कोलकाता नगर निकाय चुनावों में केंद्रीय बलों की तैनाती की भाजपा की मांग खारिज

कलकत्ता हाईकोर्ट ने गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें आगामी कोलकाता नगर निकाय चुनावों के लिए केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग की गई थी। कोलकाता नगर निगम चुनाव 19 दिसंबर को होने हैं। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कोलकाता नगर निकाय चुनावों के लिए केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग वाली भाजपा की ऐसी याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया था, जिसमें पार्टी को इस तरह की राहत के लिए कलकत्ता हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाने के लिए कहा गया था।

जस्टिस एल नागेसरा राव और जस्टिस बीआर गवई की पीठ ने भाजपा की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मनिंदर सिंह से कहा था कि हम केंद्रीय बल की आवश्यकता के संबंध में निर्णय नहीं ले सकते। उच्च न्यायालय स्थिति जानने के लिए बेहतर स्थिति में होगा।

जस्टिस राजशेखर मंथा ने कहा कि यह न्यायालय मदद नहीं कर सकता है, लेकिन ध्यान दें कि तीन शिकायतें एक ही भाषा और पाठ में हैं। पक्षकारों के वकीलों को सुनने के बाद न्यायालय का विचार है कि पुलिस आयुक्त गैर-जिम्मेदार नहीं हैं। चार याचिकाकर्ताओं को सुरक्षा प्रदान की गई है।

कोर्ट ने निर्देश दिया कि यदि आवश्यक हो तो चुनाव की तारीख से पहले दर्ज की गई शिकायतों की समीक्षा के बाद चुनाव लड़ने वाले चार उम्मीदवारों को अतिरिक्त सुरक्षा भी दी जा सकती है। पुलिस आयुक्त को यह भी सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए उचित सुरक्षा व्यवस्था की जाए। इसके अलावा, कोर्ट ने कहा कि यह उम्मीद की जाती है कि पुलिस आयुक्त चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों पर ध्यान देंगे और तदनुसार संबंधित क्षेत्राधिकारी मजिस्ट्रेट के समक्ष एक रिपोर्ट दाखिल करेंगे।

यह मानते हुए कि महाधिवक्ता और राज्य चुनाव आयोग द्वारा दिए गए आश्वासनों के मद्देनजर केंद्रीय बलों की तैनाती की आवश्यकता नहीं है, कोर्ट ने कहा कि राज्य चुनाव आयोग द्वारा किए गए सबमिशन को देखते हुए एलडी एडवोकेट जनरल के आश्वासन पर्याप्त हैं। राज्य चुनाव आयोग को केंद्रीय बलों की तैनाती की आवश्यकता नहीं लग रही है। इसी के तहत कोर्ट ने याचिका का निस्तारण किया। आगामी कोलकाता नगर निगम चुनाव लड़ रहे याचिकाकर्ताओं ने अदालत के समक्ष दलील दी थी कि शिकायत दर्ज होने के बावजूद राज्य पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। उन्होंने तदनुसार निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय बलों को तैनात करने के लिए अदालत के समक्ष प्रार्थना की थी।

चीफ जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव और जस्टिस राजर्षि भारद्वाज की खंडपीठ ने बुधवार को भाजपा के राज्य उपाध्यक्ष प्रताप बनर्जी द्वारा दायर उस याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें पश्चिम बंगाल सरकार और राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) को राज्य में नगरपालिका चुनाव एक चरण में कराने का निर्देश देने की मांग की गई थी। खंडपीठ ने राज्य सरकार और राज्य चुनाव आयोग को अदालत को अस्थायी समय सारिणी और शेष नगर निकायों के चुनाव कराने के लिए आवश्यक न्यूनतम चरणों का खुलासा करने का भी निर्देश दिया था।

(वरिष्ठ पत्रकार जेपी सिंह की रिपोर्ट।)

जेपी सिंह
Published by
जेपी सिंह