मणिपुर हिंसा पीड़ितों के विरोध के बावजूद सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई मामलों को असम स्थानांतरित किया

मणिपुर हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई मामलों को असम स्थानांतरित कर दिया है। कोर्ट ने आदेश में कहा कि मणिपुर में समग्र वातावरण और आपराधिक न्याय प्रशासन की निष्पक्ष प्रक्रिया सुनिश्चित करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए यह आवश्यक है। न्यायालय ने गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस से सीबीआई मामलों को संभालने के लिए गुवाहाटी में अदालतें नामित करने को कहा।

जांच एजेंसी द्वारा रिमांड, हिरासत के विस्तार, वारंट जारी करने आदि के लिए आवेदन वस्तुतः गुवाहाटी में नामित न्यायालयों के समक्ष किए जा सकते हैं। न्यायालय ने आगे कहा कि पीड़ित और गवाह असम न्यायालयों में शारी‌रिक रूप से पेश होने के बजाए, मणिपुर में अपने स्थानों से वर्चुअल रूप से साक्ष्य देने के लिए स्वतंत्र होंगे।

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ ने मणिपुर राज्य की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता द्वारा दिए गए सुझावों को स्वीकार करते हुए निर्देश पारित किए। मेहता ने कहा था कि मणिपुर में विशेष समुदायों से संबंधित जजों के बारे में कुछ चिंताएं हो सकती हैं। इसके अलावा आरोपियों के स्थानांतरण को लेकर भी सुरक्षा संबंधी चिंताएं हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि मुकदमों को पड़ोसी राज्य असम में एक निर्दिष्ट अदालत में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

पीड़ितों/आदिवासी समूहों की ओर से पेश वकीलों, सीनियर एडवोकेट कॉलिन गोंसाल्वेस, चंदर उदय सिंह, इंदिरा जयसिंह, एडवोकेट वृंदा ग्रोवर और निज़ाम पाशा ने मामलों को असम स्थानांतरित करने के प्रस्ताव पर आपत्ति जताई। गोंसाल्वेस ने जोर देकर कहा कि मुकदमे उन न्यायिक स्थानों पर होने चाहिए, जहां अपराध हुए थे और कहा कि पीड़ितों को असम जाने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। जयसिंह ने मुकदमों को असम स्थानांतरित किए जाने पर चिंता जताई और कहा कि यह एसजी द्वारा पहले दिए गए आश्वासन के विपरीत है। पाशा ने कहा कि अगर मामले असम में स्थानांतरित किए गए तो भाषा संबंधी बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं। उन्होंने वैकल्पिक स्थान के रूप में मिजोरम का सुझाव दिया।

जवाब में, सीजेआई ने कहा कि अन्य पड़ोसी राज्य “कम बुनियादी ढांचे वाले छोटे राज्य” हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पीड़ितों को शिलांग जैसे अन्य स्थानों (जयसिंह द्वारा सुझाया गया एक विकल्प) की यात्रा के लिए किसी भी स्थिति में असम से होकर जाना होगा। गवाहों/पीड़ितों की यात्रा के संबंध में पीड़ितों की ओर से पेश की गई चिंताओं को ध्यान में रखते हुए, पीठ ने कहा कि वे अपने साक्ष्य वर्चुअल दर्ज कर सकते हैं।

सीजेआई ने कहा, “घाटियों और पहाड़ियों में पीड़ित हैं। घाटियों में पीड़ित लोगों के लिए पहाड़ियों की यात्रा करना और अन्य तरीकों से जाना मुश्किल होगा। हम इस पर नहीं हैं कि किसने अधिक पीड़ित किया, हम सिर्फ व्यावहारिक कठिनाई पर हैं।” एसजी ने कहा कि ये निर्देश केवल उन मामलों के लिए मांगे गए हैं, जिन्हें सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया गया है और अन्य मामले जिनकी जांच विशेष जांच टीमों द्वारा की जा रही है वे मणिपुर में ही रहेंगे।

