किशोरियों को यौन इच्छाओं पर नियंत्रण के कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश से गलत संकेत: सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को टिप्पणी की कि कलकत्ता उच्च न्यायालय का आदेश, जिसमें किशोर लड़कियों को अपनी यौन इच्छाओं को “नियंत्रित” करने के लिए कहा गया था, गलत संकेत भेजता है।

जस्टिस अभय एस ओका और जस्टिस उज्जल भुइयां की पीठ ने संक्षेप में उस तरीके पर भी चिंता जताई, जिस तरह से न्यायाधीश इस तरह की टिप्पणियां करने में आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 482 के तहत अपनी अंतर्निहित शक्तियों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

पीठ ने टिप्पणी की, “आदेश बिल्कुल गलत संकेत भेजता है। न्यायाधीश धारा 482 के तहत किस तरह के सिद्धांत लागू कर रहे हैं।”

पीठ कलकत्ता उच्च न्यायालय के फैसले के मद्देनजर शुरू किए गए एक स्वत: संज्ञान मामले की सुनवाई कर रही थी, जिसमें किशोर लड़कियों को “दो मिनट के आनंद” के बजाय अपनी यौन इच्छाओं को “नियंत्रित” करने के लिए कहा गया था।

उच्च न्यायालय ने यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम (पाक्सो अधिनियम) पर चिंता व्यक्त की थी, जिसमें किशोरों के बीच सहमति से किए गए यौन कृत्यों को यौन शोषण के साथ जोड़ दिया गया था और 16 साल से ऊपर के किशोरों के साथ सहमति से किए गए यौन कृत्यों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने का आह्वान किया था।

उच्च न्यायालय ने कम उम्र में यौन संबंधों से उत्पन्न होने वाली कानूनी जटिलताओं से बचने के लिए किशोरों के लिए व्यापक अधिकार-आधारित यौन शिक्षा का भी आह्वान किया। हालांकि, उच्च न्यायालय के फैसले ने विवाद को जन्म दिया क्योंकि इसने किशोरों के लिए ‘कर्तव्य/दायित्व आधारित दृष्टिकोण’ का भी प्रस्ताव रखा और सुझाव दिया कि किशोर महिलाओं और पुरुषों के अलग-अलग कर्तव्य हैं।

अन्य ‘कर्तव्यों’ के अलावा, किशोर महिलाओं को सलाह दी गई कि वे “यौन आग्रह/आवेग पर नियंत्रण रखें क्योंकि जब वह मुश्किल से दो मिनट के यौन सुख का आनंद लेने के लिए तैयार हो जाती हैं तो समाज की नजर में वह कमजोर होती है।”

इस बीच, किशोर लड़कों को युवा लड़कियों या महिलाओं के कर्तव्यों का सम्मान करने और महिलाओं, उनके आत्म-मूल्य, गरिमा, गोपनीयता और स्वायत्तता के अधिकार का सम्मान करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करने के लिए कहा गया।

सुप्रीम कोर्ट ने दिसंबर 2023 में आदेश पर स्वत: संज्ञान लेते हुए कहा था कि हाईकोर्ट द्वारा की गई टिप्पणियां व्यापक, आपत्तिजनक, अप्रासंगिक, उपदेशात्मक और अनुचित थीं। इसके बाद इस मामले में वरिष्ठ अधिवक्ता माधवी दीवान को न्याय मित्र नियुक्त किया गया और अधिवक्ता लिज़ मैथ्यू को न्याय मित्र की सहायता करने के लिए कहा गया।

गुरुवार को मामले की सुनवाई के दौरान, वरिष्ठ अधिवक्ता हुज़ेफ़ा अहमदी पश्चिम बंगाल राज्य की ओर से पेश हुए और अदालत को सूचित किया कि राज्य ने उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ अपील दायर की है। अहमदी ने कहा कि राज्य सरकार की भी राय है कि उच्च न्यायालय की टिप्पणियां “गलत” थीं।

कोर्ट ने जवाब दिया, “ऐसी अवधारणाएं कहां से आती हैं, हम नहीं जानते। हम (मुद्दे का) समाधान करना चाहते हैं। “न्यायालय ने यह रिकॉर्ड किया कि वह इस मामले में स्वत: संज्ञान मामले और राज्य की अपील दोनों पर एक साथ सुनवाई करेगा। मामले की अगली सुनवाई 12 जनवरी को होगी।

(जेपी सिंह वरिष्ठ पत्रकार और कानूनी मामलों के जानकार हैं।)

जेपी सिंह
Published by
जेपी सिंह