‘डॉ आंबेडकर का बौद्ध बनना हिंदू धर्म के खिलाफ विद्रोह था’

लखनऊ, 15 अप्रैल। डॉ बी आर आंबेडकर की 132 वीं जयंती के अवसर पर पुलिस सुरक्षा के बीच सरोजिनी नगर क्षेत्र के दरोगा खेड़ा, हुल्ली खेड़ा और प्रसाद खेड़ा गांवों में इंसाफ मंच की ओर से कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस दिन को बाबा साहब की 22 प्रतिज्ञाओं के साथ लोकतंत्र पर्व और संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया। इसके तहत डॉक्टर आंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण, जनसभा, व्याख्यान, बाल प्रतियोगिता, कविता पाठ तथा विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन किए गए।

समापन कार्यक्रम रानीपुर में हुआ जिसके मुख्य वक्ता सुप्रसिद्ध कवि व जन संस्कृति मंच उत्तर प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष कौशल किशोर थे तथा विशिष्ट अतिथि प्रगतिशील महिला एसोसिएशन (ऐपवा) लखनऊ की संयोजक मीना सिंह थीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता रामनरेश रावत तथा संचालन इंसाफ़ मंच के संयोजक ओमप्रकाश राज ने किया।

डॉक्टर आंबेडकर के जीवन और संघर्ष पर बोलते हुए कौशल किशोर ने कहा कि शहीद भगत सिंह और बाबा साहेब दो ऐसे राष्ट्र नायक हैं जिनके पास शोषण मुक्त तथा बराबरी के भारत का स्वप्न था। उनका संघर्ष इसी को समर्पित था। डॉ आंबेडकर की चिंता, चिंतन और संघर्ष के केंद्र में दलित समाज का उन्नयन अवश्य था पर उनका मूल उद्देश्य समता, स्वतंत्रता और बंधुत्व पर आधारित लोकतांत्रिक समाज की स्थापना था। उनके लिए लोकतंत्र राजनीति तक सीमित ना होकर इसे वे आर्थिक और सामाजिक विस्तार में देखते थे।

कौशल किशोर का आगे कहना था कि डॉक्टर आंबेडकर धर्म और जाति को विषमता का आधार मानते थे। उनका मानना था कि हिंदू धर्म के अंदर यह सबसे विकराल रूप में मौजूद है। इसीलिए उन्होंने हिंदू राष्ट्र को एक बड़ी विपत्ति के रूप में देखा। उनकी दृष्टि में मनुस्मृति भेदभाव पूर्ण और गुलाम बनाकर रखने वाला ग्रंथ था। 1930 के दशक में ही उनका हिंदू धर्म से मोहभंग हो गया था। जीवन के अंतिम दिनों में अपने अनुयायियों के साथ वे बौद्ध हुए। यह उनका हिंदू धर्म के विरुद्ध विद्रोह था।

लोगों को संबोधित करते कौशल किशोर

ऐपवा की नेता मीना सिंह ने कई जनसभाओं को संबोधित किया। उनका कहना था कि आज़ादी के 75 साल बाद जब बाबा साहेब की मूर्ति सुरक्षित नहीं, तो दलित क्या सुरक्षित होंगे? वे जातिविहीन व समतामूलक समाज बनाना चाहते थे। लेकिन आज उन्हें जाति विशेष का नेता बनाने की होड़ मची हुई है। बाबा साहेब को पढ़ने-पढ़ाने, उनके विचारों को ग्रहण करने की बजाय उन्हें भगवान बनाने की होड़ लगी हुई है। इस काम में जाति विशेष के ‘ठेकेदार’ नेता ही नहीं, बल्कि सत्ता-प्रतिष्ठान भी लगा हुआ है।

मीना सिंह ने कहा कि बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर ने जिन सामाजिक मूल्यों- स्वतंत्रता, समानता व भाईचारा के लिए जीवनपर्यंत संघर्ष किया, उन्हें आज मिटाने की कोशिश हो रही है। आज़ादी के 75 साल बाद भी जब अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, देश में न सिर्फ भीषण सामाजिक और आर्थिक गैर- बराबरी बरकरार है, बल्कि वह और बढ़ती जा रही है।

