प्रयागराज: विवेक पर हमला मामले में चीफ प्रॉक्टर राकेश सिंह को जेल भेजने की मांग को लेकर छात्रों ने छात्रसंघ पर बनाई मानव श्रृंखला

प्रयागराज। आइसा इकाई अध्यक्ष विवेक कुमार पर हुए बर्बर हमले के खिलाफ छात्रों ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ भवन गेट पर मानव श्रृंखला बनायी। इस मौके पर सभी ने एकसुर में चीफ प्रॉक्टर राकेश सिंह पर मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की। 

छात्रों ने नारेबाजी करते हुए विश्वविद्यालय में हो रहे निलंबन-निष्कासन और मुकदमे दायर करने की तानाशाहीपूर्ण कार्रवाइयों पर तत्काल रोक तथा शोध छात्र मनीष कुमार और हरेंद्र यादव समेत सभी छात्रों के निलंबन को तत्काल वापस लेने की मांग की। इस कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने हिस्सा लिया। विश्वविद्यालय के छात्र संघ भवन गेट पर एक सभा भी हुई। 

छात्रसंघभव के सामने सभा करते छात्र।

जिसको संबोधित करते हुए हरेंद्र यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर राकेश सिंह जातिवादी और तानाशाही मानसिकता ग्रसित हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि वह जाति देखकर दलित और पिछड़े समाज से आने वाले छात्रों का निलंबन, निष्कासन और उन्हें जेल भेजने की कार्रवाई करते हैं। 

सभा में अपनी बात रखते हुए शिव शंकर सरोज ने कहा कि विश्वविद्यालय में छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकारों पर लगातार हमले किए जा रहे हैं तथा मूलभूत सुविधाएं न प्रदान कर छात्रों को निलंबित और निष्कासित कर बांटा जा रहा है। 

सभा को संबोधित करते नागरिक समाज के लोग।

गौरव गोंड ने अपनी बात रखते हुए कहा कि विश्वविद्यालय को निजी हाथों में सौंपने की कोशिश में छात्रों की आवाज को दबाया जा रहा है। जिसे छात्र कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे। सभा में हर्षल ने कहा कि कुलपति महोदय विश्वविद्यालय को अपनी जागीर समझ बैठी हैं जिससे विश्वविद्यालय की गरिमा लगातार गिरती जा रही है।

नागरिक समाज के संयोजक विनोद तिवारी ने छात्रों की इस मानव श्रृंखला को अपना समर्थन दिया। सभा में अपनी बात रखते हुए उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय स्वतंत्र चिंतन तथा लोकतांत्रिक मांगों को उठाने के लिए जाना जाता रहा है और वर्तमान विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों के ऊपर जिस तरह का बर्बर दमन और हिंसात्मक कार्रवाई कर रहा है उसे नागरिक समाज कभी बर्दाश्त नहीं कर सकता है। 

छात्रसंघ के सामने छात्रों की सभा।

इस तरह की हरकत से विश्वविद्यालय को बाज आना होगा अन्यथा लोग विश्वविद्यालय प्रशासन में बैठे सामंती लोगों के खिलाफ सड़कों पर होंगे। सभा का संचालन शशांक ने किया। आज के विरोध-प्रदर्शन में सीमा जी, गोलू, साक्षी, विनोद तिवारी, अविनाश मिश्रा, सतेंद्र, विश्व विजय, अखिल विकल्प, मृदुला, शिवानी, साक्षी सोनू, शिवशंकर सरोज, हरेंद्र यादव, आयुष, सुधीर, नीलम, राहुल अमन, विवेक, गोलू, गौरव इत्यादि शामिल रहे।

(प्रेस विज्ञप्ति पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk