किसान संघर्ष के एक साल पर जिगिना में हुई किसान पंचायत, 2024 लोकसभा चुनाव में वोट बहिष्कार का ऐलान

मंदुरी, आज़मगढ़। शुक्रवार 13 अक्टूबर को जिगना करमनपुर पंचायत भवन पर किसान-मजदूर पंचायत में 2024 लोकसभा चुनाव में वोट बहिष्कार का ऐलान किया गया। पंचायत का आयोजन अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नाम पर जमीन छीने जाने के खिलाफ चल रहे आंदोलन के एक साल पूरे होने पर किया गया।

जिगिना करमनपुर में हुई किसान पंचायत में किसानों-मजदूरों ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की परियोजना को रद्द न कर हमारी मांग न मानकर भाजपा सरकार ने हमारा अपमान किया है। लोकतंत्र में वोट हमारा अधिकार है और इसका इस्तेमाल कर हम सरकार बनाते हैं। लेकिन सरकार ने हमारी बात न मानकर हमारा अपमान किया। ऐसे में हम आगामी 2024 लोकसभा चुनाव में वोट बहिष्कार करेंगे।

उन्नाव से आए सोशलिस्ट किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष वरिष्ठ किसान नेता अनिल मिश्रा ने कहा कि खेत जानवर चर रहे हैं और अडानी-अंबानी के लिए किसान मजदूरों से ज़मीन छीनी जा रही है। अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट की परियोजना रद्द नहीं की गई तो सोशलिस्ट किसान सभा पूरे देश में अभियान चलाएगी।

पूर्वांचल किसान यूनियन के महासचिव वीरेंद्र यादव ने कहा कि आज़मगढ़ में चल रहे किसान आंदोलन ने आज़मगढ़ में योगी सरकार को किसानों की एक इंच ज़मीन भी नहीं हड़पने दिया। पिछले एक साल से आंदोलन चला रहे किसानों को क्रांतिकारी सलाम पेश करते हुए कहा कि योगी सरकार का बुलडोजर अगर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर चढ़कर किसानों को रौदने काम किया तो ध्वस्त कर देंगे।

किसान नेता राजीव यादव ने कहा कि आज़मगढ़ में किसानों मजदूरों के संघर्ष ने पूर्वांचल के किसानों के संघर्ष को जो पहचान दी है उसने किसानों की ताकत का झंडा बुलंद किया है। भूमि अधिग्रहण से प्रभावित होने वाले गांव के किसानों ने वोट बहिष्कार का निर्णय लिया है उसको लेकर आज़मगढ़ सहित आसपास के जिलों में सम्मेलन और चौपालें लगाई जाएंगी।

पूर्व प्रधान अवधू यादव की अध्यक्षता में हुई पंचायत को किसान नेता योगेंद्र यादव, मनोज कृष्ण यादव, चंद्रेश यादव, राजीव यादव, शिवशंकर यादव, राजेंद्र यादव, किसान एकता समिति के नेता महेंद्र यादव, किस्मती, नीलम, अर्चना, बिंदु, अवधेश यादव, प्रवेश निषाद, प्रेमचंद, संदीप उपाध्याय ने संबोधित किया। पंचायत का संचालन शशिकांत उपाध्याय ने किया।

(प्रेस विज्ञप्ति पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk