चीफ जस्टिस बोले-वकील साहब धीरे बोलें, वर्ना अदालत से बाहर कर दूंगा

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान आज चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ काफी नाराज हो गए। उन्होंने एक वकील को उनकी ऊंची आवाज के कारण टोक दिया। यही नहीं, चीफ जस्टिस वकील को आवाज नीचे रखने की ताकीद भी कर दी। वकील एक याचिका की लिस्टिंग को लेकर चीफ जस्टिस से तेज आवाज में बोल बैठे। इस पर चंद्रचूड़ ने वकील को फटकार लगाते हुए कहा- आप आवाज नीचे करके बात करें, नहीं तो कोर्ट से बाहर करवा दूंगा।

चीफ जस्टिस ने वकील से कहा- एक सेकेंड, पहले अपनी आवाज धीमी करें। आप सुप्रीम कोर्ट में खड़े होकर अपनी बात रख रहे हैं। अगर आपको लगता है कि ऊंची आवाज में बातकर आप कोर्ट को डरा सकते हैं, तो आप गलत हैं। मेरे 23 साल के करियर में इस तरह से किसी ने मुझसे बात नहीं की। करियर के बचे हुए एक साल में भी ऐसा नहीं होने दूंगा।

आम तौर पर सुनवाई के दौरान चुपचाप दलीलें सुनने वाले चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का आज एक अलग ही रूप देखने को मिला। बहस के दौरान ही चीफ जस्टिस ने वकील से पूछा, आप आम तौर पर कहां पेश होते हैं। क्या आप ऐसे ही जजों पर हर बार चिल्लाते हैं?

चीफ जस्टिस की चेतावनी के बाद वकील ने तुरंत माफी मांगी और विनम्र होकर आगे अपनी बात कोर्ट के सामने रखी।

चीफ जस्टिस ने वकील की सामान्य कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए पूछा कि आप आम तौर पर कहां पेश होते हैं? क्या आप हर बार न्यायाधीशों पर इसी तरह चिल्लाते हैं? 

पहली घटना, (अक्टूबर 2023): 16 अक्टूबर 2023 को एक वकील के फोन पर बात करने से चीफ जस्टिस नाराज हो गए थे। उन्होंने वकील को टोकते हुए कहा- इधर आओ, यह कोई बाजार है? चीफ जस्टिस ने अपने स्टाफ को वकील का मोबाइल लेने को भी कह दिया। बाद में वकील ने माफी मांगी। चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने वकील को चेतावनी देते हुए कहा कि अगली बार ध्यान रखना, दोबारा ऐसी गलती मत करना।

दूसरी घटना, (मार्च 2023): मार्च 2023 में भी जस्टिस चंद्रचूड़ कथित तौर पर एक वरिष्ठ वकील विकास सिंह पर जोर से चिल्लाए थे। विकास सिंह सुप्रीम कोर्ट के वकीलों के लिए भूमि से संबंधित एक मामले को आगे बढ़ाने की बात कर रहे थे। तब चीफ जस्टिस ने नाराज होकर सिंह से बोला- चुप रहो, नहीं तो कोर्ट से बाहर हो जाओ। तुम हमें डरा नहीं सकते।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk