भारत जोड़ो न्याय यात्रा: राहुल गांधी बोले- बेरोज़गारी की बीमारी देश भर में फैल रही है

रांची। भारत जोड़ो न्याय यात्रा मंगलवार को झारखंड से ओडिशा में प्रवेश कर गई। मंगलवार को झारखंड में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 6-7 दिन हम झारखंड में रहे, झारखंड में बहुत अच्छीम यात्रा हुई। तो मैं झारखंड की लीडरशिप को दिल से धन्य वाद करता हूं कि आपने बहुत सफल प्रोग्राम झारखंड में करवाया। यहां ओडिशा में आज आकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। आपने इतने प्याेर से मेरा यहां स्वाडगत किया, नफ़रत के बाजार में आपने मोहब्बेत की दुकान खोली।

दो मिनट में मैं आपको यात्रा के बारे में बताना चाहता हूं। पिछली यात्रा हमने कन्याकुमारी से कश्मीर तक की, 4,000 किलोमीटर की यात्रा पैदल की। देश को जोड़ने का काम किया और तो हमारा लक्ष्य था कि कन्या कुमारी से कश्मीर चलें और पूरे देश में जो नफ़रत का माहौल है, उसके खिलाफ़ हमने यात्रा की और वो बहुत सफल यात्रा हुई, लाखों लोग हमारे साथ जुड़े मगर उस यात्रा में हमें दूसरे प्रदेशों के लोग मिले… झारखंड से लोग मिले, ओडिशा से लोग मिले, पश्चिम बंगाल, नॉर्थ ईस्ट से मिले… उन्होंने कहा – देखिए, आपने कन्याकुमारी से कश्मीर की यात्रा कर दी मगर हमारे स्टेट का क्या होगा… हमारे यहां भी ये लोग (बीजेपी) नफ़रत फैला रहे हैं, हमारे यहां भी लोग आदिवास‍ियों की ज़मीन छीन रहे हैं, हमारे यहां भी अन्याय कर रहे हैं, अडानी को ज़मीन दी जा रही है तो आपको यहां भी आना चाहिए।

इसलिए हमने इस साल मणिपुर से महाराष्ट्र यात्रा की। मैं चाहता था कि ये भी पैदल यात्रा हो, मगर चुनाव का समय है तो पार्टी ने निर्णय लिया कि थोड़ा सा इस यात्रा में हम पैदल चलेंगे मगर ये यात्रा बस से होगी और जीप से होगी। तो आज मैं आपके सामने यहां हाजिर हूं। इस यात्रा का भी वो ही लक्ष्य है, भारत को जोड़ने का लक्ष्य है और जो पांच अलग-अलग तरीके के अन्याय हिन्दुस्तान के ग़रीब लोगों के खिलाफ़ किए जा रहे हैं – आर्थिक अन्याय… बेरोज़गारी, महंगाई, पब्लिक सेक्टर यूनिट्स को बंद करना, प्राईवेटाइजेशन; सामाजिक अन्याय जो आदिवासियों के खिलाफ़, दलितों के खिलाफ़, पिछड़ों के खिलाफ़ किया जा रहा है; महिलाओं के खिलाफ़ अन्याय; किसानों के खिलाफ़ अन्याय और जो हमारे मज़दूर हैं, उनके खिलाफ़ अन्याय जो किया जा रहा है… इसके खिलाफ़ भी ये यात्रा हमने शुरू की है।

तो इसमें हमने ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’…एक शब्द जोड़ दिया है। अब मेरा लक्ष्य क्या है, मैं आपको बता देता हूं। अगले दो-तीन दिन में हम ओडिशा में होंगे, शाम को 15 मिनट ऐसा मेरा भाषण होता है, 7-8 घंटे हम ओडिशा की जनता की आवाज़ सुनने आए हैं। जो भी हमसे बात करना चाहता है, बहुत सारे लोग समस्या को रखते हैं, किसान आते हैं, मज़दूर आते हैं, दलित, आदिवासी, पिछड़े लोग आते हैं, किसी के लोकल इशू होते हैं…. जैसे आज सुबह हम आ रहे थे, किसी के वहां पर ज़मीन का मामला था, सरकार ने उनकी ज़मीन छीन ली थी तो हमने वहां पर उनका मामला सुलझा दिया, ठीक कर दिया।

तो हमारी कोशिश रहती है कि आप जो भी कहना चाहते हो, आपके दिल में जो दर्द है वो आप हमें कहो। 7 घंटे आपको मिलेंगे, उसमें बहुत सारे लोग हमारे कांग्रेस के हैं, बाकी लोग हैं वो सेल्फीत चाहते हैं- वो भी हो जाएगा आपका काम, ठीक है। दिल से आप लोगों का धन्यवाद।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ओडिशा में कहा कि “बेरोज़गारी की बीमारी देश भर में फैल रही है और हर प्रदेश इस बीमारी से बुरी तरह पीड़ित है। ओडिशा के आंकड़े देखिए- 40% युवा पढ़ाई और कमाई से दूर हैं, 1 लाख से अधिक सरकारी पद खाली हैं और लाखों युवा नौकरी की तलाश में हैं। ओडिशा के 30 लाख से अधिक युवा नौकरी के लिए अन्य राज्यों में भटक रहे हैं और मोदी मित्र नवीन पटनायक के संरक्षण में बाहर से आये 30 अरबपति उद्योगपति राज्य के संसाधनों को लूट रहे हैं। Rail, SAIL, पोर्ट, एयरपोर्ट समेत कांग्रेस द्वारा बनाए गए देश के बड़े PSUs आज मोदी की ‘मित्र नीति’ से बेचे जा रहे हैं। हमारी प्राथमिकता है GST में सुधार कर छोटे उद्योगों के लिए एक नया आर्थिक मॉडल तैयार करना, अंधे निजीकरण को रोकना, PSUs को फिर से जीवित करना और खाली पड़े सरकारी पदों को भरना। कांग्रेस का यही विज़न ओडिशा समेत पूरे देश में रोज़गार पैदा कर सकता है।”

(जनचौक की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk