रमजान के दौरान ज्ञानवापी परिसर में होगी वजू की व्यवस्था, SC के आदेश के बाद प्रशासन ने किया फैसला

वाराणसी, उत्तर प्रदेश। रमजान के दौरान ज्ञानवापी परिसर में ही वजू (हाथ-पैर धोना) की व्यवस्था की जाएगी। डीएम की अगुवाई वाली समिति की बैठक में मंगलवार को इस पर सहमति बनी। बैठक में यह भी तय हुआ कि सील वजूखाने के पास ही पुराने बाथरूम को तोड़कर शौचालय में तब्दील किया जाएगा। उसके ऊपर पानी की टंकी रखी जाएगी। पाइप व टोंटी के सहारे वजू की व्यवस्था की जाएगी। दूसरी तरफ, ज्ञानवापी परिसर में सील पुराने क्षेत्र में यथास्थिति बरकरार रहेगी।

गौरतलब है कि रमजान के मद्देनजर मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट से ज्ञानवापी परिसर में वजू व शौचालय की उचित व्यवस्था कराने का अनुरोध किया था। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर वाराणसी के डीएम एस. राजलिंगम ने ‘अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी’ के पदाधिकारियों, विश्वनाथ मंदिर प्रशासन के अफसरों व पुलिस अफसरों के साथ बैठक की। इसमें बनी सहमति के बाद काम भी शुरू करा दिया गया है।

गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी के जिला अधिकारियों से रमजान के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद क्षेत्र में वजू की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए एक अनुकूल समाधान निकालने के लिए 18 अप्रैल को एक बैठक बुलाने के लिए कहा था। कोर्ट का कहना था कि अधिकारी बैठक करके हल निकालें। ज्ञानवापी मस्जिद में रमजान के दौरान नमाज़ियों को वजू में हो रही दिक्कत पर मामला सुप्रीम कोर्ट में उठाया था।

शुक्रवार को फिर सुनवाई

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में रमजान के दौरान नमाज़ियों को वजू में हो रही दिक्कत का मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर दिया है। मस्जिद कमेटी के वकील हुजैफा अहमदी कहा कि वजूखाना SC के आदेश पर बंद है। फिलहाल मोबाइल वाशरूम की व्यवस्था कर दी जाए जिससे नमाजियों के लिए वजू की व्यवस्था की जाए।

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता वजू के लिए सही जगह की मांग कर रहा है। उनकी इस समस्या का हल निकालने के लिए एक जरूरी बैठक कर कोई निर्णय लेना चाहिए। शीर्ष अदालत ने कहा कि अगर बैठक में कोई हल निकलता है या ‘मोबाइल वाशरूम’ के लिए आपसी सहमति बनती है तो बिना हमारे अगले आदेश के इसे लागू कर दिया जाए।

(वाराणसी से पवन कुमार मौर्य की रिपोर्ट।)

पवन कुमार मौर्य
Published by
पवन कुमार मौर्य