असम के बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र में स्थापित होगा शांति और खुशी के लिए समर्पित स्कूल

गुवाहाटी। असम में बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र (बीटीआर) जल्द ही एक अद्वितीय संस्थान की स्थापना करेगा- यह शांति और खुशी के लिए समर्पित एक स्कूल होगा। बीटीआर प्रमुख प्रमोद बोरो ने एक कार्यक्रम के दौरान इस दूरदर्शी परियोजना की घोषणा की। एक सभा को संबोधित करते हुए बोरो ने सच्ची शांति की प्राप्ति के लिए युवा पीढ़ी को मानवता पर केंद्रित मूल्यों को अपनाने की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया।

क्षेत्र की समन्वयवादी संस्कृति की अंतर्निहित शांतिप्रिय प्रकृति की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए उन्होंने कहा, “हम जिन सभ्यतागत मूल्यों का पालन करते हैं, वे संघर्ष की भावना के अनुरूप नहीं हैं।” बोरो ने यह भी विस्तार से बताया कि सभी समुदायों के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व, न केवल बीटीआर के भीतर बल्कि व्यापक राज्य और राष्ट्र में भी, व्यापक समृद्धि और खुशी के लिए अत्यंत आवश्यक है।

यह पहल बीटीआर में अपनी तरह की पहली पहल नहीं है। स्कूल की अवधारणा “बोडोलैंड ज्ञान घोषणा 2023” के अनुरूप है, जो इस साल की शुरुआत में कोकराझार में आयोजित बोडोलैंड अंतर्राष्ट्रीय ज्ञान महोत्सव में अपनाया गया एक उल्लेखनीय संकल्प था। यह त्योहार बोडोलैंड हैप्पीनेस मिशन से उत्पन्न कई प्रयासों में से एक है, जिसे महज आठ महीने पहले लॉन्च किया गया था, जिसका उद्देश्य शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देना था।

क्षेत्र के अशांत अतीत पर विचार करते हुए बोरो ने 2020 के बीटीआर शांति समझौते के महत्व को स्वीकार किया। उन्होंने कहा, इस ऐतिहासिक समझौते ने क्षेत्र में स्थायी शांति के एक नए युग की शुरुआत की। मणिपुर में हाल के संघर्ष की तुलना करते हुए उन्होंने भारत के व्यापक विकास और प्रगति के लिए पूर्वोत्तर में शांति और स्थिरता की आवश्यक प्रकृति को रेखांकित किया।

बोरो ने कहा, “शांति और सद्भाव की भावना व्यक्तियों से उत्पन्न होनी चाहिए। तभी यह सामाजिक सद्भाव सुनिश्चित करते हुए बाहर की ओर तरंगित हो सकती है।”

इस दर्शन को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने शांति-केंद्रित शिक्षा की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्कूली पाठ्यक्रम में शांति अध्ययन शुरू करने और शामिल करने की पुरजोर वकालत की, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि छात्र अपने प्रारंभिक वर्षों से ही सामंजस्यपूर्ण समाज के महत्व को समझें।

मानवता और सामाजिक खुशी पर पाठ पढ़ाने वाला अपनी तरह का पहला स्कूल 2024 में असम के बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र (बीटीआर) में स्थापित होगा। इंटरनेशनल स्कूल ऑफ पीस एंड हैप्पीनेस की नींव जनवरी के पहले सप्ताह में पश्चिमी असम के चिरांग जिले के बिजनी में रखी जाएगी, जो बीटीआर के पांच जिलों में से एक है। यह परियोजना बोडोलैंड टेरिटोरियल काउंसिल (बीटीसी) द्वारा शुरू की जाएगी, जो संविधान की छठी अनुसूची के तहत गठित बीटीआर का प्रबंधन करती है।

