युद्धविराम लागू होने से ठीक पहले इजराइली सैनिकों ने ताबड़तोड़ बमबारी की

नई दिल्ली। सात हफ्तों के युद्ध के बाद हमास और इजराइल के बीच समझौते के बाद आज से चार दिनों का युद्ध विराम शुरू हो गया है। इसके तहत पहले दिन इजराइली जेलों में बंद 39 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ा जाएगा जबकि हमास 13 बंधकों को रिहा करेगा। और इस तरह से रोजाना दोनों पक्षों द्वारा चार दिन तक अलग-अलग संख्या के हिसाब से कैदी और बंधक रिहा किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि हमास कुल 50 बंधकों को रिहा करने पर राजी हुआ है जबकि इजराइल 200 से ज्यादा कैदियों को रिहा करेगा।

इजराइली सेना ने कहा है कि बंधकों के शुरुआती स्वागत के लिए उसने कई स्वागत स्थल बनाए हैं। जिसमें जरूरी मेडिकल सुविधाएं भी मौजूद हैं। एक बयान में उसने कहा कि शुरुआती स्वागत और मेडिकल ट्रीटमेंट के बाद रिहा किए गए बंधक अस्पताल ले जाए जाएंगे जहां वो अपनी परिवारों के साथ एक होंगे। सेना ने कहा कि स्वागत के बाद मेडिकल टीम के साथ सैनिकों को हेलीकाप्टर के जरिये उन्हें लाने की जिम्मेदारी दी गयी है। हमास ने कहा है कि वह और भी नागरिकों को छोड़ने के लिए तैयार है। जिसमें पुरुष भी शामिल होंगे।

इस बीच खबर आ रही है कि आज युद्धविराम के पहले ही दिन इजराइली सेना ने गाजा इलाके में लीफलेट छोड़ा है जिसमें उनसे फिलिस्तीनियों को उत्तरी इलाके में आने से रोकने की चेतावनी दी है। इजराइली अधिकारियों ने कहा है कि विस्थापित फिलिस्तीनी चार दिन के इस युद्धविराम के दौरान उत्तरी इलाके में नहीं लौट सकते हैं।

इंग्लैंड के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इस युद्ध विराम का स्वागत किया है। एक्स पर उन्होंने कहा कि ”कतर, मिस्र और दूसरों को इस तीव्रतम कूटनीति के लिए“ धन्यवाद।

एक वीडियो सामने आया है जिसमें युद्धविराम शुरू होने से ठीक पहले उत्तरी गाजा की कई इमारतों को गिराकर सैनिक जश्न मनाते दिख रहे हैं। विराम शुरू होने से पहले इजराइली सेना ने अपने हमले तेज कर दिए थे।

इजराइली सेना की माने तो हमास नये सिरे से नागरिकों को गाजा में धकेल सकता है। सेना का कहना है कि वह भीड़ को तितर-बितर करने के लिए दूसरे तरीकों का सहारा लेगी।

खान यूनुस में बाहर गए फिलिस्तीनी फिर से अपने घरों में वापस आ रहे हैं। इस तरह की कई तस्वीरें और वीडियो उस इलाके से आए हैं। रफाह क्रासिंग पर मिस्र के रास्ते गाजा की ओर सहायता ट्रकें जानी शुरू हो गयी हैं। रफाह क्रासिंग प्रशासन के एक प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है कि सहायता सामग्री और ईंधन भरे ट्रक गाजा में जाने लगे हैं।

फिलिस्तीनी अथारिटी को रिहा होने वाले 39 फिलिस्तीनियों की सूची मिल गयी है। इनके आज ही छोड़े जाने के आसार हैं। नाबलुस से अल जजीरा को रिपोर्ट करने वाले जीन बासरावी ने बताया कि हम लोगों को कहा जा रहा है कि वह सूची फाइनल नहीं है।

फिलिस्तीनी युद्ध विराम से बेहद खुश हैं। और उनकी खुशियां अलग-अलग रूपों में सामने आ रही हैं। फिलिस्तीनी निश्चित तौर पर इस कीमती समय का आनंद ले रहे हैं।

गाजा पट्टी पर खालेद लोज इस बात को जानते हैं कि युद्धविराम के शुरू होने पर उन्हें क्या करना है। पहले कुछ नींद लेनी है।

चार दिन के युद्ध विराम के शुरू होने से पहले उन्होंने अल जजीरा को बताया कि यह काम सबसे पहले मैं करूंगा क्योंकि लगातार बमबारी से मैं पूरी तरह से थक गया हूं। बहुत सारे लोगों की तरह वह भी मानते हैं कि लड़ाई में कुछ समय का यह विराम राहत देने वाला होगा। हम अपनी थोड़ी आत्मा को फिर से पा लेंगे।

Janchowk
Published by
Janchowk