केरल: कन्वेंशन सेंटर में सिलसिलेवार धमाका, 1 की मौत 30 घायल

नई दिल्ली। रविवार को कोच्चि के पास कलामासेरी में एक बड़े कन्वेंशन सेंटर के अंदर हुए विस्फोट से एक व्यक्ति की मौत हो गई और 30 से अधिक लोग घायल हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सुबह 9.30 बजे के आसपास हॉल के अंदर सिलसिलेवार विस्फोट हुए थे। जिसमें एक महिला की जलने से मौत हो गई, हालांकि अभी तक मृतक की पहचान नहीं हो पाई है। विस्फोट वहां हुए जहां ईसाई संप्रदाय के हजारों सदस्य यहोवा के प्रार्थना सभा के लिए एकत्रित हुए थे।

डोमिनिक मार्टिन नाम के एक व्यक्ति ने कन्वेंशन हॉल में हुए सिलसिलेवार विस्फोटों की जिम्मेदारी लेते हुए त्रिशूर के कोडकारा पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण कर दिया है। हालांकि, पुलिस ने कहा कि उन्हें अभी मार्टिन के दावों की पुष्टि करनी है।

प्रार्थना सभा में भाग लेने वालों में से एक ने कहा कि हॉल के अंदर लगभग 2,000 लोग मौजूद थे। एक बच्चे सहित घायलों को विस्फोट स्थल के पास एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है। शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक, ये सभी झुलस गए हैं।

कलामासेरी पुलिस ने अब तक आई रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा कि घायल लोगों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जबकि मरने वाली महिला के शव को कन्वेंशन सेंटर के करीब सरकारी मेडिकल कॉलेज ले जाया गया।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने विस्फोट को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ बताया। उन्होंने कहा कि स्थिति को गंभीरता से देखा जा रहा है। उन्होंने विस्फोट के मद्देनजर 30 अक्टूबर को तिरुवनंतपुरम में एक सर्वदलीय बैठक भी बुलाई। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री विजयन ने 30 अक्टूबर को सुबह 10 बजे सचिवालय परिसर में मुख्यमंत्री के सम्मेलन कक्ष में एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

केरल के डीजीपी ने कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, कलामासेरी के कन्वेंशन सेंटर में विस्फोट आईईडी के कारण हुआ था। उन्होंने कहा कि पुलिस सभी पहलुओं पर जांच कर रही है और जांच के लिए एसआईटी का गठन किया जाएगा। उन्होंने जनता को सोशल मीडिया पर उत्तेजक या घृणास्पद संदेश फैलाने के खिलाफ भी चेतावनी दी और ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

इससे पहले दिन में, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट, एर्नाकुलम और स्थानीय सरकारी निकाय के प्रतिनिधि घटनास्थल पर पहुंचे। एक प्रत्यक्षदर्शी, जो पास के कोलेनचेरी का एक प्रतिनिधि है, ने कहा कि वह मंच के ठीक पीछे था जहां से प्रार्थना हो रही थी।

उन्होंने कहा कि हॉल के पीछे मौजूद लोगों को शुरुआत में प्लास्टिक जलने की गंध महसूस हुई, इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता बहुत तेज आवाज में विस्फोट हुआ। इसके बाद उस स्थान के आसपास धुआं और आग का गुबार निकलने लगा। जल्द ही दो और धमाके हुए, जिससे इकट्ठा हुए लोगों में दहशत फैल गई और वे हॉल से बाहर भागने लगे।

इस समय तक हॉल के अधिकांश हिस्से में धुआं फैल चुका था, हॉल के बीच में धुआं अधिक गाढ़ा था। हॉल के अंदर मौजूद कुछ अन्य लोग, जो धमाकों से हिल गए थे, उन्हें लगा कि विस्फोट हॉल के बीच में हुआ है, पीछे नहीं।

विस्फोटों के तुरंत बाद पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और हॉल से बाहर निकलने के रास्ते को बंद कर दिया, जिससे वाहनों को परिसर से बाहर जाने से रोक दिया गया। हॉल के अंदर लोगों को अधिक खुली जगह पर जाने की अनुमति दी गई, जबकि उनके वाहनों को विस्तृत जांच के लिए रोक दिया गया। प्रार्थना सभा में शामिल होने आये लोगों में बूढ़े और बच्चे भी शामिल थे।

Janchowk
Published by
Janchowk