कानून के शासन के पक्ष में है भारत: चीफ जस्टिस  डी वाई चंद्रचूड़

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने शनिवार को आइजोल में कहा कि दुनिया भर के कई देश भारत के विपरीत हथियारों के माध्यम से अपनी समस्याओं को हल करने की कोशिश करते हैं। जबकि भारत कानून के शासन और समस्याओं के शांतिपूर्ण समाधान के लिए खड़ा है। चीफ जस्टिस गौहाटी उच्च न्यायालय की आइजोल पीठ की नई इमारत का उद्घाटन करते हुए ये बातें कहीं।

मुख्य न्यायाधीश ने कहा, “हमारे संस्थानों का महत्व यह है कि हमने मानवीय खुशी और मानव भलाई लाने के लिए हिंसा की संस्कृति को संवाद की संस्कृति, सहिष्णुता की संस्कृति, समझ की संस्कृति और साझा मूल्यों की प्राप्ति से बदल दिया है।”

उन्होंने कहा कि “संस्थानों को मजबूत करने में बार के सदस्यों और अन्य सभी की महत्वपूर्ण भूमिका है। हमारे राष्ट्र की स्थिरता और अस्तित्व के लिए सभी की भागीदारी महत्वपूर्ण है। समुदायों के बीच, विभिन्न हितधारकों के बीच संवाद बहुत महत्वपूर्ण है।”

मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा कि “कोई भी इंसान इतना महत्वपूर्ण नहीं है कि इतिहास की दिशा बदल सके लेकिन लोगों में मिलकर एक स्थिर, शांतिपूर्ण और खुशहाल समाज में योगदान देने की क्षमता होती है।

उन्होंने उत्तर प्रदेश का उदाहरण देते हुए बेंच और बार दोनों में महिलाओं की संख्या बढ़ाने के लिए अनुकूल माहौल का आह्वान किया, जहां हाल के वर्षों में कई महिलाएं न्यायपालिका में शामिल हो रही हैं। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली की अन्य अदालतों में पूर्वोत्तर से अधिक न्यायाधीशों और वकीलों की आवश्यकता को भी रेखांकित किया।

गौहाटी उच्च न्यायालय की आइजोल खंडपीठ की स्थापना 5 जुलाई, 1990 को हुई थी। यह आइजोल से लगभग 5 किमी दूर ऐनाव वेंग से कार्य करता था।

गौहाटी उच्च न्यायालय की आइजोल बेंच की नई इमारत का निर्माण आइजोल के न्यू कैपिटल कॉम्प्लेक्स में 46.24 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। आइजोल बेंच में लंबित मामलों की कुल संख्या 606 है, जिनमें से 457 दीवानी और 149 आपराधिक मामले हैं।

उद्घाटन समारोह में मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा, केंद्रीय कानून और न्याय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, गौहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, संदीप मेहता और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश हृषिकेश रॉय और उज्जल भुइयां ने भाग लिया।

Janchowk
Published by
Janchowk