मुजफ्फरनगर थप्पड़ कांड: सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को दिया वरिष्ठ आईपीएस अफसर से जांच का निर्देश

दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को मुजफ्फरनगर के स्कूली छात्र को थप्पड़ मारने के मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस के तरीके पर असंतोष व्यक्त किया, जिसमें एक प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक ने अन्य छात्रों को थप्पड़ मारने के लिए कहकर एक मुस्लिम लड़के को दंडित किया था।

पीठ ने एफआईआर दर्ज करने में देरी और सांप्रदायिक आरोपों को छोड़े जाने पर सवाल उठाते हुए निर्देश दिया कि मामले की जांच एक वरिष्ठ आईपीएस रैंक के पुलिस अधिकारी से कराई जाए।

न्यायालय ने आगे कहा कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के आदेश का पालन करने में “प्रथम दृष्टया राज्य की ओर से विफलता” है, जो छात्रों के शारीरिक और मानसिक उत्पीड़न और धर्म और जाति के आधार पर उनके भेदभाव को रोकता है।

कोर्ट ने आदेश देते हुए कहा “यदि आरोप सही है, तो यह एक शिक्षक द्वारा दिया गया सबसे गलत तरीके का शारीरिक दंड हो सकता है, क्योंकि शिक्षक ने अन्य छात्रों को पीड़ित पर हमला करने का निर्देश दिया था।”

कोर्ट ने कहा कि हालांकि छात्र के पिता द्वारा दायर शिकायत संज्ञेय अपराध से संबंधित थी, लेकिन तुरंत कोई प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज नहीं की गई थी। शुरुआत में केवल एक गैर-संज्ञेय रिपोर्ट दर्ज की गई थी और घटना के लगभग दो सप्ताह बाद 6 सितंबर को “काफी समय के बाद” एफआईआर दर्ज की गई थी।

सामाजिक कार्यकर्ता तुषार गांधी द्वारा घटना में राज्य की निष्क्रियता का आरोप लगाते हुए दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति अभय एस ओका और न्यायमूर्ति पंकज मिथल की पीठ ने कहा कि एफआईआर में सांप्रदायिक लक्ष्यीकरण के संबंध में पीड़ित के पिता द्वारा लगाए गए आरोपों को हटा दिया गया है।

न्यायमूर्ति ओका ने मौखिक रूप से कहा कि “जिस तरह से एफआईआर दर्ज की गई है, उस पर हमें गंभीर आपत्ति है।” “पिता की पहली शिकायत में उन्होंने आरोप लगाया है कि शिक्षक एक विशेष धर्म के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी कर रहे हैं। तथाकथित गैर-संज्ञेय रिपोर्ट में भी यही आरोप हैं। एफआईआर में ये आरोप नहीं हैं।”

न्यायमूर्ति ओका ने आगे कहा कि यदि आरोप सही हैं, तो उन्हें “राज्य की अंतरात्मा को झकझोर देना चाहिए”। यह एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है। शिक्षक छात्रों को एक सहपाठी को मारने के लिए कह रहे हैं क्योंकि वो दूसरे समुदाय से हैं! क्या यह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा है? राज्य को बच्चे की शिक्षा की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश राज्य की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के.एम नटराज ने कहा कि राज्य किसी को नहीं बचा रहा है, लेकिन उन्होंने कहा कि “सांप्रदायिक पहलू को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है”। लेकिन पीठ वीडियो की प्रतिलेख की ओर इशारा करते हुए असहमत दिखी।

जस्टिस ओका ने कहा कि “प्रतिलेख ऐसा कहता है। इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए अगर यह घटना सही है। शिक्षक छात्रों से कह रहा है कि वह एक विशेष समुदाय से है, तो उसे मारो, किस तरह की शिक्षा दी जा रही है?”

याचिकाकर्ता की ओर से पेश वकील शादान फरासत ने बताया कि एफआईआर- जिसमें किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम 2015 की धारा 75, भारतीय दंड संहिता की धारा 323 और 504 के तहत अपराधों का उल्लेख है, इसमें शामिल नहीं है। आईपीसी की धारा 153ए के तहत सांप्रदायिक नफरत को बढ़ावा देने से संबंधित अपराध। उन्होंने तर्क दिया कि इन अपराधों के अलावा, धारा 75 अधिनियम के दूसरे प्रावधान के तहत अपराध भी लागू किया जाना चाहिए।

इन दलीलों पर ध्यान देते हुए पीठ ने आदेश में कहा कि मामले को लेकर जिस तरह से पुलिस ने कार्रवाई की है। उसे ध्यान में रखते हुए और विशेष रूप से इस तथ्य को प्रकाश में रखा कि हालांकि एक संज्ञेय अपराध किया गया था और एक एनसीआर दर्ज किया गया था, जांच राज्य सरकार द्वारा नामित एक वरिष्ठ आईपीएस स्तर के अधिकारी द्वारा की जाएगी। इस प्रकार नामित अधिकारी इस प्रश्न पर विचार करेगा कि क्या जेजे अधिनियम की धारा 75 और आईपीसी की धारा 153ए को लागू करना होगा। अगर किसी छात्र को केवल धर्म के आधार पर दंडित किया जाएगा तो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिल सकती।

