भोपाल में ओबीसी आरक्षण को लेकर आंदोलन तेज, चंद्रशेखर आजाद समेत कई नेता गिरफ्तार

मध्यप्रदेश के भोपाल एयरपोर्ट से भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। भीम आर्मी के अधिकारियों ने ट्वीट किया कि पुलिस पहले से ही एयरपोर्ट पर चंद्रशेखर का इंतजार कर रही थी और उनके बाहर आते ही उन्हें हिरासत में ले लिया गया है।

बता दें कि चंद्रशेखर आजाद यहां ओबीसी आरक्षण को लेकर चल रहे आंदोलन में शामिल होने आए थे। उन्होंने कल ही अपने ट्विटर हैंडल पर इस बाबत जानकारी साझा करते हुए लिखा था कि “बहुजनों की एकता को मजबूत करने और ओबीसी समाज के अधिकारों के लिये चल रहे महाआंदोलन में शामिल होने कल भोपाल आ रहा हूँ।”

वहीं ओबीसी आरक्षण को लेकर प्रदेश में चल रहे आंदोलन के मद्देनज़र पुलिस भोपाल आने वाली ट्रेनों और बसों की चेकिंग कर रही है। शहर में प्रवेश करने वाले रास्तों पर बैरिकेड्स चेक किए जा रहे हैं।

दूसरी ओर ओबीसी संगठनों द्वारा आज मुख्यमंत्री आवास की घेराबंदी की घोषणा के बाद पुलिस सख्त हो गई है। भोपाल पुलिस ने ओबीसी संगठनों के एलान को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आवास की ओर जाने वाले सभी रास्तों को सील कर दिया है। प्रशासन ने संगठनों से जुड़े 8 अधिकारियों को कोरोना की आशंका और शांति भंग को देखते हुए नोटिस भेजा है।

आज रविवार को ओबीसी संगठनों के प्रदर्शन की घोषणा के बाद पुलिस ने संगठन के कार्यकर्ताओं को जगह-जगह से गिरफ्तार किया है। विधायक विश्राम गृह के पास सुबह से ही काफी लोग गए थे, ये सभी ओबीसी संगठनों के कार्यकर्ता बताए जा रहे हैं।

पुलिस ने पहले वहां से हट जाने को कहा था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। जिसके बाद पुलिस ने उन सभी को हिरासत में लेकर बसों से अन्य जगहों पर भेज दिया है। हिरासत में लिए गए विधायक विश्राम गृह के पास 100 से ज्यादा ओबीसी महासभा के कार्यकर्ता जमा हो गए थे। परवलिया, होशंगाबाद रोड, लालघाटी, गांधीनगर, विदिशा रोड, रायसेन रोड, करोंद चौक से ओबीसी से जुड़े संगठनों जयस, भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को भी गिरफ्तार किया गया है।

बता दें कि ओबीसी संगठन 27 फीसदी आरक्षण को लेकर मांग कर रहे हैं। विरोध शहरी निकाय और पंचायत चुनाव में पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आरक्षण खत्म होने से नाराज़ हैं।

(जनचौक ब्यूरो की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk