नॉर्थ-ईस्ट डायरी: स्कूलों में हिंदी को अनिवार्य विषय बनाने के केंद्र के कदम का पूर्वोत्तर में हो रहा विरोध

समूचे पूर्वोत्तर ने इस क्षेत्र पर हिंदी को “थोपने” के केंद्र के कदम के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 8 अप्रैल को कहा था कि पूर्वोत्तर के आठ राज्यों में 10वीं तक हिंदी अनिवार्य की जाएगी। उन्होंने हिंदी को “भारत की भाषा” के रूप में वर्णित किया। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर के मुख्यमंत्री भी ग्यारहवीं कक्षा तक हिंदी को अनिवार्य बनाने पर सहमत हुए हैं और इस क्षेत्र में हिंदी के शिक्षण का समर्थन करने के लिए हाल ही में पूर्वोत्तर में 22,000 हिंदी शिक्षकों की भर्ती की गई है। हालांकि इस कदम ने विभिन्न संगठनों को क्षुब्ध कर दिया है।

नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (नेसो) ने कहा कि यह तीन भाषाओं की नीति होनी चाहिए – अंग्रेजी, हिंदी और स्थानीय भाषा। “हम इस कदम का विरोध करते हैं क्योंकि यह एक तरह से लोगों पर भाषा का थोपना है। हिंदी एक वैकल्पिक विषय हो सकता है,” नेसो के अध्यक्ष सैमुअल बी जिरवा ने बताया।

उन्होंने कहा कि छात्र संगठन हिंदी को अनिवार्य नहीं करने के लिए क्षेत्र की सभी राज्य सरकारों से संपर्क करेगा। मेघालय कांग्रेस विधायक अम्पारीन लिंगदोह ने कहा कि राज्य संविधान की छठी अनुसूची द्वारा संरक्षित है और केंद्र छात्रों पर हिंदी थोपने में सक्षम नहीं होगा।

“खासी और गारो हमारे राज्य की दो प्रमुख भाषाएँ हैं। इसलिए हम इसकी (हिंदी) अनुमति नहीं दे सकते, ”उन्होंने कहा।

असम में कृषक मुक्ति संग्राम समिति (केएमएसएस) ने केंद्र के इस कदम की निंदा करते हुए इसे “लोकतंत्र विरोधी, संविधान विरोधी और संघीय व्यवस्था विरोधी” करार दिया।

“जब से भाजपा ने असम में सरकार बनाई है, वह असम विरोधी और असमिया विरोधी फैसले लेती रही है। इसने असम लोक सेवा आयोग की परीक्षा से असमिया का पेपर हटा दिया है। साथ ही हिंदी भाषियों को राज्य के स्कूलों में शिक्षकों के रूप में नियुक्त किया गया है,” किसानों के संगठन ने कहा।

इसने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार से अपील की कि वह इस फैसले को आगे न बढ़ाए और मांग की कि राज्य के स्कूलों में असमिया को अनिवार्य किया जाए।

छात्र मुक्ति संग्राम समिति, जो केएमएसएस की छात्र शाखा है, ने आंदोलन शुरू करने की धमकी दी। इसने केंद्र पर असमिया भाषा को नष्ट करने का प्रयास करने का आरोप लगाया।

रायजर दल और असम जातीय परिषद जैसे क्षेत्रीय राजनीतिक दलों ने भी हिंदी भाषियों को आर्थिक, शैक्षणिक और प्रशासनिक बढ़त देने और भविष्य में देश के गैर-हिंदी भाषी क्षेत्रों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से उठाए गए केंद्र के कदम की निंदा की है।

असम के कांग्रेस नेता और विपक्ष के नेता देवव्रत सैकिया ने शनिवार को कहा, “यह अस्वीकार्य है और भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा शुरू की गई नई शिक्षा नीति का विरोधाभास है, जो मातृभाषा में प्राथमिक शिक्षा का समर्थन करना चाहती है।”

सैकिया ने कहा, ‘भाजपा गैर-हिंदी भाषी लोगों पर हिंदी थोपने की कोशिश कर रही है।”

असम के विपक्षी विधायक अखिल गोगोई ने कहा, “यह और कुछ नहीं बल्कि भाजपा और आरएसएस की अपनी विचारधारा को थोपने की नीति है। असम किसी भी तरह से हिंदी को अनिवार्य रूप से पढ़ाने की अनुमति नहीं देगा।”

असम के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने शनिवार को दावा किया कि राज्य में हिंदी के समर्थन की कमी ने हिंदी भाषी राज्यों में असम के लोगों के लिए नौकरी खोजने में चुनौतियां पैदा कर दी हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कथन का उन्होंने समर्थन किया कि भारत में अंग्रेजी के बजाय हिंदी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

पेगु ने कहा, “भाषा सीखना एक कौशल है और यह डिग्री या प्रमाणपत्र प्राप्त करने के समान ही महत्वपूर्ण है। असम के नौकरी चाहने वालों में इस कौशल की कमी है; इस प्रकार, वे मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात आदि जैसे राज्यों में एक अनुकूल नौकरी बाजार में जुड़ाव खोजने में असमर्थ हैं। केवल दक्षिण भारत में चौथी श्रेणी की नौकरियों का चयन करने से हमारे युवा सफल नहीं होंगे। ”

उन्होंने कहा कि असम के बाहर नौकरी के लिए खुद को तैयार करने वाले नौकरी चाहने वालों को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे उन राज्यों में हिंदी नहीं जानते हैं जो ज्यादातर हिंदी भाषी हैं।

उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों के लोग नौकरी के लिए असम आते हैं और असम के लोग नौकरी के लिए दूसरे राज्यों में भी जा सकते हैं।

“ऐसा नहीं है कि असम के लोगों को यहीं काम करना होगा। राज्य से बाहर जाने से कभी-कभी बेहतर अवसर भी मिल सकते हैं”, उन्होंने कहा।

उन्होंने आगे बताया कि असम सरकार अब महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय से असम में एक परिसर खोलने का आग्रह करने की योजना बना रही है।

दूसरी तरफ मिजोरम में प्रभावशाली यंग मिजो एसोसिएशन ने कहा कि वह जल्द ही एक बैठक करेगा और राज्य सरकार को केंद्र के कदम के खिलाफ एक ज्ञापन सौंपेगा।

(दिनकर कुमार द सेंटिनेल के पूर्व संपादक हैं।)

दिनकर कुमार
Published by
दिनकर कुमार