कनाडा में एक और गैंगस्टर की गोली मारकर हत्या

नई दिल्ली। भारत-कनाडा के बिगड़ते रिश्ते के बीच अब खबर आई है कि गुरुवार, 21 सितंबर को पंजाब के वांछित आरोपियों में से एक गैंगस्टर सुखदुल सिंह उर्फ सुक्खा दुनेके की कनाडा के विन्निपेग शहर में अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी। ऐसा माना जा रहा है कि सुखदुल सिंह की हत्या दो गैंगों के बीच हुए संघर्ष का परिणाम है।

सूत्रों के अनुसार कनाडा स्थित गैंगस्टर सुखदुल सिंह पर 18 मुकदमे दर्ज थे। जिसमें से ज्यादातर मामले हत्या, हत्या के प्रयास, डकैती और वसूली के थे। सुखदुल सिंह कि मौत कनाडा के समय के अनुसार बुधवार रात को हुई थी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सुखदुल सिंह पंजाब के मोगा जिला के दुनेके कलां गांव का रहने वाला था और वह दिसंबर, 2017 में भारत से भागकर कनाडा चला गया था। ऐसा दावा किया जा रहा है कि सुखदुल खालिस्तान का समर्थक था।

कनाडा में सक्रिय गैंग ‘दविंदर बंबीहा गिरोह’ का सदस्य गैंगस्टर अर्श दल्ला जो बाद में आतंकवादी बन गया था, लकी पटियाल और मलेशिया स्थित गैंगस्टर जैकपाल सिंह उर्फ लाली जैसे कई गैंगस्टर के साथ सुखदुल सिंह काफी करीब से जुड़ा हुआ था।  

सूत्रों के मुताबिक सुखदुल सिंह कनाडा में बैठे-बैठे गैंग की गतिविधियों की देख-रेख करता था। इस गैंग का काम पंजाब और पड़ोसी इलाकों में जबरन वसूली करना, पंजाब स्थित अपने संपर्कों का इस्तेमाल करके दूसरे गैंग के सदस्यों की हत्याएं करना और अपने विदेशी दोस्तों के लिए नेटवर्क प्रबंध करना शामिल है।

सूत्रों के मुताबिक पिछले कुछ समय में सुखदुल सिंह के द्वारा जबरन वसूली के लिए किए जाने वाले कॉल की संख्या में बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी।

साल की शुरुआत यानी जनवरी में पंजाब स्थित सुखदुल के दो साथियों कुलविंदर सिंह उर्फ किंदा और परमजीत सिंह पम्मा को काउंटर-इंटेलिजेंस विंग (बठिंडा) ने गिरफ्तार कर लिया था। उनके पास से तीन पिस्तौल और कारतूस जब्त किए गए थे। सुखदुल की ओर से पंजाब और आस-पास के इलाकों में जबरन वसूली के काम को इन्हीं दोनों की देख-रेख में अंजाम दिया जाता था।

1990 में अपने पिता की मृत्यु के बाद, सुखदुल को मोगा के डिप्टी कमिश्नर कार्यालय में अनुकंपा के आधार पर चपरासी की नौकरी मिल गई थी। सुखदुल ने करीब 8 साल तक उस कार्यालय में नौकरी की और इस दौरान वह नशे का आदी हो चुका था।

2022 में सुखदुल के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया गया था। इसी साल मार्च में सुखदुल का नाम एक अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी संदीप नांगल अंबियान की हत्या में आया था। सुखदुल पर आरोप है कि उसने खिलाड़ी की हत्या करने के लिए शूटरों का इंतजाम किया। संदीप नांगल की हत्या सरेआम शाम को कबड्डी मैच के दौरान की गई थी।   

सुखदुल का नाम 2022 में हुए दविंदर बंबीहा गिरोह और दूसरे गिरोह के बीच हुए झड़प में प्रतिद्वंद्वी गिरोह के दो सदस्यों मनप्रीत सिंह और विक्की सिंह की हत्या करने के बाद सामने आया था।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

Janchowk

View Comments

Published by
Janchowk