लखनऊ में मोहम्मद शोएब और वाराणसी में मनीष शर्मा की गिरफ्तारी अवैध और अलोकतांत्रिक: नागरिक समाज

वाराणसी। बनारस के पराड़कर भवन में एक प्रेस वार्ता आयोजित कर नागरिक समाज के लोगों ने कम्युनिस्ट फ्रंट के संयोजक मनीष शर्मा और रिहाई मंच के अध्यक्ष एडवोकेट मोहम्मद शोएब को गैरकानूनी तरीके से हिरासत में लिए जाने की निंदा की है। उनका कहना था कि सूबे में पुलिस राज आ गया है। और सामाजिक कार्यकर्ताओं को आतंकी साबित करने की कोशिश की जा रही है। वरना इस बात का क्या जवाब है कि सामाजिक कार्यकर्ताओं के खिलाफ एटीएस को लगाया गया है।

15 मई को तीन बजे कम्युनिस्ट फ्रंट के संयोजक मनीष शर्मा को सड़क से घेरकर एटीएस द्वारा उठाया गया फिर उनका फोन बंद कर दिया गया। यहां तक कि 6 घंटे तक घर को कोई सूचना ही नहीं दी गयी। इसी तरह लखनऊ में रिहाई मंच अध्यक्ष एडवोकेट मोहम्मद शोएब के साथ हुआ। बिना किसी सूचना और वारंट के उनको हिरासत में लिया गया। वक्ताओं ने कहा कि यह तरीका न केवल अलोकतांत्रिक और अवैधानिक है बल्कि राज्य को पुलिस स्टेट में तब्दील करने जैसा है।       

वक्ताओं ने कहा कि असल में सरकार जनांदोलन के नेताओं को डराना व चुप कराना चाहती है, ताकि विकास के नाम पर गरीबों, नट, मुसहर और सफाई कर्मियों की जमीनें लूटी जा सकें। ऐतिहासिक सर्व सेवा संघ और गांधी विद्या संस्थान को बेचा जा सके। बुनकरी को खत्म कर बड़ी पूंजी को सौंपा जा सके और दलित-अल्पसंख्यकों की आवाज को दबाया जा सके, और इस लिए ही ये अवैध गिरफ्तारियां की जा रही हैं।

वक्ताओं ने कहा कि ऐसा लगता है कि मोदी-योगी सरकार में एटीएस, एनआईए, सीबीआई, ईडी जैसी संस्थाएं संघ-भाजपा के जनसंगठन विहिप-बजरंग दल की तरह ही काम करने लगे हैं जिनके निशाने पर हरदम विपक्ष के नेता, जन आंदोलन के अगुआ और ख़ास समुदाय के लोग रहते हैं, लगातार हो रहीं गिरफ्तारियों में इस ट्रेंड को ठीक-ठीक देखा जा सकता है।

वार्ता में मौजूद वक्ताओं का कहना था कि सरकार द्वारा लगातार जारी दमन और उत्पीड़न के बावजूद जनता के पक्ष में हम सब की पहल आगे भी जारी रहेगी, सरकार की हर गलत नीतियों का विरोध हम जनता की एकजुटता और आंदोलन के बल पर करते रहेंगे और इसी एकजुटता के दम पर हर तरह के दमन का भी मुकाबला किया किया जाएगा।

प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से मनीष शर्मा (कम्युनिस्ट फ्रंट, संयोजक) छेदी लाल निराला (पीएस4 प्रमुख) आदर्श कुमार (बीएसएम) सागर गुप्ता, शहजादी, शशिकांत, सबलू भाई, रूपनारायण पटेल, जुबैर भाई, रजनीश कुमार, आकाश कुमार, विक्की भाई, शाम मोहम्मद,आदि उपस्थित रहे।

(प्रेस विज्ञप्ति पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk