पुलवामा मस्जिद में नमाजियों को सेना ने ‘जय श्रीराम’ बोलने के लिए किया मजबूर

भारतीय सेना की आतंकवाद के खिलाफ बनी शाखा पर आरोप लगाया गया है कि शनिवार को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में दो मस्जिदों में सैनिकों ने नमाजियों को “जय श्री राम” का नारा लगाने के लिए मजबूर किया।

द टेलीग्राफ पर छपी खबर के अनुसार, ज़द्दोरा गांव वासी और नागरिक समाज समूह के अध्यक्ष अल्ताफ अहमद भट ने खुद को घटना का प्रत्यक्षदर्शी बताया। उन्होंने यह भी बताया कि इस घटना के बाद रविवार को सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने ग्रामीणों से माफी मांगी और उन्हें सूचित किया कि घटना में कथित तौर पर शामिल सैन्य अधिकारी को हटा दिया गया है।

सेना के तरफ से यह माफी तब आई जब घाटी के वरिष्ठ नेताओं ने सेना पर ऐसा करके अशांती फैलाने का आरोप लगाते हुए सेना की आलोचना की। राष्ट्रीय राइफल्स के सैनिकों से जुड़ी कथित घटना की जांच की मांग की।

“राष्ट्रीय राइफल्स” कश्मीर में सेना का आतंकवाद विरोधी बल है। भारतीय सेना द्वारा स्थापित राष्ट्रीय राइफल्स के जवानों को सेना द्वारा प्रतिनियुक्ति पर उपलब्ध कराया जाता है।

श्रीनगर में एक सैन्य अधिकारी ने रविवार को टेलिग्राफ को बताया कि सुरक्षा बल इस घटना के बारे में पता लगा रहे हैं। “जब वे मेरे साथ विवरण साझा करेंगे तो मैं उन्हें साझा करूंगा। मैंने कुछ मीडिया रिपोर्टें देखी हैं कि कुछ कार्रवाई हुई है। लेकिन मैं अभी किसी बात की पुष्टि नहीं कर सकता।” 

कुछ दिन पहले व्हाइट हाउस में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में धर्म के आधार पर भेदभाव से साफ इनकार किया था। यह घटना तब हुई जब शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अगले महीने शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए कश्मीर के दौरे पर थे।

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती इस मुद्दे को उठाने वाली पहली नेता थीं। उन्होंने सार्वजनिक रूप से 50 राष्ट्रीय राइफल्स के सैनिकों का नाम लिया था।

उन्होंने ट्वीट करके बताया कि, ”50 राष्ट्रीय राइफल्स के सैन्य जवानों द्वारा पुलवामा की एक मस्जिद में घुसकर मुसलमानों को ‘जय श्री राम’ का नारा लगाने के लिए मजबूर करने कि घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। जब गृहमंत्री अमित शाह यहां हैं तो ऐसा कदम और वह भी यात्रा से पहले, केवल उकसाने के लिए किया जा रहा है और राजीव घई से इस मामले पर तुरंत जांच शुरू कराने का अनुरोध किया”।

लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई श्रीनगर स्थित चिनार कोर के प्रमुख हैं, जो कश्मीर में ऑपरेशन के लिए जिम्मेदार है। उन्होंने एक सप्ताह पहले ही घाटी के सेना प्रमुख का पदभार संभाला है।

मामला जैसे-जैसे आगे बढता जा रहा था, कश्मीर के नेता इस मामलें पर ट्रविट कर रहे थे। एक और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने रक्षा मंत्री को उल्लेख करते हुए ट्वीट किया कि “पुलवामा के ज़द्दोरा में एक मस्जिद में सुरक्षा बल के जवानों के घुसने की खबरें बेहद परेशान करने वाली हैं। यह काफी बुरा है कि वे अंदर घुसे लेकिन लोगों को “जय श्री राम” जैसे नारे लगाने के लिए मजबूर किया। जैसा कि वहां के स्थानीय लोगों ने बताया है, अस्वीकार्य है। मुझे उम्मीद है कि राजनाथ सिंह जी इन रिपोर्टों की समय पर और पारदर्शी तरीके से जांच के लिए निर्देश जारी करेंगे”।