उन्होंने कहा कि डॉ आंबेडकर का जो सपना था- राजनीतिक ही नहीं सामाजिक और आर्थिक लोकतन्त्र का- वह तो नहीं ही पूरा हो सका है, उल्टे दलितों-वंचितों के संवैधानिक अधिकारों पर लगातार हमले किए जा रहे हैं। योगी आदित्यनाथ के बुल्डोजर राज में सबसे ज्यादा दलित-गरीब असुरक्षित है क्योंकि बुल्डोजर की मार सबसे ज्यादा भूमिहीन गरीबों पर ही पड़ रही है।

आंबेडकर जयंती पर कार्यक्रम

जसम लखनऊ के सह सचिव राकेश कुमार सैनी ने कहा कि बाबा साहेब ने कहा था कि शिक्षित बनो, संगठित हो और संघर्ष करो। मेरी पूजा मत करो। बीजेपी सरकार निजीकरण करके दलितों और पिछड़ों का आरक्षण खत्म कर रही है। दलित और पिछड़े अपना कीमती वोट देकर जिस भाजपा की सरकार बनवाते हैं, वही भाजपा दलितों और पिछड़ों के लिए निजीकरण के द्वारा आरक्षण खत्म करके सरकारी नौकरियों में उनके भविष्य को समाप्त करने का काम कर रही है। ये बात दलित और पिछड़ों को समझने की जरूरत है। दलित और पिछड़े नौजवानों को अपने दोस्त और दुश्मन को पहचानने की जरूरत है। तभी वो अपने अधिकारों की रक्षा कर सकेंगे।

सभा का संचालन करते हुए इंसाफ मंच के संयोजक ओमप्रकाश राज ने कहा कि आखिरी पायदान पर खड़े दलित समुदाय की सामाजिक-राजनीतिक हैसियत में इस दौर में भारी गिरावट आई है और उनका बड़ा हिस्सा जो अभी भी मुख्यतः मजदूर, भूमिहीन-गरीब किसान है, वह हर तरह के बदतरीन सामाजिक अन्याय और दबंगों तथा पुलिस के जुल्म और दमन का शिकार हो रहा है।

कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि आज हम संकल्प लें कि डॉ आंबेडकर ने जिस हिन्दूराष्ट्र को दलितों-पीड़ितों के लिए सबसे बड़ी विपदा के रूप में देखा था और उसे किसी भी कीमत पर रोकने का आह्वान किया था, उसे सभी लोकतान्त्रिक ताकतों की व्यापक एकता बनाकर संसद से सड़क तक शिकस्त दी जाये। ताकि हमारा लोकतन्त्र व संविधान जिंदा रहे और दलितों-महिलाओं-मेहनतकशों के अधिकारों की लड़ाई आगे बढ़ सके।

आंबेडकर जंयती पर कार्यक्रम

इस मौके पर कार्यक्रम के अध्यक्ष रामनरेश रावत के द्वारा बच्चों को पुरस्कार दिया गया। उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षित करिए। शिक्षा के ही जरिए बच्चे संघर्ष करेंगे और समाज में प्रतिष्ठा पाएंगे। बाबा साहेब का मिशन यही था कि उनके समाज के वंचित बच्चे शिक्षित हों। बाबा साहेब के जीवन पर आधारित प्रश्नोत्तर कार्यक्रम में काजल रावत को प्रथम, संध्या रावत को द्वितीय तथा प्रिंस को तृतीय पुरस्कार मिला।

पोस्टर प्रतियोगिता में सोनाली रावत को प्रथम, काजल को रावत को द्वितीय तथा सपना रावत को तृतीय पुस्कार मिला। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बच्चे शामिल थे। उनका उत्साह देखते बनता था। कार्यक्रम में शामिल प्रमुख लोगों में इंसाफ मंच के राजेश, एम यू सिद्दीकी, प्रदुम्न, आकाश, नूर मोहम्मद, सुरेश, सचिन, मीना, अनिता, भाकपा (माले) ब्रांच सचिव आर बी सिंह, वी के झा, रामनरेश, अमरपाल, मनीष, मोहनलाल, चंद्रपाल, लक्ष्मी नारायण, श्यामसुंदर, रामनरेश, देशराज, नीरज और सर्वेश शामिल थे।

Janchowk
Published by
Janchowk