत आरक्षण चाहिए।

(छत्तीसगढ़ से तामेश्वर सिन्हा की रिपोर्ट।)

तामेश्वर सिन्हा
Published by
तामेश्वर सिन्हा