हेमंत सोरेन सरकार का फैसला, नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज में अब नहीं होगा सैन्य अभ्यास

मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से यह अफवाह फैलायी जा रही है कि नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज के अवधि विस्तार पर रोक नहीं लगायी गयी है, जबकि राज्य सरकार के पत्रांक संख्या-582, दिनांक-29.08.2022 और पत्रांक संख्या-376, दिनांक- 14.06.2022 में साफ उल्लेख है कि नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज को फिर अधिसूचित करने के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आदेश पर अस्वीकृत कर दिया गया है। 

राज्य सरकार के निर्णय के बाद हजारों ग्रामीणों की भावनाओं को देखते हुए अब यहां किसी तरह का सैन्य अभ्यास नहीं किया जाएगा। इस बाबत केन्द्रीय जनसंघर्ष समिति, लातेहार-गुमला के सचिव जेरोम जेराल्ड कुजूर कहना है कि सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत सूचना उपलब्ध कराने के संबंध में दिनांक – 30/11/22 को सृष्टि कुजूर द्वारा जन सूचना पदाधिकारी, मुख्यमंत्री सचिवालय, झारखंड से निम्न बिंदुओं पर सूचना उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया था।

1. 17 अगस्त 2022 को नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज के अवधि विस्तार पर रोक से संबंधित माननीय मुख्यमंत्री सचिवालय से जारी प्रेस रिलीज की फोटो कॉपी उपलब्ध कराने की कृपा करें।

2. माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन द्वारा नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज की अवधि विस्तार पर रोक लगाने के निर्णय से संबंधित आदेश या अधिसूचना की कॉपी उपलब्ध कराने की कृपा की जाए।

3. 26 अगस्त 2022 को माननीय मुख्यमंत्री ने टुटुवापानी नेतरहाट में आयोजित विकास मेला में 22-23 मार्च 2019 को नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज विरोध दिवस कार्यक्रम के दौरान नेतरहाट थाने में दर्ज केस संख्या 03/2019 को वापस लेने की घोषणा की थी। इस संबंध में माननीय मुख्यमंत्री द्वारा जारी आदेश या अधिसूचना जारी की गई हो तो उसकी फोटो कॉपी उपलब्ध कराने की कृपा की जाए।

4. कंडीका एक से तीन तक सभी सूचना की साक्षयांकित (Attested) कॉपी उपलब्ध कराने की करें।

लेकिन आज तक उसका कोई जवाब नहीं मिला। ऐसे में यह संदेह होना स्वाभाविक है कि नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज अभी भी रद्द नहीं हुआ है। अब जेरोम जेराल्ड कुजूर ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि केन्द्रीय जनसंघर्ष समिति गुमला-लातेहार अब आगामी 22-23 मार्च 2023 को विरोध दिवस नहीं विजय और आभार दिवस मनायेगा।

नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज रद्द

राज्य सरकार के सूचना को जनसंघर्ष समिति को समय पर सूचित नहीं किये जाने के कारण विरोध एवं संकल्प दिवस के आयोजन के बारे में संशय की स्थिति उत्पन्न हुई थी। सितंबर 2022 में राज्य सरकार द्वारा नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज को पुनः अधिसूचित करने के प्रस्ताव को अस्वीकृत कर दिये जाने के संबंध में राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना की लिखित प्रति जनसंघर्ष समिति को उपलब्ध कराने की मांग सूचना के अधिकार क़ानून के तहत की गई थी। लेकिन जनसंघर्ष समिति को मांगी गई जानकारी नहीं दी गई।

जिस कारण जनसंघर्ष समिति ने यह समझा कि नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज को पुनः अधिसूचित करने के प्रस्ताव की कोई अधिकारिक निर्णय सरकार द्वारा नहीं लिया गया है। इसीलिये जनसंघर्ष समिति ने 22 और 23 मार्च 2022 को टुटुआपानी मोड़ में नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज के खिलाफ में विरोध और संकल्प दिवस का आयोजन हर वर्ष की तरह किया था।

अब जबकि राज्य सरकार द्वारा लिये गये निर्णय की सूचना उपायुक्त गुमला के माध्यम से केन्द्रीय जनसंघर्ष समिति को उपलब्ध कराई जा चुकी है। वैसी परिस्थिति में जनसंघर्ष समिति द्वारा टुटुआपानी मोड़ में आयोजित विरोध और संकल्प दिवस कार्यक्रम को अब विजय और आभार दिवस के रूप मनाने की इच्छा रखती है।

(झारखंड से वरिष्ठ पत्रकार विशद कुमार की रिपोर्ट।)

विशद कुमार
Published by
विशद कुमार