आदेश में, पीठ ने आरटीई अधिनियम और नियमों के प्रावधानों का उल्लेख किया, जो छात्रों के मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न और उनके भेदभाव पर रोक लगाते हैं। यदि किसी छात्र को केवल इस आधार पर दंडित करने की मांग की जाती है कि वह एक विशेष समुदाय से है, तो कोई गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं हो सकती है। आरटीई अधिनियम और नियमों के अनिवार्य दायित्वों का पालन करने में राज्य की ओर से प्रथम दृष्टया विफलता है।

आरटीई अधिनियम के तहत यूपी सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के तहत, स्थानीय प्राधिकारी को यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि किसी भी बच्चे को स्कूल में जाति, वर्ग, धार्मिक या लिंग दुर्व्यवहार या भेदभाव का शिकार न होना पड़े। कोर्ट ने कहा कि इसलिए, किसी स्कूल में कोई धार्मिक दुर्व्यवहार नहीं हो सकता।

पीठ ने राज्य को एक पेशेवर परामर्शदाता की सेवाओं के साथ पीड़ित छात्र को परामर्श प्रदान करने का निर्देश दिया। कोर्ट ने इस बात पर जोर दिया कि जिन अन्य छात्रों को शिक्षक ने पीड़िता को पीटने के लिए कहा था, उन्हें भी काउंसलिंग की जरूरत है।

“राज्य को इस महत्वपूर्ण प्रश्न का उत्तर देना होगा कि वह आरटीई अधिनियम के तहत अपराध के पीड़ित को उसकी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए अधिनियम के अनुसार क्या सुविधाएं प्रदान करेगा। राज्य बच्चे से उसी स्कूल में बने रहने की उम्मीद नहीं कर सकता है”, पीठ ने कहा।

अदालत ने मामले में राज्य शिक्षा विभाग के सचिव को भी पक्षकार बनाया और पीड़ित को दी गई काउंसलिंग और बेहतर शैक्षणिक सुविधाओं के संबंध में एक अनुपालन रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया।

राज्य की रिपोर्ट को देखने के बाद, अदालत इस बात पर विचार करेगी कि क्या यह सुनिश्चित करने के लिए आगे निर्देश जारी करने की आवश्यकता है कि आरटीई अधिनियम का कोई उल्लंघन न हो। न्यायालय ने राज्य को छात्रों के लिए शारीरिक दंड लगाने के बारे में एनसीपीसीआर द्वारा निर्धारित विस्तृत दिशानिर्देशों को रिकॉर्ड पर रखने का भी निर्देश दिया। मामले पर अगली सुनवाई 30 अक्टूबर को होगी।

सुनवाई के दौरान न्यायालय ने कहा कि, एएसजी ने याचिकाकर्ता द्वारा महात्मा गांधी के परपोते के रूप में अपनी स्थिति का हवाला देने पर आपत्ति जताई। हालांकि, पीठ ने कहा कि वह याचिका को स्वत: संज्ञान की कार्यवाही के रूप में भी मान सकती है, इस तथ्य पर विचार करते हुए कि यह मौलिक अधिकारों के उल्लंघन पर राज्य की निष्क्रियता के आरोप उठाती है। इस तरह के मामले में, राज्य को याचिकाकर्ता के अधिकार क्षेत्र के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह एक ऐसा मामला है जहां न केवल आपराधिक कानूनी प्रक्रिया शुरू की गई थी, बल्कि मौलिक अधिकारों और आरटीई का उल्लंघन भी हुआ था।

आखिरी मौके पर कोर्ट ने मुजफ्फरनगर पुलिस अधीक्षक को नोटिस जारी करते हुए जांच की प्रगति और नाबालिग पीड़िता की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों पर रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया था ।

यह विवाद उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर में एक निजी स्कूल की शिक्षिका तृप्ता त्यागी द्वारा कथित सांप्रदायिक टिप्पणी करते हुए अपने छात्रों को सात वर्षीय मुस्लिम छात्र पर शारीरिक हमला करने का निर्देश देने को लेकर है। जो कि गुणन सारणी में उसके खराब प्रदर्शन की सजा के रूप में है। पिछले महीने वायरल हुए एक वीडियो में त्यागी ने अन्य छात्रों को पीड़ित लड़के को एक-एक करके थप्पड़ मारने का निर्देश देते हुए सुना जा सकता है। जैसे ही बच्चे को थप्पड़ मारा गया और वह रोने लगा, त्यागी ने ‘मोहम्मद बच्चों’ के बारे में कथित आपत्तिजनक टिप्पणी की।

इस महीने की शुरुआत में, सामाजिक कार्यकर्ता और महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और घटना की स्वतंत्र और समयबद्ध जांच और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ शीघ्र एफआईआर दर्ज करने की मांग की। एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड शादान फरासात के माध्यम से दायर अपनी याचिका में, गांधी ने अदालत से भारतीय दंड संहिता के तहत अपराधों की जांच का निर्देश देने का आग्रह किया है, जिसमें धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और जानबूझकर चोट पहुंचाने के इरादे से शब्द बोलना शामिल है।

(वरिष्ठ पत्रकार और कानूनी मामलों के जानकार जेपी सिंह की रिपोर्ट।)

जेपी सिंह
Published by
जेपी सिंह