बीटीआर क्षेत्रों में उग्रवाद का इतिहास रहा है, जिसके परिणामस्वरूप जातीय संघर्ष हुए हैं, विशेष रूप से पूर्वोत्तर में सबसे बड़ी मैदानी जनजाति बोडो और प्रवासी मुसलमानों और बोडो और आदिवासियों के बीच। 1993, 2008 और 2012 में प्रमुख सांप्रदायिक झड़पों में सैकड़ों लोग मारे गए और 500,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए।

बोरो ने कहा कि शांति-निर्माण और खुशियां फैलाने में विशेषज्ञता वाले एक स्कूल का विचार उनकी पार्टी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल द्वारा तीन साल पहले भाजपा और गण सुरक्षा पार्टी के साथ बीटीसी सरकार बनाने के बाद से अंकुरित हुआ था।

उन्होंने कहा कि “उद्देश्य युवाओं और समुदाय के नेताओं में एक ऐसे क्षेत्र और देश में सह-अस्तित्व के लिए मानवीय मूल्यों को स्थापित करना था जहां विभिन्न धर्मों, संस्कृतियों, भाषाओं और जातीयता के लोग रहते हैं- सभी एक दूसरे पर निर्भर हैं। हमने महसूस किया कि ऐसे मूल्यों को औपचारिक स्कूली शिक्षा की आवश्यकता है जिसके माध्यम से सूक्ष्म और वृहद स्तर पर संघर्षों को हल करने के लिए शांति दूतों की एक टीम तैयार की जा सकती है।”

खुशी की पाठशाला की उत्पत्ति लगभग एक साल पहले शुरू किए गए बोडोलैंड हैप्पीनेस मिशन नामक एक पायलट प्रोजेक्ट में हुई थी। बोडोलैंड सामुदायिक परामर्श केंद्रों में कुछ हफ्तों के प्रशिक्षण के बाद लगभग 400 युवाओं और सामुदायिक नेताओं को शांति और खुशी स्वयंसेवक बनने के लिए चुना गया था। प्रत्येक जिले में रणनीतिक रूप से स्थित एक ऐसा केंद्र होता है।

कुछ शांति स्वयंसेवकों ने कहा कि प्रशिक्षण से उन्हें अपने समुदाय-विशिष्ट सीमाओं से परे देखने में मदद मिली। “पहले मैं केवल अपने बारे में सोचता था।”

कोकराझार जिले में काशीबारी आंचलिक ऑल राभा महिला परिषद की अध्यक्ष होबिला राभा ने कहा, “मैंने अपने परिवार और जनजाति से परे लोगों को समझना शुरू कर दिया है, और सीखा है हमसे अलग लोगों के साथ कैसे व्यवहार करना है।”

राठिया बसुमतारी ने कहा “मैंने जो सीखा है वह अतीत की गलतियों को सुधारना, माफी मांगना और यह सुनिश्चित करके आगे बढ़ना है कि ऐसी गलतियां कभी न दोहराई जाएं। उन्होंने कहा कि “कोई भी खुद को एक सीमित दुनिया में कैद नहीं कर सकता है, इस बात से सहमत हैं कि बीटीआर और उससे आगे के क्षेत्रों में कई लोग संघर्ष के अनुभव रखते हैं।”

एक युवा नेता मिजानुर रहमान ने कहा कि खुशी कार्यक्रम ने उन्हें सिखाया कि पहले घर पर और फिर एक या अधिक समुदायों को शामिल करते हुए सामाजिक स्तर पर संघर्षों से सौहार्दपूर्ण ढंग से कैसे निपटा जाए। उन्होंने कहा, “प्रशिक्षण आंखें खोलने वाला था।”

बोरो, जिन्होंने अपनी बीटीसी सरकार के तीन साल पूरे होने के साथ हैप्पीनेस स्कूल की शुरुआत की घोषणा की, ने कहा कि पाठ्यक्रम बाद के चरण में डिजाइन किए जाएंगे।

(दिनकर कुमार स्वतंत्र पत्रकार हैं और सेंटिनल के संपादक रहे हैं।)

दिनकर कुमार
Published by
दिनकर कुमार