सुनवाई के बाद पीठ ने आदेश पारित किया कि वर्तमान चरण में, मणिपुर में समग्र वातावरण को ध्यान में रखते हुए, और आपराधिक न्याय प्रशासन की निष्पक्ष प्रक्रिया सुनिश्चित करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, हम निम्नलिखित निर्देश जारी करते हैं:

“हम गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस से असम राज्य में गुवाहाटी में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट/सत्र न्यायाधीश रैंक के एक या अधिक अधिकारियों को नामित करने का अनुरोध करते हैं। चीफ जस्टिस ऐसे जजों का चयन करें जो मणिपुर की एक या अधिक भाषाओं में पारंगत हों। आरोपी की पेशी, रिमांड, न्यायिक हिरासत, हिरासत के विस्तार और जांच के संबंध में अन्य कार्यवाही के लिए सभी आवेदनों को सुरक्षा और दूरी दोनों मुद्दों को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन मोड में आयोजित करने की अनुमति है। आरोपी की न्यायिक हिरासत मंजूर होने पर, ट्रांजिशन से बचने के लिए मणिपुर राज्य में अनुमति दी जाएगी।

धारा 164 सीआरपीसी के तहत गवाहों के बयान मणिपुर में स्थानीय मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में दर्ज करने की अनुमति है, या जैसा भी मामला हो, उस स्थान पर जहां गवाह मणिपुर के बाहर रहते हैं। मणिपुर के कार्यवाहक चीफ जस्टिस इन उद्देश्यों के लिए मजिस्ट्रेट नियुक्त करेंगे। परीक्षण पहचान परेड को मणिपुर स्थित मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में आयोजित करने की अनुमति है। गिरफ्तारी और वारंट जैसे आवेदन ऑनलाइन मोड के माध्यम से करने की अनुमति है।”

जब वकील निज़ाम पाशा ने बताया कि मणिपुर राज्य में इंटरनेट पूरी तरह से बहाल नहीं हुआ है, तो पीठ ने एसजी से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि नामित स्थानीय मजिस्ट्रेटों के स्थानों में इंटरनेट कनेक्टिविटी हो। पीठ ने आदेश में कहा, “सॉलिसिटर जनरल ने आश्वासन दिया है कि उक्त निर्देशों का पालन करने के लिए मणिपुर में इन स्थानों पर उचित इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी।

इस पर जयसिंह ने मांग उठाई कि ‌फिजिकल उपस्थिति के विकल्प को बंद नहीं किया जाना चाहिए। इसके बाद, पीठ ने आदेश में स्पष्ट किया, “उपरोक्त निर्देश किसी भी गवाह या व्यक्ति को गुवाहाटी में जज के सामने शारीरिक रूप से पेश होने से रोकने के लिए काम नहीं करेंगे।”

पीठ मणिपुर में जातीय झड़पों पर कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें पिछले महीने वायरल हुए एक ग्राफिक वीडियो पर स्वत: संज्ञान लेने वाली कार्रवाई भी शामिल थी, जिसमें दो मणिपुरी महिलाओं को नग्न परेड करते और यौन उत्पीड़न करते हुए दिखाया गया था।

अदालत ने इस महीने की शुरुआत में राहत, उपचारात्मक उपायों, पुनर्वास उपायों और घरों और पूजा स्थलों की बहाली सहित मणिपुर संकट के मानवीय पहलुओं पर गौर करने के लिए उच्च न्यायालयों की तीन सेवानिवृत्त महिला न्यायाधीशों की एक समिति गठित की थी। इस समिति ने आखिरी मौके पर अपनी रिपोर्ट सौंपी और पीठ ने उन्हें वकीलों को सौंपने का निर्देश दिया और उनसे सुझाव मांगे।

(जे.पी.सिंह वरिष्ठ पत्रकार और कानूनी मामलों के जानकार हैं।)

जेपी सिंह
Published by
जेपी सिंह