ज़द्दोरा में नागरिक समाज समूह के प्रमुख भट्ट ने कहा कि सैनिकों ने शनिवार को लगभग 2 बजे घटना स्थल का दौरा किया। मुझसे अपने छोटे भाई जावेद अहमद, एक सरकारी शिक्षक सहित कुछ निवासियों को बुलाने के लिए कहा।

भट ने बताया कि “घना अंधेरा था। सैनिकों सभी सड़कें सील कर दीं। मेरा दरवाजा खटखटाया और मुझसे इन लोगों को बुलाने के लिए कहा। अधिकारियों ने कहा कि वे उनसे मिलना चाहते थे। मैं उनके घर गया और अपने भाई सहित उन्हें अपने साथ ले गया। हालांकि उनके परिवार अनिच्छुक थे ।”

भट ने कहा “कुछ समय बाद, मैंने उनकी चीखें सुनीं। मुझे लगा कि उन्हें पीटा जा रहा है. मैंने विरोध किया और कुछ नारे लगाए। लेकिन सैनिकों ने मुझे चुप रहने की चेतावनी दी।’ मुझे बाद में पता चला कि सैनिक उनसे मस्जिद के दरवाजे खोलने और ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने के लिए कह रहे थे। निवासियों ने स्पष्ट रूप से इसके काम के लिए मस्जिद खोलने से इनकार कर दिया। ऐसा ना करने पर उनकी पिटाई की गई। मैंने उन्हें अपने भाई के सिर को रौंदते हुए देखा।’

भट ने बताया कि डेढ़ घंटे बाद आरिफ वागे  भोर से पहले की नमाज के लिए मस्जिद में दाखिल हुए। उन्होंने लाउडस्पीकर ऑन किया और अज़ान पढ़ने लगे।

उन्होंने बताया  कि “बीच रास्ते में, आरिफ को सैनिकों द्वारा रोका गया। उन्होंने उनसे ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने के लिए कहा। मैंने उन्हें लाउडस्पीकर पर नारे लगाते हुए सुना। वास्तव में उनसे इसे लय में पढ़ने (जय श्रीराम) के लिए कहा गया था – जैसे हम अज़ान पढ़ते हैं”।

भट ने दावा किया कि इस बीच, कुछ अन्य सैनिक कुछ सौ मीटर दूर जामिया मस्जिद में घुस गए और वहां मौजूद नमाजियों से भी ऐसा ही करने को कहा।

“शीराज अहमद, जो वहां मुअज्जिन है, ने भागने की कोशिश की लेकिन उसे अंदर खींच लिया गया और अन्य नमाजियों के साथ नारा लगाने के लिए मजबूर किया गया। जब मैंने उनसे कहा कि इससे क्षेत्र में अशांति फैल जाएगी, तो मेजर ने जवाब दिया कि कोई भी “माई का लाल” उनकी उपस्थिति में ऐसा करने की हिम्मत नहीं करेगा। उन्होंने आने वाली ईद-उल-अजहा पर उनकी अनुमति के बिना गांव में जानवरों की कुर्बानी न करने की चेतावनी दी।”भट ने बताया कि सेना के जाने के बाद गांव में विरोध प्रदर्शन हुए।

भट ने कहा कि “खुफिया विंग के कुछ लोगों ने शनिवार के दिन में मुझसे संपर्क किया और कहा कि सेना के कुछ शीर्ष अधिकारी मुझसे फोन पर बात करना चाहते हैं, मैंने पूरी घटना बताई। उन्होंने माफ़ी मांगी और कार्रवाई का वादा किया। उन्होंने गुहार लगाई कि कोई विरोध प्रदर्शन नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह यूनिट के सीओ (कमांडिंग ऑफिसर) को गांव भेजेंगे”।

भट् ने बताया “सीओ साहब आज रविवार जल्दी अन्य अधिकारियों के साथ आए और माफ़ी मांगी। हमें बताया गया कि सेना के उस मेजर ( जिसने जय श्रीराम का नारा लगाने के लिए बाध्य किया था।) को हटा दिया गया है और उनका कोर्ट-मार्शल किया जाएगा। हम सेना की कार्रवाई से संतुष्ट हैं लेकिन हम ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं चाहते हैं।”

Janchowk
Published by
Janchowk